Technology

10 Secrets about Google : वो 10 Secret links जो आप नहीं जानते है

10 Google secret links you dont know
10 Google secret links you dont know

Hello Dear Friends,

इसमें कोई शक नहीं है कि Google Internet पर सबसे Popular Search Engine है। अभी तक अपने जितना भी Internet access किया है उससे तो आपको भी लगता होगा कि Google के पास हर Question का जवाब है और Google सब जनता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि Google आपके बारे में भी सारी Personal Information जानता है और उसे secretly store करके रखता है। ऐसे ही Google के और भी कई Secrets है जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा। तो friends आज मैं आपको Google के कुछ Secret Links के बारे में बताऊंगा, जिनके द्वारा Google हर Information को Privately Store करके रखता है। Google के ये 9 Important Secrets Links वो सारे राज़ खोल देंगें, जो Google आपके बारे में जानता है। यह जानना आपके लिए बहुत ही Interesting हो सकता है तो आप भी try कीजिये और देखिये कि आपकी कौन-कौनसी information Google के पास store है।

Google का Secrets And Important Links की पूरी जानकारी

मैंने इस Post के जरिये Google की 9 Secrets Links को Share किया है। जिसको जानकर आप अपने Accounts को अच्छे से Manage कर पाएंगे और Internet पर अपनी Security को बढ़ा पाएंगे।

1. Saved Passwords

Google आपके हर account के Usernames और Passwords की एक List Store करता है। जब भी आप किसी Website पर अपने account में Login करते है, तो Google आपके सभी जो की आपने अपने Browser (Chrome, Firefox Etc.) या Android Phone पर Type किये होंगे Websites पर Log In करने के लिए। इसके लिए एक Website भी है, जहाँ आप ये सभी Saved Passwords Easily देख सकते हैं।

Link – Passwords.Google.Com

2. Ads Ssettings

Google आपकी एक Profile बनाता है ऐसी Websites के Base पर जिन्हे आप Mostly Use करते हैं, आपकी Age और पसंद (Interests) Guess कर के और फिर इस Data का Use कर के आपको Various Ads दिखाता ह। Google आपको किस तरह से Ads दिखाता है यह जानने के लिए इस Link पर Click करें।

Link – Www.Google.Com/Settings/Ads

3. History Google

Google और YouTube हर वो Information Record करता है, जो आपने Search Box में Type की है या कभी भी Search की है। ये उन सभी Ads की List भी रखते है जिनपर आपने Click किया है। इसके साथ ही जो YouTube Videos आपने देखे हैं उन सबकी भी एक List Youtube पर save रहती है। अगर आप एक Google Now User हैं तो आप उन सभी Audio Search की List भी पा सकते हैं जो आपने Search किये हैं।

Link – History.Google.Com (Google Searches)

Link – History.Google.Com/History/Audio (Voice Searches)

Link – Youtube.Com/Feed/History (YouTube Searches And Watched Videos)

4. Sign-In & Security

क्या आपको डर लगता है की कोई और आपका Google Account Use या Hack कर सकता है? तो आप किसी भी वक़्त अपनी Activity Report Open करके आप उन सभी Devices की List देख सकते हैं जिनसे आपका Google Account Use किया गया है। आप इन Devices का IP Address और Geographical Location भी Receive कर सकते हैं। परन्तु आपके लिए Problem यह है कि आप यहाँ से उन Devices पर अपना Account Logout नहीं कर सकते।

Link – Myaccount.Google.Com/Security

5. View Or Edit Your Timeline

आपका Android Phone और आपके Iphone का Location Google Map App चुपचाप Google Servers से Share करता रहता है। मतलब आप जहाँ जहाँ भी जाते है और अगर अपनी Location on करते है यह Location Google Server पर store हो जाती है। आप अपने Google Maps की पूरी Location History Google Maps की Website पर पा सकते हैं और उस Data को Export करने का भी Option दिया होता है। जिसे आप Google Earth और Google Drive पर Use कर सकते हैं।

Link – Google.Com/Maps/Timeline

6. Google Takeout

आप Easily Google से अपना सारा Data Download कर सकते हैं, जैसे की आपके Google Photos, Contacts, Gmail Messages, और Youtube Videos भी। इसके लिए आप इस Download Links पर जाइये।

Link – Www.Google.Com/Takeout

7.Inactive Account Manager

आपको अपने Gmail Account को 9 Months के अंदर Open करना जरुरी है नहीं तो Google अपने Program Policies के According आपका Account बंद कर देता है। अगर आप Multiple Gmail Accounts Use कर रहे हैं तो एक Account को अपने बाकि Accounts के लिए Trusted Contact बना सकते हैं। इससे Google आपको हर कुछ महीनो में अपने दूसरे Accounts पर Login करने के लिए Reminder देगा।

Link – Www.Google.Com/Settings/Account/Inactive

8. Android Device Manager

क्या आपका Phone खो गया है और मिल नहीं रहा है? तो Google आपका Phone आपको खोजकर दे सकता है। इसके लिए आपको अपने PC या Laptop पर Google Device Manager open करना है। लेकिन तभी जब आपका Phone On है और Internet से Connected है। इसकी Help से आप Device की Location जान सकते हैं, और उसमे से अपना Data भी Delete कर सकते हैं। Lost Phone का IMEI Number भी Google Account से मिल सकता है।

Link – Google.Com/Android/Devicemanager

9. Legal Removal Requests

अगर आप कभी अपना कोई Data किसी Other Website पर देखते हैं तो आप इसके Against Google से Complaint कर के उस Website से अपने Data को Remove करवा सकते हैं। Google ने बहुत Easy Process Design की है, जिससे आप अपना Data Download कर सकते हैं और ऐसी Websites को भी अपने Google Search Results से हटा सकते है जो आप के लिए Useful नहीं हैं।

Link – Support.Google.Com/Legal

||Thank You||

तो दोस्तों इस Post के जरिये मैंने आपको “Google के Secrets Links के बारे में Information” हिन्दी में दी है। आपको यह Post कैसी लगी Please Comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *