Tech NewsTechnology

Reliance Jio 4G Sim की 6 Problems : ना नेट स्पीड, ना कॉल, ना मैसेज – News in hindi

reliance jio 4G facing 6 problems - getting slow internet speed
reliance jio 4G facing 6 problems – getting slow internet speed

Hello Dear Friends,

Greetings of the Day….

कई महीनों से Reliance Jio की चर्चा हो रही थी। इसकी Services, Speed और Plans को लेकर लोगों में बहुत उत्सुकता थी और लोग बेसब्री से इसके launch होने का wait कर रहे थे। आखिरकार Reliance Jio 4G सिम 5 सितंबर 2016 को कमर्शियली launch कर दी गयी है। Reliance Industries की 42वीं AGM में मुकेश अंबानी ने Reliance Jio को पीएम मोदी के Digital India Vision के लिए Dedicate किया था। उन्‍होंने कहा कि “जिओ का मतलब Live है और Reliance Jio के लॉन्च के बाद भारत की Global Ranking सुधरेगी और भारत टॉप 10 में Internet Providers में शामिल हो जाएगा”। जानकारों के मुताबिक Reliance Jio एक ऐसी सेवा है, जिसे भारत में डिजिटल क्रांति माना जा रहा है। Reliance Jio से मोबाइल को 4जी Data Service मिलेगी, जिससे Slow Internet और इससे जुड़ी हर समस्या का अंत हो जाएगा।

सब कुछ फ्री – “Free Data, Free Call, Free Message, Free Roaming” 31 दिसंबर तक सभी सर्विस फ्री। ये कुछ वो लुभावनी बातें है जिसके चलते launch होने के साथ ही Reliance Jio 4G SIM की demand जबरदस्त रूप से बढ़ गई है। Users की इसी demand के चलते स्थिति यह है कि store पर SIM आसानी से उपलब्ध नहीं हो रही है। लेकिन, Reliance Jio 4G सिम लेने वाले users को शायद यह पता नहीं होगा कि जो users इस SIM का already इस्तेमाल कर रहे हैं वो इससे खुश नहीं हैं। क्योंकि उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी Reliance Jio 4G सिम लेने का मन बना रहे हैं तो मैं यहाँ webtechhindi.com(CSC) पर आपको बता रहा हूँ वो बातें जो इसके users को परेशान कर रही हैं। तो आइये जानते है 6 Problems in Reliance Jio 4G Sim –

Problem 1 : Free Call की सुविधा, लेकिन Call ही नहीं लगता

दोस्तों Reliance Jio को launch हुए आज 15 से अधिक दिन हो चुके है और जो users Reliance Jio 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे है उनकी माने तो, जो सबसे बड़ी समस्या इसमें आ रही है वो Call नहीं लगने की है। वैसे तो Reliance Jio कंपनी लाइफटाइम Free Calling और Roaming की सुविधा दे रही है, लेकिन अधिकतर users का कहना है कि सिम से एक बार में Call ही नहीं लगता है। अगर Call लगता भी है तो वो थोड़ी देर में ड्रॉप/फेल हो जाता है। इस बात की पुष्टि खुद कंपनी ने भी की है और इस समस्या को लेकर कंपनी का कहना है कि “पिछले 10 दिन में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के network पर उसके Customers के 52 करोड़ Calls फेल हुए हैं”।

Problem 2 : Roaming Free, लेकिन Call नहीं आते

Reliance Jio 4G सिम पर मिल रहे Offer के मुताबिक कंपनी लाइफटाइम तक Free Roaming दे रही है। यानी Users देश के किसी भी हिस्से में रहे उसे Call Receive करने के लिए किसी तरह का charge नहीं देना होगा। हालांकि, यहां भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। Users का ऐसा कहना है कि Roaming वाली Jio सिम पर जब Call लगाया जाता है तो वो Number बिजी आता हैं या फिर connect नहीं होता है।

कंपनी का कहना : पिछले कुछ महीने में एयरटेल और अन्य ऑपरेटर्स ने अंतर-संपर्क क्षमता की जरूरत के बारे में लिखा है, लेकिन इस दिशा में कोई काम नहीं किया।

Problem 3 : 4G Internet, लेकिन 2G की Speed

दोस्तों अगर कंपनी के Promotional Offers की माने तो कंपनी users को सिम पर 4G Speed देने की बात कर रही है। यानी कि आपके Internet की ये स्पीड 20 से 25 Mbps के करीब होनी चाहिए। लेकिन Reliance Jio 4G सिम इस्तेमाल करने वाले users बता रहे हैं कि इसकी स्पीड 2G (लगभग 2.5 Mbps) के बराबर है। खासकर रात के समय Internet काफी slow हो जाता है। हालांकि users इस बात तो स्वीकारते है कि शुरुआत में कुछ दिनों इसकी speed बहुत अच्छी आ रही थी, पर अब तो Youtube पर Video भी ठीक से प्ले नहीं होता है। बता दूँ कि वैसे कंपनी Preview ऑफर के दौरान Internet पर 25 Mbps तक की speed दे रही थी।

Read – Youtube पर Video upload करके पैसे कैसे कमाए – पढिये पूरा आर्टिकल हिन्दी में।

Problem 4 : Free Video Call, लेकिन Connectivity Problem

कंपनी का ऐसा दावा है कि Reliance Jio 4G सिम से HD Quality में Video Calling की जा सकती है। इसके लिए कंपनी ने ‘JioJoin’ ऐप भी लॉन्च की है, लेकिन यहां भी प्रॉब्लम आ रही है। दरअसल, Video Call के लिए जैसी speed चाहिए users को वैसी speed नहीं मिल पा रही है। ऐसे में HD वीडियो कॉलिंग तो दूर की बात है, Normal Video Calling भी नहीं हो रही है।

Problem 5 : JioFi, लेकिन Hot-Spot में Problem

ऐसे Users जो Jio सिम का इस्तेमाल Wi-Fi के तौर पर करना चाहते हैं उनके साथ भी समस्या आ रही है। दरअसल, जब user अपने स्मार्टफोन के Hot-Spot से अन्य डिवाइस को connect करता है तो वो connect नहीं होती। या फिर connect होने के बाद उनमें Internet नहीं चलता और अगर चलता भी है तो 2G Internet से भी slow speed (1 Mbps) मिलती है। वैसे कंपनी ने JioFi Device भी launch की है, जिसके द्वारा लगभग 20 Devices पर High-Speed Internet चलाया जा  सकता हैं।

Problem 6 : 4G Network, लेकिन Connection Error

Reliance कंपनी Jio 4G सिम पर लाइफटाइम Free Calling की सुविधा दे रही है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके Network में ही सबसे ज्यादा problem आ रही है। यानी जब आप सिम से call करते हैं तो वो connect नहीं होता है और अगर connect हो जाता है तो ड्रॉप/फेल हो जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक Reliance Jio के Network से किए गए हर 100 में से 75 कॉल फेल हो रहे हैं। इस बात को खुद कंपनी स्वीकार कर चुकी है।

Read – Blogging क्या है Blogger पर Free Blog कैसे बनाये – पढिये पूरा आर्टिकल हिन्दी में।

Dear Friends ये सभी problems Reliance Jio users की है जिन्होंने Jio सिम को कुछ दिन use कर face की है। वैसे कई बार Network Range और Signals की वजह से भी ऐसा होता है। अब यह आपको decide करना है कि आपको यह सिम लेनी है या नहीं। वैसे सिम free है और हिन्दुस्तान में लोग free में मिलने वाली कोई चीज़ छोड़ते नहीं है। लेकिन हाँ अगर आप अपना number Port करवाने की सोच रहे है तो आपको परेशानी हो सकती है। अच्छे से सोच समझ कर और जो लोग पहले से use कर रहे है उनसे सलाह लेकर ही number Port करवाये।

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Reliance Jio 4G सिम में users को आ रही प्रमुख 6 Problems के बारे में हिन्दी में”। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *