Affiliate MarketingEarn Money

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें – Full Guide In Hindi

affiliate marketing se paise kaise kamaye

Hello Dear Friends,

Greetings of the Day….

मैंने मेरी पिछली Post में आपको “How to earn Money from Google AdSense” और “How to earn Money from YouTube” के बारे बताया था इसी दौरान मैंने वहाँ  “Affiliate Marketing” का भी जिक्र किया था कि “We can Earn Money from Affiliate Marketing (Affiliate Marketing se bhi paise kamaye ja sakte hai)” । तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे कि “What is Affiliate Marketing in Hindi and How to Earn Money from Affiliate Marketing“। वैसे तो Online पैसे कमाने के बहुत से तरीके available है, जैसे Google AdSense, Direct Advertising, Services provide, Product Selling, Writing Content आदि। पर जो तरीका आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ वह Pro Bloggers की कमाई का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। उस तरीके का नाम है “Affiliate Marketing“।

 


अगर आप एक Blogger है तो आपने बहुत से Pro Bloggers की Earning Reports देखी होगी। अगर आपने वहाँ ठीक से notice किया होगा तो आपको पता होगा कि उनकी Earning में 70-80% तक योगदान “Affiliate Marketing” का होता है जबकि Google AdSense का योगदान मात्र 20-25% ही होता है।  कुछ Bloggers तो अपने Blog से पैसे कमाने के लिए केवल Affiliate Marketing पर ही निर्भर रहते हैं |  इस बात से आप “Affiliate Marketing” की Importance को अच्छे से समझ सकते है। यदि आप अभी तक केवल Google AdSense ही use करते आये है तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि इस Post को पढ़ने के बाद आप “Google AdSense” को भूल जायेंगे और अपना पूरा focus “Affiliate Marketing” पर लगायेंगे।

इस Post में हम निम्न topics को अच्छे से समझेंगे –

[bha size=’760×80′ variation=’05’ align=’aligncenter’]

 

  • Affiliate Marketing क्या है ?
  • Affiliate Marketing Program कैसे काम करता है ?
  • Affiliate Marketing से सम्बन्धित Defination
  • Affiliate Marketing के लिए क्या चाहिए ?
  • Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है ?
  • Affiliate Program से Payment किस प्रकार मिलती है ?
  • Affiliate Marketing शुरू कैसे करे ?

तो चलिए एक-एक करके इन सभी Points को विस्तार से समझते हैं। और जानते है हिन्दी में कि “Affiliate Marketing kya hai aur Affiliate Marketing se paise kaise kamaye”।

Must Read – Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये ?

Affiliate Marketing क्या है ?

दोस्तों अगर मैं सीधे शब्दों में बात करूँ तो “किसी भी व्यक्ति या Company के product को promote करना और बदले में उससे कुछ Commission प्राप्त करना ही Affiliate marketing कहलाता है”। इस प्रक्रिया में आप अपने Blog, Website या अपने Social Networks पर इन Products को promote कर सकते है या Recommend कर सकते है। आप इसका Video बनाकर Product के बारे मे Reviews भी दे सकते है। अब यदि आपके reference का use करते हुए कोई भी व्यक्ति उस Product को खरीदता है तो Company आपको commission देती है, जो कि products के हिसाब से अलग-अलग होता है। यह commission उस व्यक्ति द्वारा की गयी sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ fixed amount भी।

उदाहरण के लिए Flipkart, Amazon, Snapdeal, Bluehost, Shadi.com, Hostgator, Yepme, MakeMyTrip, Godaddy जैसी बहुत सी Companies है जो Affiliation Program चलाती है। आप इनमें से किसी भी Company का Affiliation Program Register कर सकते है और उसे अपने Blog या Website पर लगा सकते है। सबसे best part यह है कि affiliate marketing से कमाई करने के लिये किसी भी खास प्रकार की qualification या knowledge की जरूरत नहीं है। बस आपके पास computer और internet connection होना चाहिए।

Affiliate Marketing कैसे कार्य करता है?

यहाँ सवाल ये उठता है की ये affiliate program कौन सी कंपनी ऑफर करती है। तो इसका जवाब है की India में 1000 से अधिक Companies है जो affiliate program ऑफर करती है। उनमे से कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत ही famous हैं, जैसे की Flipkart, Amazon, Snapdeal, Bluehost, Shadi.com, Hostgator, Yepme, MakeMyTrip, Godaddy etc. अब Affiliate Program के लिए आपको इनमें से वो Companies Choose करनी है जिससे सम्बंधित आपका Blog या Website है। उस Company के Affiliate Program के लिए आपको sign up या फिर register करना होगा। इस प्रकार के sign up या register करने के लिए हमें कुछ भी pay नहीं करना पड़ता है। लेकिन किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके terms and conditions को जरुर पढ़ ले। इनके अलावा अगर आप और अधिक Companies के बारे में जानना चाहते है तो मेरी अगली Post पढ़े “Top 35 Companies List  offering Affiliate Programs in India”.

Must Read – Blogging kya hai ? Blogger par free me Blog kaise banaye ?

जब आप Affiliate Program वाली कंपनी की Website पर जाकर Signup करते है। तो उसके बाद कंपनी आपको Affiliate Marketing के लिए Control Panel देती है। जहा से आपको Affiliate Marketing के लिए Products या Services का link Generate करना होता है। इस लिंक को Affiliate Link कहा जाता है। और फिर इस link को आपको अपने Blog/Website पर लगाना होगा अब आपके इस लिंक से होकर जो भी व्यक्ति उस Products या  Services को खरीदता है। तो इसके बदले मे कंपनी आपको एक निश्चित Commission देती है। इस प्रकार से यह एक पूरा चक्र होता है और आपकी Online Income शुरू हो जाती है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions

Affiliate Marketing के बारे में अधिक अच्छी तरह से समझने के लिए आपको निम्न शब्दों को जानना आवश्यक है –

  • Affiliates : वे लोग Affiliates कहलाते है जो किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने blog/website/Social Pages पर promote करते हैं।
  • Affiliate Marketplace : वे companies जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।
  • Affiliate ID : जब आप किसी Affiliate Programs को Sign Up करते है तो आपको एक unique ID दी जाती है, जिसके द्वारा आपके link के जरिये हुई Sales को track किया जाता है।
  • Affiliate link : प्रत्येक Affiliates को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिसे आप अपने Blog/Website/Social Pages पर Post करते हो और जिन पर click करके Visitors उस Product की website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है।
  • Commission : यह वह राशि (Amount) होती है , जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि।
  • Link Clocking : अधिकतर Affiliate links लम्बे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को आप URL shortners का प्रयोग करके छोटा कर सकते है, इसी प्रक्रिया को Link Clocking कहते है।
  • Affiliate Manager : कुछ Affiliate programs के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate Manager कहलाते हैं।
  • Payment Mode : यह उस माध्यम को कहते है जिसके द्वारा Company आपको commission प्रदान करती है। अलग-अलग Affiliate Companies अलग-अलग Payment modes offer करती हैं, जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।
  • Payment Threshold : यह वह न्यूनतम राशि (Minimum Amount) होती है जिसे earn करते ही आप अपने पैसे withdraw कर सकते है। अलग-अलग Affiliate programs की payment threshold राशि अलग-अलग होती है।

Affiliate Marketing के लिए क्या चाहिए?

Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात ये है की इसमे ना तो किसी प्रकार का Investment करना होता है और ना ही किसी भी खास प्रकार की Qualification जरूरत होती है। फिर भी कुछ चीजें ऐसी है जो अगर आपके पास है तो बहुत जल्दी आपको सफलता मिल सकती है, जैसे –

  • Website/Blog : Affiliate Marketing के लिए वैसे तो Website/Blog की जरूरत नहीं होती है पर एक Reliable Income के लिए आपके पास Website/Blog का होना चाहिए। हालांकि नहीं हो तब भी आप Youtube और Facebook जैसी Social sites से यह काम शुरू कर सकते है।
  • Creativity : यह बहुत ही important है क्यूंकि लोगों को कुछ भी नया बताने के किये आपके पास creativity होनी जरुरी है, वरना लोग आपके Blog पर नहीं आयेंगे और बिना traffic के Blog किसी काम का नहीं है।
  • Marketing Skills : Normal Marketing की तरह ही यहाँ भी आपको बेचने की कला आनी चाहिए। क्योंकि जब तक आप लोगों को खरीदने के लिए प्रेरित नहीं कर सकते, तब तक आप Affiliate Marketing से पैसे नहीं कमा सकते।
  • Hard Work : अगर आपके पास कुछ नहीं है और आप hard worker है तो भी आप बहुत कुछ कर सकते हो। आपको पुरे dedication के साथ काम करना होगा।
  • Good Learner:यदि आपको Affiliate Marketing से बहुत सारा पैसा कमाना है तो आपको एक अच्छा Learner बनना होगा और हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहना होगा। चाहे वह Product के बारे में बताने का कुछ नया तरीका हो या फिर उसका Promotion करने का।
  • Honesty : हालांकि यह point दिखने में कुछ खास नहीं है लेकिन बहुत जरुरी है कि आप अपने काम के प्रति और दूसरों के प्रति ईमानदार रहें। आप ऐसे किसी भी Product को Promote ना करे जिसके बारे में कुछ ना जानते हों। साथ ही ऐसे Products को भी Promote करने से बचे जिससे आपके Website के Visitor का trust कम हो।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है?

यह एक ऐसा Question है जिसका जवाब आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितना काम कर रहे है और कैसा काम कर रहे है। प्रत्येक Affiliate Network के लिए Commission अलग – अलग होता है। Network के अनुसार आपको $1 से लेकर $5000+ तक Commission मिल सकता है। यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है, जैसे – Affiliate Product का price कितना है, कितने की sale हुई है, company कितना Percent Commission offer कर रही है। दुनिया भर मे बहुत से ऐसे लोग है जो Affiliate Marketing से $50000 से भी अधिक हर माह कमा रहे है।

Must Read – How to Make Money from Youtube in Hindi – Youtube से पैसे कैसे कमाये जानिए हिन्दी में

यहाँ विशेष ध्यान रखने वाली बात यह है कि कभी भी खुद को दूसरों से Compare ना करे और अपना काम करते रहे। क्योंकि दुसरे लोगों ने सालों मेहनत की है। जिससे वो आज लाखों डॉलर कमा रहे है। इसलिए अभी से पैसो के बारे में ना सोचे और Quality Work पर focus करे।

Affiliate Program से Payment किस प्रकार मिलती है?

जब आपका Commission एक निश्चित न्यूनतम राशि (Payment Threshold) पर पहुँच जाता है, तो आप अपना कमाया हुआ पैसा निकाल सकते है। सभी Affiliate Network आपको पैसे निकालने के लिए बहुत से Options देते है, जिन्हें Payment Mode कहते है। आप किसी भी Payment Mode के द्वारा अपने पैसे निकाल सकते है। लगभग सभी Affiliate Network में direct bank transfer और PayPal का option जरुर होता है।

Affiliate Marketing शुरू कैसे करे:

अभी तक आपने Affiliate Marketing के बारे में बहुत कुछ सीख लिया। अब प्रश्न ये उठता है की Affiliate Marketing को शुरू कैसे करे, और इससे आप पैसे कैसे कमायें।

[bha size=’300×250′ variation=’05’ align=’alignleft’] इसके लिए मैं सबसे पहले ये कहना चाहूँगा की आप पहले Internet पर अपनी एक पहचान बनाइये। इसके लिए आपके पास कई तरीके है जैसे Website, Blog, Social Media Site जैसे Facebook Fan Page, Twitter, Google Plus आदि। तभी तो लोग आपको जानेगे आपसे जुड़ेंगे और तभी आप उन तक अपना Affiliate Link share कर पाओगे। अब अगर आपकी अपनी एक Website/Blog है और आपने Facebook, Twitter, Google + आदि Social Networks पर अपना Account बना लिया है, तो अब आप Affiliate Marketing के लिए तैयार है। अब आप निम्न steps follow करें।

  • सबसे पहले हम किसी Affiliate Program के लिए Register करेंगें। तो जिस Product के बारे में आपको अच्छी जानकारी हो उसकी Website पर जाकर Affiliate का Option ढूंढे और उसमें Sign Up या Register करे। यहाँ मेरे कहने का मतलब है कि अगर आपको Mobile, Laptop या Shopping में interest है तो आप Amazon, Flipkart या Snapdeal जैसी websites के  Affiliate Programs में Sign-Up कर सकते है। यदि आपको Hosting या Domain की अच्छी Knowledge है तो आप Godaddy, Hostgator, Bluehost जैसी Companies के Affiliate Programs में Sign-Up कर सकते है। इसके अलावा Google पर आपकी पसंद का Affiliate Program ढूंढ़कर उसके लिए भी Sign-Up कर सकते है।
  • Signup करने के बाद आपके Mail ID एक Activation link आयेगा जिस पर click करते ही आपका Account Approved हो जाएगा। इसके बाद आपको उसी Website पर Login करना है।
  • Login करने के बाद आपको अपने Control Panel में जाकर Product का Affiliate link generate करना होगा। और यह जो link मिलेगा इसी को आपको अपनी Website/Blog या Social Sites पर Share करना है। तो लीजिये हो गया आपका काम शुरू, अब जो भी इस link पर click करके उस Product को खरीदेगा, तो उसका Commission आपको मिल जाएगा।

Must Read – What is Domain Name in hindi – डोमेन नेम क्या है जानिए हिन्दी में

तो दोस्तों मैंने इस Post के माध्यम से आपको Affiliate Marketing की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है इसके अलावा भी आपको निरंतर सीखते रहना है, क्योंकि कुछ चीजें सिर्फ Experience से ही सीख सकते है, पढ़कर नहीं इसलिए सीखने मे कंजूसी न करे। आप Promotion के लिए ज्यादा से ज्यादा Social Media का प्रयोग कर सकते है, जिससे आप की Sell बढ़ेगी And ज्यादा Money Earn होगा Affiliate Marketing से आज internet पर हजारो नहीं लाखो लोग पैसा कमा रहे है। और जब लाखो लोग पैसा कमा सकते है। तो आप भी कमा सकते है बस इसके लिए आपके mind में सिर्फ एक ही बात होनी चाहिए कि मुझे इससे पैसा कमाना है बस और कुछ नहीं।

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Affiliate Marketing क्या है और उससे पैसे कमाने के बारे में हिन्दी में”। इस post से सम्बंधित कोई भी question अगर आपके दिमाग में हो या कुछ समझ नही आया हो तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते है। मुझे आपकी सहायता करके बहुत प्रसन्नता होगी। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *