SEO

Backlinks क्या है और Backlinks किसी Blog के लिए क्यों जरुरी है?

Backlinks क्या  होते है और Backlinks आपके Blog के लिए क्यों जरुरी है ? अपने Blog या Website के लिए High Quality Backlinks कैसे बनायें ?

दोस्तों मान लीजिये कि आपने अपने Blog पर एक बढ़िया Article लिखा है, जो SEO के मुताबिक बिल्कुल सही है। अब आपने उसको Rank करने के लिए जरूरी सारी On-Site/On-Page SEO Techniques जैसे Title, Keywords, Meta Description आदि SEO काम भी पूरा कर लिया है। दोस्तों इतना सब कुछ करने के बाद भी आपकी Website पर Traffic नहीं आता है या आपकी पोस्ट Search Engine में Rank नहीं करती है तो उसका सबसे बड़ा कारण है आपके द्वारा  “Backlinks” को Ignore करना। हो सकता है एक-दो बार आपकी पोस्ट Rank भी कर जाये पर फिर भी उसके first page पर आने की संभावना बहुत कम होगी। “Backlinks” बनाना किसी भी Blog के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि Backlinks के आधार पर ही Search Engine किसी भी Website की Authority को चेक करते हैं। इसलिए Search Engine द्वारा किसी भी Blog या Website की Rank निर्धारित करने में “Backlinks” एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक (Factor) होता हैं।

“Backlinks” Search Engine Optimization (SEO) में सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला World है। अगर आप Newbie (नये) Blogger है या आपने SEO के बारे में कहीं थोडा भी पढ़ा हो तो आप “Backlinks” शब्द के बारे में जरूर सुना होगा। आपने यह भी सोचा होगा की आखिर Backlinks क्या है और SEO में इसकी क्या Importance है? पर अधिकतर नए Bloggers को इसके बारे में ज्यादा कुछ समझ नहीं आता है। आज इस Post में, मैं आप लोगो को Backlinks के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ कि Backlinks kya hota hai or SEO Ke Liye Kyo Jaruri Hai.  मुझे आशा है कि इस post को पढ़ने के बाद आप Backlinks के बारे में बहुत अच्छे से समझ पाएंगे और यह भी जान पाएंगे कि वह SEO और Blog की online success के लिए Backlinks क्यों important है। तो चलिए शुरू करते है –

SEO में Backlinks क्या है ?

Backlinks Kya Hota Hai or SEO Ke Liye Kyo Jaruri hai

 

दोस्तों Backlinks एक ऐसा link होता है जो किसी Website से आपकी Website तक आने का रास्ता बनाता है। अथार्त Backlinks किसी अन्य Website पर स्थित वो Incoming Links है, जिस पर Click करके कोई भी Visitor उस Website से आपकी Website पर आता है। अतः हम कह सकते है कि जब एक Website किसी दुसरे की Website के किसी Page से Link होती है, तो इसे Backlink कहते हैं। इन्हें Inbound Links (IBLs) भी कहा जाता है। इन्हें Backlink इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये किसी दूसरे पेज से आपके Page को Point Back करती हैं।

अगर आपको सीधे शब्दों में समझाऊ तो मान लीजिये कोई एक website हैं जहाँ बहुत से visitors प्रतिदिन Articles पढने आते हैं, अब अगर आपकी  website का link भी उस Website के किसी web page में दिया गया है, तो उस page पर आने वाले visitors आपके उस link पर click करके आपकी website पर भी आ जाते हैं। जिससे की आपके भी site पर भी visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपकी website search engine में अच्छे से rank करेगी। बस इन्हीं links को हम backlink कहते हैं। जिस Page में बहुत सारे backlinks होते  हैं, उस Page का Rank सभी प्रमुख search engines (Google, Yahoo, Bing आदि) में higher rank पर होता है। साथ ही backlinks आपकी Website या Blog पर जो Refferal Traffic भेजते हैं वो एक प्रकार से Targeted Traffic होता है और इसका Bounce rate बहुत ही कम होता है।

Common Terms जो Backlinks में use होते है –

अब आप समझ गए होंगे कि backlink क्या है? तो चलिए अब जानते हैं इससे जुड़े कुछ दुसरे common terms के बारे में, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है –

Link Juice :

जब भी कोई अन्य Web Page आपके Articles या आपकी Website के Homepage से Link होता है, तो वहां से link flow हो कर उस Web Page या website तक पहुँचता है, इसे हम Link Juice कहते हैं। ये Link Juice आपके Article को Rank करने में मदद करता है और आपकी Domain Authority को भी Improve करता है. एक Blogger होने के नाते, आप “nofollow” tag का use करके link juice को pass होने से रोक सकते हैं।

No-Follow Links :

Nofollow backlink में एक Website किसी दूसरी Website से Link तो करती है लेकिन link juice को pass नहीं करती है अथार्त ऐसे links पर Click करके आप उस Page पर नहीं जा सकते हो। इस प्रकार के No-follow Links Page की Ranking के लिए useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते।  No-Follow लिंक को ना तो search engine index करता है और ना ही इससे SEO में कोई विशेष फायदा नहीं होता है। पर फिर भी इस प्रकार के No-Follow Links आपके blog को natural look देते हैं। No-Follow Link बनाने के लिए Anchor टैग में rel=”nofollow” attribute का यूज़ करते है। <a href=”yourwebsite.com” rel=”nofollow”>Link Text</a>

Do-Follow Links :

यदि कोई वेबसाइट हमें Do follow link देती है तो उस लिंक को search engine भी index कर लेता है। इस प्रकार का Do follow link एक Link Juice पास करता है, जो Visitors को आपकी Website तक लेकर आता है। इस प्रकार का Backlink लिंक SEO के लिए काफी बेहतर होता है यदि उस वेबसाइट का Doiman Authority high हो तो। Do Follow Link बनाने के लिए Anchor टैग में rel=”dofollow” attribute का यूज़ किया जा सकता है वैसे By Default प्रत्येक Link Do-Follow ही होता है।  <a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a>

Internal Link :

ऐसे Links, जो एक ही Domain (Website) के Pages को एक-दूसरे Page से Link करते है, उन्हें Internal Links कहा जाता हैं और साथ ही इस प्रक्रिया को internal linking कहा जाता है। जैसे मैं अपनी ही किसी अन्य पुरानी Post का link यहाँ इस Post में लिखता हूँ तो यह Internal Linking कहलाएगी। यह Internal Links भी SEO के Point of View से बहुत महत्वपूर्ण है।

Linking Root Domains :

कोई भी Website किसी अन्य किसी Website को भले ही कितनी भी बार link कर रही हो लेकिन उसे एक ही unique domain के रूप में गिना जाएगा। इसे ही linking root domain कहा जाता है। Even यदि कोई website आपकी website से 10 बार link करती है तो फिर भी उसे एक linked root domain consider किया जायेगा।

High Quality Link :

यदि आपके blog को किसी ऐसी website या blog से Backlink मिल जाता है जिसकी domain authority (DA) और Page Authority (PA) काफी high है, तो इस प्रकार के Backlink को High Quality Link कहा जाता है। इस प्रकार के High Quality Links को SEO के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे आपके Blog का भी domain authority (DA) और आपके पोस्ट का Page Authority (PA) बढ़ जाता है।

Low Quality Link :

यदि किसी Porn, Adult, Gambling, Harvested Sites, Automated Sites, Spam या Blacklisted Sites पर मौजूद किसी link के जरिये Traffic आप की Website पर आता है, तो इस प्रकार के Backlinks आपकी Website के लिए SEO की दृष्टि से अच्छे नहीं होते है। इससे आपकी Page ranking घट सकती है या फिर search engine आपको penalize भी कर सकता है। ये Links आपकी Website के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं, इसलिए Backlinks बनाते या खरीदते समय सावधान रहे।

Blog/Website के लिए Backlinks क्यूँ जरूरी है ?

How Backlinks Help Blog/Website in SEO – अब तक आपको समझ आ गया होगा कि Backlinks किसी भी Blog या Website के लिए बहुत जरूरी होते है, क्योंकि Backlinks से आपकी Website पर Traffic बढ़ने के साथ ही Search Engine में Page Ranking भी बढती है। Page Ranking बढ़ने से आपकी Website/Blog पर आने वाला ज्यादातर Traffic भी Organic होता है। और जैसे जैसे Website/Blog पर Organic Traffic  बढ़ता है वैसे ही उससे होने वाली Income भी बढ़ जाती है। तो चलिए जान लेते है कि Banklinks आपकी Website/Blog के लिए क्यों जरुरी है।

#1. Search Ranking (SERP) को Improve करने के लिए

यदि आपके Blog को किसी अन्य अच्छी High Ranking वाली Website/Blog से Do-follow Backlink मिला हुआ है तो उसका सीधा फायदा आपके Blog को मिलता है। इसका कारण यह होता है कि जब भी कोई Visitor उस Website को search करता है तो उस Search Result में आपका Blog भी show होता है, जिससे Search Engine आपके Blog की Ranking को High करता है और आपके Blog की Domain Authority (DA) भी बढ जाती है।

यहाँ Search Ranking आपके Backlinks की Quality पर भी बहुत कुछ निर्भर करती है। आपकी Website/Blog का Backlink जितना अच्छा होगा Search Engine में Blog की Ranking उतनी ही अच्छी होगी। यहाँ अच्छे Backlink का मतलब Relevant Backlink से है। आपको बता दूँ कि Search Engine किसी भी Post को Search Result में सबसे ऊपर Show करने के लिए कई Parameter को Check करता है और Backlink भी उन्ही में से एक है। जितने ज्यादा Related Blog और Website आपके Content को Link करती है, उतना ही ज्यादा फायदा आपके Blog को मिलेगा। साथ ही यह भी ध्यान रखे कि अपने Blog के Home page का Backlink बनाने के साथ–साथ कुछ अच्छी Individual Post का भी Backlink बनायें।

#2. Backlinks के द्वारा Referral Traffic मिलता है 

सबसे पहले हम जानते है कि वास्तव में Referral Traffic होता क्या है? तो जब भी कोई Website/Blog आपको Backlinks देती है, तो उस पर आपके Blog का एक Link लग जाता है जिस पर Click करके कुछ visitor सीधे ही आपके Website/Blog पर चले आते है। अतः यह ऐसे Visitors की List है जो Search Engine से नहीं बल्कि किसी अन्य Website पर लगे Direct Link से आपके Blog को Visit करते है। इस प्रकार से आपकी Website/Blog पर आने वाला Traffic ही Referral Traffic कहलाता है। आप अपने Google Analytics में जाकर Check कर सकते हैं कि कितना Percent Referral Traffic आपके Blog या Website पर आता है।

इस प्रकार से आने वाले Traffic को search engine बहुत ही ज्यादा पसंद करता है जिसके कारण आपके Blog की ranking high हो सकती है। इस प्रकार का traffic पाने के लिए आपको अन्य Blogs पर comment करना होता है, Guest पोस्ट लिखनी होती है ताकि वहां से Backlinks मिले और जिससे उन Blogs से आपको referral traffic प्राप्त हो सके। परन्तु Backlink बनाते समय उसकी relevancy का भी पूरा ध्यान रखे क्योंकि अगर Backlinks किसी ऐसी Website से आ रहा है जो आपके Blog से सम्बंधित नहीं है तो यह आपके Blog के Bounce Rate को Increase देता है। Bounce Rate क्या होती है जानने के लिए पढ़े – SEO में Bounce Rate का क्या महत्व है और इसे कैसे कम करें?

#3. नया Article Search Engine में fast index होता है 

किसी भी नयी Post को Search Engine में Index होने में भी Baclinks का बहुत अहम रोल है। हमारी Website और Article को Search Engine में fast Index कराने में Backlinks बहुत Helpful होते है। यदि आपके पास एक High Quality Article है लेकिन Backlink नहीं है तो उस Article को भी Search Engine में Index होने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। लेकिन इसके विपरीत यदि आपके Blog के पास बहुत ज्यादा अच्छे Quality Backlinks है तो आपका Article कुछ ही मिनटों में Search Engine में Index हो जायेगा। Search Engine Bots किसी भी Articleया Post को indexing करते समय Backlinks Factor को भी ध्यान में रखता है। Fast Indexing होना ही Crawl Rate भी कहलाता है।

#4. Readers Followers में Convert होने लगते है

किसी भी Popular Website पर Backlinks मिलने से SEO में तो help मिलती ही है साथ ही Readers के बीच आपकी और आपकी Website की Credibility बढती है। जिससे User Engagement बढ़ता है और आपके Readers Followers में Convert होने लगते है। इसके अलावा Blogging World में आपकी अन्य Bloggers के साथ Relationship build होती है जिससे future में आपको Advertisement मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। यह भी पढ़े – कौनसे है India के 10 सबसे बड़े Bloggers और कितनी है उनकी Monthly Earning ?

Blog के लिए Backlinks कैसे बनाये ?

Backlinks बनाने के लिए आपको तीन बातो पर ध्यान देना होगा क्योकि यह तीन तरीके ही ज्यादा कारगर होते है| जिनके द्वारा आप High Quality Backlinks प्राप्त कर सकते है| खास तौर पर देख गया है की Backlinks की quantity की जगह quality बहुत ही मायने रखती है| इस लिए आप हमेशा High Quality Backlinks ही बनाए पर अपना ध्यान दे|

#1.  दूसरे blog पर Comment करना शुरू करे

किसी दूसरे Blog पर Comment करना Backlinks बनाने का यह सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है। इस तरीके से backlinks बनाने के लिए आपको अपनी website और blog से सम्बंधित अच्छे blogs को खोजना है और उन पर Coments करना है। आपको online बहुत से ऐसे Tools मिल जायेंगे जिनकी सहायता से आप यह पता कर सकते है की कौनसा blog या website आपको do follow link देता है। इस काम के लिए आप एक नियम बना ले की प्रतिदिन आपको कम से कम 5 Blog पर comment करना ही है। लेकिन Comments करते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। जैसे –

  • एक दिन में3-5 से ज्यादा Backlinks नहीं बनाये वरना Google उन सभी Backlinks को Low Quality Backlinks मान सकता है।
  • दूसरों की Blog Posts पर Comment करने से आपको ज्यादातर No-Follow Backlinks मिलती है जो जिससे Search Engine की नज़र में आपका Blog Natural दिखाई देता है।
  • Blog Posts पर Comment करने से आपको High Quality के One-way Backlinks बनाने में, Search Engine Visibility बढ़ाने में तथा अपने Blog पर ज्यादा traffic लाने में  मदद मिलती है।

#2.  अपने blog को web directories में submit करे

आप अपने Blog या Website को web directories में submit करके भी Backlinks प्राप्त कर सकते है| यह backlinks प्राप्त करने का एक और बढ़िया और easy तरीका है। लेकिन इसमे थोड़ी सी प्रॉब्लम यह है की आज के समय में legal web directory को खोजना बहुत मुश्किल है और इसीलिए यह method आजकल इतना popular नहीं है  लेकिन फिरभी आप कुछ समय देकर अपने ब्लॉग links को direcotories में submit कर सकते है जिससे आपको backlinks मिलेगी। web directories में अपने Blog को submit करते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है, जैसे –

  • कभी भी automatic directory submission का इस्तेमाल न करे। यदि आप किसी automatic direct submission tool को use कर रहें हैं तो उसे अभी बंद कर दें। Automatic Website Submission के कारण आपकी website spam के रूप में Consider की जा सकती है। इससे आपकी page की ranking घट सकती है या Google आपके blog को search engine से भी remove कर सकता है।
  • अपने Blog को हमेशा High Quality Directories में ही submit करे। Low quality backlinks बनाने से spam score बढ जाता है जो आपकी website और blog के लिए नुकसानदायक होता हैं।
  • आपको अपने Blog को ऐसी web directories में शामिल करने से भी बचना चाहिए जो आपको उनकी directory में शामिल करने के लिए अपनी website के लिए backlink create करने को कहती है।

#3. Guest Blogging शुरू करे

Guest Blogging वास्तव में सबसे अच्छा और विश्वसनीय तरीका है High quality backlinks बनाने का। इसमें आप अपने Blog के Topic से मिलते किसी भी दूसरे Blog पर Article लिख सकते है। जिससे आपको अपने Blog के लिए एक High Quality का Backlink मिल सकता है।
इसके लिए आपको सबसे पहले ऐसे Blog को ढूंढ़ना होगा जो कि Guest Post लिखना स्वीकार करते हो। इसके बाद आप उनके Rules and Regulations के अनुसार एक अच्छी सी Post तैयार करें और उन्हें mail कर दें। उसके बाद उस Blog का Owner आपकी Post को Analyse करेगा और यदि उसको आपकी भेजी हुयी Post पंसद आती है तो वह आपके Blog का Link उस Post में देते हुए उसे Publish कर देगा। जिससे आपको एक Do-Follow Backlink प्राप्त हो जायेगा।

 

#4 .  Join Question-Answer Sites or Forums

दोस्तों Forums और Questions-Answers जैसी Websites भी Backlinks प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको सिर्फ  इतना करना है कि अपने  blog के Topic से सम्बंधित किसी Forums और Questions-Answers की Website पर Registration करके  उस पर अपनी Profile बनानी है।

इसके बाद आप Forum में कोई भी Question पूछ सकते है या किसी के Question का जवाब दे सकते है। ऐसा करते वक़्त आप अपने Blog का किसी Post का Link वहां दे सकते है जिससे आपको Backlinks प्राप्त होगी। आप प्रतिदिन 15 से 20 मिनिट का समय forums पर देकर अपने Blog पर Traffic बढ़ा सकते है। इसी प्रकार Questions-Answers के लिए आप Quora या वैसी ही किसी दूसरी Websites को Join करके Backlinks बना सकते है।

Website की Backlinks कैसे पता करें ?

दोस्तों Blog या Website के Backlinks पता करने के लिए या देखने के लिए वैसे तो बहुत से Free और Paid Tools Online मौजूद है। लेकिन मैं यहाँ आपको सिर्फ एक ही Free SEO Tool के बारे में बताऊंगा, जिससे आप आसानी से अपने Blog या Website के backlinks का पता लगा सकते है। इस Free SEO Tool का नाम है SEO Review Tools.

SEO Review Tool से अपने Blog या Website की Backlinks पता करने के लिये आप नीचे दिए गए steps follow करें।

Step#1 – सबसे पहले URL https://www.seoreviewtools.com/valuable-backlinks-checker/  पर Click करें।

Step#2 – इसके बाद Backlinks Checker पेज पर URL Box में अपने Blog का Domain Name डालकर Perform Check के button पर Click करें।

Step#3 – कुछ Seconds में Analyze करके आपको आपके Blog या Website के अब तक के सभी Backlinks उसी Page पर show हो जायेंगे।

 

दोस्तों ये Post थी “What is Backlinks in Hindi – Backlinks क्या होते है और SEO के लिए क्यों जरूरी है हिन्दी में “। इस Post में मैंने आपको Backlinks से जुड़े बहुत से ऐसे Questions का जवाब देने की कोशिश की है जो आमतौर पर एक Blogger के दिमाग में चलते रहते है। जैसे कि Backlinks क्या  होते है ? Backlink से जुड़े Important Terms कौनसे है ? Backlinks आपके Blog के लिए क्यों जरुरी है ? अपने Blog या Website के लिए High Quality Backlinks कैसे बनायें ? अपने Blog का Backlink Score कैसे पता करें ? तो दोस्तों इस Post में मेरे द्वारा बताये गए इन तरीको को follow करके आप अपने Blog को Google या दूसरे Search Engines के Top Ranking में शामिल करवा सकते हो। मुझे उम्मीद है दोस्तों कि आपको SEO से जुडी यह Post पसन्द आयी होगी। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं WTH को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *