Technology

Captcha क्या है (What is Captcha in Hindi) इससे क्या फायदा है -Chandan Saini

Online Form भरते समय Captcha Code सभी को परेशान करता है। Captcha क्या है (What is Captcha in Hindi) इसके बारे में सभी जानना चाहते है। आखिर यह हर बार क्यों आ जाता है (Why Captcha Code) ? क्या इसको ड़ालने से कोई फायदा होता है (Benefits of Captcha Code in Hindi) ?

captcha code kya hota hai

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों जब भी आपने कोई Form भरा होगा या किसी Website पर Registration या Login किया होगा तो सबसे last में आपसे भी कुछ टेढ़े मेढे Alphabets और Numbers enter करने को कहा गया होगा। जो भी Text हमें दिखाई देता है उसको वैसे का वैसा ही निचे Textbox में enter करना होता है। यह बहुत ही परेशान और frustrate करने वाला काम है। क्योंकि कई बार हमें समझ ही नहीं आता है कि ऊपर अक्षर क्या लिखे है, जैसे lower case L और number 1 एक जैसे दिखते है, Upper case O और number 0 भी एक जैसे दिखते है। इसके अलावा कभी कभी Small और Capital letters में भी अंतर पता नहीं चलता तो कभी अक्षर एक दूसरे के ऊपर चढ़े हुए होते है। इस तरह कुल मिलाकर Captcha Code डालने में बहुत confusion होता है।

दोस्तों मैं आपकी इस परेशानी को समझ सकता हूँ क्योंकि मैं खुद भी इससे काफी परेशान हो जाता था और सोचता था कि ये बेवकूफ क्यों फ़ालतू में ही ये Code डालते है और अगर डालना ही है तो Alphabets को सीधे सीधे show क्यों नहीं करते जिससे user इनको आसानी से enter कर पाए। कई बार तो मैं खुद भी पहली बार में इसे पास ही नहीं कर पाता हूँ। पर दोस्तों किसी भी Website की security के लिहाज़ से ये Captcha Codes बहुत important है। आज की इस Post में मैं आपको इन Captcha Codes के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे कि Captcha Code क्या है ? Websites में इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इसके क्या फायदे हैं? आदि।

Captcha Code क्या है (What is Captcha Code)

Captcha code के बारे में जानने से पहले मैं आपको CAPTCHA का पूरा नाम (Full form of CAPTCHA) बता देता हूँ की इसका पूरा नाम Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart है। यह एक Challenge Test की तरह होता है। अगर आसान शब्दों में बताए तो यह एक Word Verification Test है जिसे केवल एक मनुष्य ही solve कर सकता है न कि कोई Machine या Computer. यह किसी भी Online Form को भरते समय सबसे अंत में दिखाई देता है और इसको Solve करना जरूरी होता है। इसको enter किये बिना हम Form को Submit नहीं कर सकते है। सबसे पहले CAPTCHA को बेहतर तरीके से दुनिया के सामने सन 2003 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था। इससे पहले Altavista Search Engine ने 1997 में Captcha Code का इस्तेमाल Search Engine में URL को add करने में किया था, जो कि उतना सफल नहीं रहा था। इसके बाद सन 2000 में PayPal के Co-founder Max Levchin ने भी idrive.com Website के लिए Captcha का इस्तेमाल किया था।

इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनको केवल मनुष्य ही पढ़ सकता है और enter कर सकता है। किसी machine या Computer Program (Bot) के द्वारा इनको पढ़ना और enter करना संभव नहीं है। अतः आसान शब्दों में कहा जाये तो यह एक ऐसी तकनीक है जो Security Check की तरह काम करती है और जिसको पार करना एक Machine या Robot वश में नहीं है। इसको इस प्रकार से design किया जाता है की इसे किसी भी OCR (Optical Character Reader) के द्वारा भी नहीं पहचाना जा सकता है। क्योकि इसकी कोडिंग करते वक्त ही Programmer इसमे image, text और number को add करके इसे इस प्रकार से modify कर देता है कि कोई भी OCR इसे read ना कर सके। इसके इस्तमाल से Spams और Unauthorized Access को बहुत हद तक रोका जा सकता है।

Captcha Code जरूरत क्यों हुई ?

वास्तव में हुआ यूँ था कि 1997 में कुछ Hackers ने एक ऐसा Computer Program बनाया। किसको Auto mode में चला कर छोड़ने पर वह किसी भी server पर कुछ ही समय में लाखों requests भेज सकता था। उन Hackers ने एक Planning के तहत पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों से एक ही नियत समय पर इस Program को Yahoo के Server पर चला दिया। इसके बाद इस Program ने अपना काम करना शुरू किया और Yahoo पर Mail ID बनानी शुरू कर दी। कुछ ही minutes में Yahoo का Server अधिक Requests की वजह से Crash हो गया। इसके बाद इन Hackers ने Yahoo के Server को हैक भी कर लिया। इसके बाद सभी IT कम्पनियाँ सतर्क हो गयी और इससे बचने के उपाय खोजने लगी और यह खोज CAPTCHA Code तकनीक पर जाकर ख़त्म हुई। इस तरह से CAPTCHA Code की जरुरत महसूस हुई और Developers ने इस पर काम करना शुरू किया।

इस प्रकार से वास्तव में Captcha Code को इंसानों और Robot में फर्क करने के लिए विकसित किया गया था। क्योकि बहुत से ऐसे Robot Programs विकसित हो गए थे जो Automatically किसी भी Form को सीधे fill कर देते थे। इन्ही को रोकने के लिए इस तकनीक की आवश्यकता महसूस हुई और इसको विकसित किया गया था। ताकि इस तरह के Automated Requests से बचा जा सके और साइट Crash होने से बचाई जा सके। इसके द्वारा Unauthorized Access को भी रोका जाता है और किसी भी Website को Malicious Attack से बचाता है।

सोचिये यदि कोई कोई व्यक्ति Computer Program (Bot) की मदद से किसी Website पर एक Account बनाना चाहता है। तो वह सारी जानकरी कुछ ही सेकंड में website के Registration Page पर fill कर देगा लेकिन उसका Computer Program या Robot Captcha Code को read नहीं कर पायेगा। क्योकि वह Robot मनुष्यों की तरह सोच नहीं सकता है। इस प्रकार वह व्यक्ति Automated तरीके से किसी भी Website पर Account नहीं बना पायेगा और Website Bots से बच जाएगी।

Captcha Code के प्रकार

दोस्तों अभी तक बहुत से प्रकार के Captcha Code आपके सामने आये होंगें। अलग अलग प्रकार के Captcha Code की अपनी अपनी विशेषता होती है। कुछ Captcha दिखने में तो आसान होते है, लेकिन कम Secure होते है जबकि कुछ दिखने में मुश्किल, लेकिन अधिक Secure होते है। तो चलिए जानते है कि कितने प्रकार के होते है Captcha Codes –

Text Recognition based –

इस प्रकार के Captcha में कुछ text आते है जिनको पहचान कर उनको दिए गए textbox में लिखना होता है। सभी text को सही से पहचानने के बाद ही आप उस website पर अपने कार्य को पूर्ण कर सकते है।
Text Based Recognition Captcha

Image Recognition based –

इस प्रकार के Captcha में आपके सामने कुछ images आती है। आपको उनमें से किसी एक Image को पहचानने को कहा जाता है। सही image को पहचानने के बाद ही आप उस website पर अपने कार्य को कर सकते है। यदि आप image सही ढंग से नहीं पहचान पाते है तो आप उस website का use नहीं कर पाएंगे।
Picture Based Captcha

Logic Questions based –

इस प्रकार के Captcha में आपके सामने कुछ Logical type के Question पूछे जाते है। आपको उस पूछे गए Question का जवाब देना होता है। यदि Question का जवाब सही नहीं हुआ तो आप उस website का use नहीं कर पाएंगे।

Logical Math Captcha

User Interaction based –

इस प्रकार के Captcha में यूजर को आगे जाने के लिए कोई Interaction based Activity करने को कहा जाता है। जिसे सही से करने के बाद ही आप उस website का इस्तेमाल कर सकते है।

Captcha के फायदे (Benefits of Captcha) –

दोस्तों जैसा कि आप जान चुके है की हम Captcha का इस्तेमाल Websites और Blogs में क्यों करते है? जब से Captcha Code अस्तित्व में आया है तब से ही इसका इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। यह एक ऐसी तकनीक है जो हमारी Websites और blogs की Bots और Spammers से सुरक्षा करती हैं। Captcha की मदद से आप अपनी website में आने वाले bots और spamming को बड़ी ही आसानी से रोक सकते है। क्योकि अब तक इसको solve करने के लिए कोई Robot नहीं बना है। इसको इस तरह से design किया गया है की इसे केवल मनुष्य ही solve कर सके। इस Code के द्वारा एक ऐसा Security Test तैयार किया जाता है जो किसी भी Bot या Machine के समझ से परे होता है। हम कह सकते है की इसमे Artificial Intelligence का इस्तेमाल करके इसका निर्माण किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य है इंसानों को verify करना है। तो चलिए जानते हैं की Captcha Code के कुछ विशेष फायदों के बारे में –

  • किसी website पर user के Registration को verify करना कि यह किसी इंसान के द्वारा किया गया है, न की किसी Bot के द्वारा।
  • अपने Blog में होने वाले Comments की Spamming को रोकना।
  • Email Address को Email Scrapers से बचाना।
  • Online Poll create करना।
  • Websites पर Hackers के द्वारा होने वाले Dictionary Attack से बचाना।
  • website को Bots से बचाना।
  • बड़े बड़े Spammers से अपने website को बचाना।

Captcha Code का भविष्य –

दोस्तों आपने ध्यान दिया होगा कि आजकल दिन-ब-दिन Captcha Code कठिन होते जा रहे है। इसका कारण यह है कि आजकल कुछ Advanced Pattern Recognition Softwares और Machine Learning Algorithms आ चुके है, जो कुछ हद तक Captcha Code को read कर सकते है। लेकिन जिस तेज़ी से इसको read करने के लिए Hackers कुछ Software Develop कर रहे है, उसी तेज़ी से Developers Captcha Code को कठिन से कठिन बनाते जा रहे है। पहले Google का जो Captcha Code होता था वह text को पहचान कर टाइप करना होता था, लेकिन अब जो Captcha आ रहा है उसमे 9,12 Images होती है जिनको पहचान कर उन पर Click करना होता है जो सिर्फ और सिर्फ मनुष्य ही कर सकता है। यह किसी Bot के बस की बात नहीं है।

।।   Thank You   ।।

तो दोस्तों ये Post थी “Captcha Code क्या है और इसके क्या फायदे है?” के बारे में हिन्दी में। मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने आप लोगों को  “Captcha क्या है What is Captcha in Hindi”  के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। मैं आशा करता हूँ आप लोगों को इस Security Technology के बारे में समझ आ गया होगा और अब भविष्य में आप इसको लेकर परेशान नहीं होंगें। अगर अभी भी आपके मन में कोई Doubt है तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन Doubts को दूर करने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये।  साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *