Join our Updates

We send newly fresh and beautiful contents to your inbox regularly. Enjoy each premium newsletters in your mail.
Email address
Your email will never be shared
Home » CS Tech Videos » Youtube Channel Monetization Update 2018 – 4000 Hours Watch Time and 1000 Subscribers

Youtube Channel Monetization Update 2018 – 4000 Hours Watch Time and 1000 Subscribers

Terms and Conditions in YouTube Monetization Policy Update 2018 की News आई है YouTube की तरफ से। तो आज की इस Post में मैं आपको बताऊंगा YouTube की इस Updated Monetization Policy 2018 में क्या नया है और इसमें कौनसी नयी Terms and Conditions YouTube ने जोड़ी है? बहुत से लोग YouTube पर अपने Channel बनाकर लाखों रूपये कमा रहे हैं और यदि आप भी उनमें एक है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े क्यूंकि YouTube 20 फरवरी 2018 से YouTube Partner Program policy में बदलाव करने वाला है। यदि आप भी एक Youtuber हैं तो इस लेख को जरूर पढ़े। यंहा हम आपको YouTube New Monetization policy के बारे में बताएँगे।

Youtube Channel Monetization Update 2018 – 4000 Hours Watch Time and 1000 Subscribers

Youtube Policy Update 2018

YouTube Partner Program में बदलाव के कारण

पिछले कुछ महीनों से YouTube कई विवादों में घिरा रहा है। चाहे बात हो घोटालों की या फिर साइट पर मौजूद विवादित Content की. पिछले साल कई YouTube
Users ने साइट के Content को लेकर शिकायतें की हैं। Users का कहना है कि YouTube के Content का बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अपनी छवी को सुधारने के लिए और लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए YouTube ने कुछ बड़े कदम उठाए हैं।

पहले YouTube पर पैसा कमाना बहुत ही आसान था और कोई भी YouTube पर account create करके video upload करना शुरू कर देता था भले ही वह video लोगों के लिए useful हो या नहीं। इसके बाद monetization enable करके आसानी से पैसे कमाना शुरू कर देता था। जिसके कारण YouTube पर बहुत सी ऐसी videos जमा हो गयी थी, जिनका वहां होने का कोई मतलब ही नही था। साथ ही YouTube के Advertisers को नुकसान हो रहा था क्योंकि उन्हें Ads Click के अनुपात में Revenue नहीं मिल रहा था। इसलिए अब Youtube खुद को इस तरह के Bad Creator से मुक्त करना चाहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए YouTube नें ऐसे bad creator से निपटने के लिए YouTube Partner Program (Monetization policy) में बदलाव किया है।

इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए YouTube ने अपनी Monetization Policy यानी यूजर्स को पैसा देने की नीति में बदलाव किया है। पहले अप्रैल 2017 में पहला बदलाव और उसके बाद 16 जनवरी 2018 को दूसरा बदलाव। जिसके तहत 20 फरवरी से YouTube पर Video Upload कर पैसा कमाना मुश्किल हो जाएगा। अब YouTube पर वही पैसा कमा पाएगा, जिसके 1 साल में कम से कम 1000 Subscribers हों और 4000 घंटे से ज्यादा Watch Time हो. YouTube ने कहा है कि ये बदलाव इसलिए किए गए हैं, ताकि उसे इस बात को Verify करने का समय मिल सके कि Channels Guidelines को Proper Follow कर रहे हैं या नहीं।

First Monetization Policy Update April 2017

March 2017 तक सभी नए Videos पर भी Ads मिल जाते थे और First Day से ही YouTubers की Earning शुरू हो जाती थी। लेकिन उस समय कुछ बड़े Advertisers ने YouTube का Boycott कर दिया और उसे अपने Ads देने बंद कर दिए। जिसके पीछे वजह थी कि YouTube पर बेकार और Sensitive Content Upload हो रहा है और उनको Ads के अनुपात में Revenue नहीं मिल पा रहा है। इसको देखते हुए YouTube थोडा Strict हुआ और उसने April 2017 में अपने Official Blog पर Monetization Policy में Change के बारे में Update कर नए Youtubers को झटका दे दिया।

अब Youtube की नयी Policy के अनुसार Video Monetization के लिए किसी भी नए Channel पर Minimum 10,000 Views (Total Views) होने जरुरी हो गए। जब भी कोई Channel यह Milestone पूरा कर लेगा तभी उस Channel पर Monetization Enable हो पायेगा और उसके बाद ही उस Channel का Owner Adsense Program के लिए Apply कर पायेगा। इसके बाद YouTube Team Manually उस Channel को Review करेगी और यदि Channel Youtube की सभी Policies और Guidelines को follow कर रहा है तो उसका Monetization Request Accept कर लिया जायेगा और उसके Videos पर Ads Serve होने शुरू हो जायेंगे। इसके बाद ही कोई Creator YouTube से पैसे कमा पायेगा।

New Monetization Update 2018

अब जबकि 8 महीने गुजरने के बाद भी जब YouTube को कोई सुधार इसमें नज़र नहीं आया तो 16 January 2018 को उसने Creators को फिर से एक जोरदार झटका दिया है और इस बार का यह झटका April 2017 के झटका से कई गुणा तेज है।

जी हाँ दोस्तों 16 January 2018 को Youtube ने नए और Existing Content Creator को अपने एक खतरनाक अपडेट से डरा दिया। लेकिन, यह Update अच्छे Creators के नज़रिए से बहुत जरूरी भी था। क्योंकि YouTube पर Fake Content Creator बढ़ते जा रहे है, जो किसी अन्य Creator का Video, Thumbnail use कर या गलत Content Upload करके Views, Watch Time या Subscriber बढ़ा लेते है और साथ YouTube से पैसा भी बना रहे है।

YouTube 4000 hrs Watch Time & 1000 Subscribers

YouTube की नयी Policy Update के अनुसार अब आपके Channel पर Last 12 months में 4000 Hours का Watch Timeहोना चाहिए और साथ 1000 Subscribers भी पूरे होने चाहिए। यह Policy Update 20 February 2018 से सभी Existing Monetized Channel पर भी लागू होगा। अतः सभी नए और पुराने Channels को यह Requirement पूरी करनी होगी। उसके बाद ही उनके Channel पर Ads Serve होंगें और वो लोग Earning कर पाएंगे।

Monetization approved प्राप्त करने के लिए यहां minimum requirement हैं,

  • 4,000 Hours of Watch Time in last 12 Months
  • 1,000 Subscribers
  • Follow Youtube Policies and Community Guidelines

इस Update के बारे में आप “CS Tech Tutorials” YouTube Channel पर मेरा Video भी देख सकते है।

Conclusion

अब YouTube के इस फैसले से कई Channels बंद होने की Position में आ जायेंगें और साथ ही बहुत से Channels का Monetization Disable हो जायेगा। इस नयी Policy Update के बाद तो नए Channels के लिए Monetization के लिए Apply करना भी बहुत Tough हो गया है।

हालाँकि आप सभी लोगों को इस Update से घबराने की कोई जरुरत नहीं है। यह उन Creators के लिए बहुत अच्छा है जो अपने Channel पर Quality Content upload करते है। जो Creators अच्छे Content upload करते हैं उनके लिए Youtube Career बहुत आसान हो गया है। साथ ही इससे Copy Paste और Garbage Content डालने वाले लोगों पर बहुत हद तक Control हो जायेगा। इस नए अपडेट के बाद ऐसे Content Creator के लिए Youtube का राह मुश्किल हो जायेगा।

दोस्तों ये Post थी “YouTube Monetization policy Update 2018 in Hindi – YouTube की नयी Policy Update 2018 के बारे में हिन्दी में “। इस Post में मैंने आपको बताया कि YouTube की नयी Policy Update में क्या नया है और आपको अपना YouTube Channel बचाने के लिए क्या करना है? साथ ही YouTube ने अपनी Policy में ये Update क्यों की है? मुझे उम्मीद है दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

 
loading...

Check Also

interesting-and-unknown-facts about technology and Internet Hindi

Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi 2018

Interesting and Unknown Facts about Technology and Internet in Hindi – दोस्तों आप Internet या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Amazing Stories

Get great contents delivered straight to your inbox everyday, just a click away, Sign Up Now.
Email address
Secure and Spam free...