Tips & Tricks

सेल्फी आती है उल्टी – How to disable Mirror Effect in Selfie with Front Camera

Did you ever notice that the Photos taken from the Front Camera of your mobile phone is Mirrored? If that is the case, then all the Selfies you took so far might have been saved as mirror images. Mirror Image – means that if you view the Pictures taken, then you’d see that Right is Left and Left is Right just like looking in the Mirror.

Disable Mirror Effect Selfie Pictures Front Camera Setting Android Flip

Disable Mirror Effect in Selfie –

जब भी हमारे घर में कोई Event होता है या हम कहीं घुमने जाते है तो उसकी यादों को हमेशा के लिए सहेज कर रखने का सबसे अच्छा तरीका Photographs ही होता है। खासकर दोस्तों, रिश्तेदारों या दूसरे करीबियों के साथ ली गई Selfies उन यादों को हमेशा ताजा बनाए रखती हैं। हालांकि, ज्यादातर Users की शिकायत ये होती है कि Selfie जब फ़ोन में Save होती है तो फोटो उल्टी दिखाई देती है। यानी उसकी पोजिशन Left-to-Right या Right-to-Left हो जाती है। इस effect को Mirror Image Effect कहा जाता है। अब ऐसी स्थिति में अगर आपकी Selfie में Background पर कोई Text लिखा हुआ है तो वो भी उल्टा नजर आता है। यानी अगर कहीं पर INDIA लिखा है तो ये Spelling उल्टी हो जाएगी और AIDNI लिखी हुयी नजर आएगी। जिसको पढ़ पाना लगभग असंभव होता है। इसी कारण से कई बार आपकी Selfie Photos Real नहीं लगती है।

# Why Mirror Effect – क्यों होता है ऐसा?

Smartphone बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां Front Camera यानी Selfie Camera में Mirror Effect देती हैं। यदि आपने मोबाइल फोन पर किसी भी Setting को नहीं बदला है, तो यह हो सकता है कि मोबाइल फोन कैमरा निर्माता द्वारा निर्धारित Default Setting “Mirror Effect” ही होती है। इसके चलते जब कोई Selfie लेता है तो कैमरे में तो वो सीधी नजर आती है, लेकिन Photo उल्टी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इस Effect को Off कर दिया जाये। मुझे कैमरा में Mirror Effect को enable करने का कोई खास फायदा नहीं दिख रहा है, सिवाय इसके कि तस्वीर लेने से पहले फोन पर Picture का जो Display आता है वह यह स्वाभाविक दिखता है (Mirror नहीं)।

# Android OS में नहीं है Mirror Effect –

Selfie Camera का Mirror Effect आपके फ़ोन के Android Operating System का हिस्सा नहीं है। यानी कि जिन-जिन Smartphones में कंपनी खुद का Customized OS देती है, केवल उन्हीं में यह Effect Disable करने का Option होता है। दरअसल, कई इंडियन और चाइनीज कंपनियां स्मार्टफोन में अपना Android based Operating System देती हैं, जिसके चलते कैमरे में Mirror Effect आ जाता है।

Mirror Effect को Disable करने के बाद, आपको Front Camera की Screen पर Display में फोटो उल्टा (Flip) दिखाई दे सकता है। लेकिन चिंता ना करें आपके द्वारा ली गयी Selfie फ़ोन में Save होने के बाद सीधी ही दिखाई देगी।

#कैसे करें Mirror Effect को Disable ?

Front Camera से ली गई फोटो को सीधा करने के लिए सबसे पहले Camera Settings में जाएं।

यहाँ Front Camera Setting को चुने।

यहां पर आपको Mirror के ऑप्शन में जाना होगा।

यहां पर Mirror का ऑप्शन ON होगा, इसे OFF कर दें।

अब Setting को Save करके बाहर आ जाये।

आप जो भी फोटो लेंगे, वो उलटी नहीं होगी। Mirror का ऑप्शन स्मार्टफोन की कैमरा सेटिंग में अलग-अलग जगह हो सकती है।

तो दोस्तों ये Post थी “How to disable Mirror effect in Selfie” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको Front Camera से ली गयी Selfie उल्टी क्यों आती है के बारे में पूरी जानकारी दी है। साथ ही बताया है कि इस Effect को आप किस तरह से रोक सकते है ? मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।:-)

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *