Domain & Hosting

What is Domain Name in hindi – डोमेन नेम क्या है जानिए हिन्दी में

whole truth about airtel 5GB free data : Airtel make money in crores
What is Domain Name in hindi – Domain kya hota hai hindi me janiye

Hello Dear Friends,

अभी कुछ दिनों से मुझे एक Question सबसे ज्यादा पूछा जा रहा है, कि “आपने अपनी post में Domain और Hosting का जिक्र किया है, लेकिन ये बतायें कि Domain name और Web Hosting क्या होते है”। तो दोस्तों आज मैं यहाँ CSC पर Domain name और Web Hosting से related information की एक नयी series शुरू कर रहा हूँ। जिसमे मैं Domain और Hosting से related सभी प्रकार की Meaningful Information आपको provide करूँगा और आपके सभी प्रकार के Questions का समाधान करूँगा।

तो दोस्तों आज के इस पहली Post के जरिये मैं आपको Domain Name के बारे में detailed जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे कि “Domain Name क्या है”, “कितने प्रकार का होता है”, “इसे कैसे और कहाँ से खरीदे आदि” तो Friends शुरू करते है – “What is Domain Name – Complete Guide about Domain Name in Hindi”

What is Domain Name in Hindi – Domain Name क्या है ?

Internet की दुनिया में किसी भी website की पहचान करने के लिए उसे एक Web Address या Name दिया जाता है। जिसके जरिये पूरी दुनिया के लोग उस website तक पहुँचते है और इसी Web Address को Domain Name कहते है। जैसे मेरी website का Domain Name है “www.webtechhindi.com”। इसके अलावा आपकी सबसे पसंदीदा website “facebook” का Domain Name “www.facebook.com” है। इसे हम इस प्रकार से समझ सकते है, जैसे कि किसी व्यक्ति की पहचान के लिए उसका नाम होता है उसी प्रकार से एक Website की पहचान के लिए उसका Domain Name होता है। यह प्रत्येक website के लिए अलग-अलग (Unique) होता है।

domain-explain

दोस्तों Internet के शुरूआती दौर में बहुत कम websites थी और प्रत्येक website को नाम के बजाय उसके एक Address द्वारा जाना जाता था जिसे IP Address कहा जाता है। यह कुछ 233.222.111.102 जैसा होता था। लेकिन भविष्य की संभावनाओ को देखते हुए Domain Name System लागू किया गया। अब सभी websites को उसके Domain Name से जाना जाता है। लेकिन उसको एक IP Address निश्चित रूप से assign किया जाता है। जब हम अपने Browser में किसी website का Domain Name डालकर open करते है तो Server के द्वारा उसे IP Address में परिवर्तित कर दिया जाता है और हम संबंधित website तक पहुंच जाते हैं।

Domain Name में ऊपर Image में दिखाये अनुसार 4 parts होते है। शुरू के 2 parts Prefix और Sub-domain सभी Domain Names में अपने आप आता है। जबकि शेष 2 parts पहला Domain और दूसरा TLD वास्तव में Domain Name को Represent करते है।

Must Read : What is Web Hosting in Hindi – Web Hosting kya hai in Hindi Complete Guide

एक अमेरिकन संस्था Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) द्वारा दुनिया भर के Domains को manage किया जाता है। अगर आप अपनी website के लिए या blog के लिए कोई Domain लेना चाहते है तो आपको ICANN से Certified किसी भी Domain Registrar से अपना Domain Register कराना होता है।

Types Of Domain Name

दोस्तों Domain Name के दुसरे part TLD/Extension के आधार पर Domains बहुत से प्रकार होते है। इन सभी के बारे में बताना इस post में possible नहीं है। इसलिए मैं यहाँ पर आपको Domain Name के उनमें से केवल कुछ Important type ही बताऊंगा। Top Level Domains के जरिये आप आसानी से Google पर High ranking पा सकते है। क्यूंकि ज्यादातर Search Engines Top Level Domain को ही ज्यादा importance देते है। कुछ प्रमुख Top Level Domains निम्न है –

.com  –  यह TLD सामान्यतया Commercial Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.net   –  यह TLD Network Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.org   –  यह TLD Organization से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.edu  –  यह TLD Education से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.gov  –  यह TLD Government से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.in     –  यह TLD Country specific है जो Indian Domain को show करता है।
.biz   –  यह TLD Business Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
.info  –  यह TLD Information purpose की Websites के लिए प्रयुक्त होता है।

Must Read – अपने Business के लिए अच्छे Domain Names कैसे Decide करें

Country specific TLDs को Generally ccTLD (Country Code Top Level Domains) भी कहते है। जो किसी particular country area को focus करते है। इसमें आपको हर एक country के लिए अलग-अलग Top Level Domains मिलते है। जैसे की नीचे कुछ important Domain Extension दिए है –

.In   – India के लिए
.Gb  – Great britain के लिए
.Au  – Australia के लिए
.Us  – United state America के लिए
.pk  –  Pakistan के लिए
.fr    –  France के लिए

दोस्तों आज Internet की दुनिया में हजारों Domain Extensions मौजूद है, अगर आप सभी Domain Extensions के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो आप इस link को follow कर सकते है –

[https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_Internet_top-level_domains].

Must Read – Domain Register करते वक़्त किन बातों का ध्यान रखें

What is Sub-Domain?

Sub domain एक ही Domain पर अलग अलग websites चलाने के लिए use होता है। वास्तव में यह आपके Domain Name का ही एक भाग होता है। अपने किसी भी Domain को आप अलग अलग Sub-Domains में divide कर सकते है। जैसे की मेरे Domain www.webtechhindi.com को मैं अलग अलग Sub-Domains blog.webtechhindi.com और news.webtechhindi.com या फिर sports.webtechhindi.com में divide कर सकता हूँ और इस प्रकार के Sub-Domains का कोई charge नहीं देना होता है।

Free Domain VS Paid Domain Kya Hota Hai?

दोस्तों अभी तक हमने जिस Domain के बारे में बात की है वो Paid Domain होता है जिसे हम किसी Certified Domain Provider से खरीदते है। जबकि Free Domain एक प्रकार का Sub-Domain होता है जिसे हम किसी और के Domain पर register करते है। इस पर हमारा मालिकाना हक नहीं होता है। इसलिए अगर आपके लिए आपकी Website का Domain Extension कोई खास मायने नहीं रखता है, तो आप free में Domain Name ले सकते है।

www.chandan.blogspot.com
www.chandan.wordpress.com

Domain Name Kaha Se or Kitne Paise Me  Kharid Sakte Hai?

Friends अगर आपको खुद की Website/Blog बनाना है तो आपको Domain Name खरीदना होगा। यह Domain आप आप किसी भी अच्छे Domain Name Service Provider से खरीद सकते है। वैसे तो दुनिया में Domain बेचने वाली बहुत सारी websites है लेकिन मैं आपको उन websites के बारे में बताऊंगा जो अच्छी और सस्ती होने के साथ ही भरोसे लायक भी है। जहाँ पर आपके साथ किसी भी प्रकार की बेईमानी नहीं होगी। इसके साथ ही ये websites अपने users को Promotional Offers भी देती रहती है जिससे आपको कम कीमत में भी Domain Name मिल जाता है। अतः आप निम्न Websites पर जाकर अपने लिए एक अच्छा Domain खरीद सकते है।
Top Domain Name Provider List

  1. Godaddy.com
  2. Bigrock
  3. CrazyDomains
  4. Tld6.com
  5. HostGator.in
  6. Domain India

Domain खरीदने के लिए 1 साल के 100 रुपये से 700 रुपये तक का खर्चा आता है। यह Domain Extension के हिसाब से अलग-अलग होता है और Demand के आधार पर इसकी कीमत भी बदलती रहती है। सामान्यतया .com Domain 500 से 700 रूपये में मिलता है और .in Domain 250 से 400 रूपये में। लेकिन कभी-कभी Offers की वजह से .in डोमेन 85 और .com डोमेन 99 रुपये में भी उपलब्ध हो जाते है। एक साल के बाद आपको फिर से Domain को renew करवाना होता है, वरना यह expire हो जाता है। अगर आप fix time period में Domain renew नहीं करवाते है तो कोई और व्यक्ति आपका Domain ले सकता है।

क्या Domain खरीदते ही Website Internet पर दिखाई देने लगेगी ?

Domain खरीदने पर आपकी Website Internet पर नहीं दिखाई देगी। Domain खरीदने के बाद आपको अपने लिए एक Website बनानी होगी। अगर आपको आता है तो आप आसानी से बना सकते है, नहीं तो किसी Professional Website Developer की मदद ले सकते है। इसके बदले वो आपसे कुछ Amount लेगा और आपको अपनी पसंद की Website बनाकर देगा। Website या Blog बनाने के लिए आप मेरी दूसरी Posts पढ़े। जिसकी सहायता से आप आसानी से website बना सकते है। Website बनाने के बाद उसे internet पर रखने के लिए space (जगह) की जरुरत होती है। जिसे Web Hosting कहते है और यह भी आपको खरीदनी पड़ेगी। Hosting के बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़े – Hosting क्या है और कैसे खरीदें।

Must Read : What is Web Hosting in Hindi – Web Hosting kya hai in Hindi Complete Guide

Must Read : Blogging क्या है और Blogger पर Free में Blog कैसे बनाये?

Must Read : WordPress क्या है और क्यों उपयोग में लेनी चाहिए ?

Must Read : WordPress में Free में Website कैसे बनाये?

||Thank You||

तो दोस्तों इस Post के जरिये मैंने आपको “Domain Name के बारे में basic information” हिन्दी में में दी है आगे आने वाली मेरी next posts में आपको Domain Name और Hosting से related और भी Interesting Articles मिलेंगे। आपको यह Post कैसी लगी Please Comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

9 Comments

  1. very good infomaion please more useful mater sending me I am also govt. Servant udc post after my retd I do some other I Will take some help in this metter

  2. sir pls tell kya kisi company ke brands name domain ko purchase krna valid hai ya nhi means jaise upcoming trucks list hai to kya un trucks companies ke upcoming brands ko purchase krna valid ha pls reply

  3. sir pls tell kya kisi company ke brands name domain ko purchase krna valid hai ya nhi means jaise upcoming trucks list hai to kya un trucks companies ke upcoming brands ko purchase krna valid ha pls reply.

  4. HY Chandan,
    Your writing skills are amazing and this time you nailed it.
    Thanks for sharing this article.
    Keep up the good work.
    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *