BloggingEarn Money

Blogging क्या है और Blogger पर Free में Blog कैसे बनाये?

how to make a blog free
how to make a blog free

Hello Dear Friends,

शुभ प्रभात ॥

दोस्तों आप में से बहुत से लोगों ने मुझे Email करके पूछा है कि हम भी एक Blog या Website शुरू करना चाहते है पर हमें Blog और Website बनाना नहीं आता है तो Please हमें बताये कि यह हम कैसे बना सकते है? तो Friends मैं आपसे कहना चाहूंगा कि यह कोई बहुत मुश्किल कार्य नहीं है। मैं इस Post में आपको Free Blog बनाने से related पूरी information देने जा रहा हूँ। दोस्तों website या blog बनाने से पहले ये जानना जरुरी है कि ये होता क्या है ? तो friends website कुछ webpages का एक collection (संग्रह) होती है, जिस पर कोई specific information, photos या videos होते है, तथा जिसका internet पर कोई नाम होता है, जैसे facebook.com या google.com आदि।  इसी तरह एक blog भी एक तरीके की website ही होती है परन्तु यह एक content storage के साथ साथ एक discussion platform भी provide कराती है, जहाँ पर बहुत से लोग किसी भी topic पे discussion कर सकते हैं और comments कर सकते हैं। इसको daily update किया जाता है। यह basically किसी individual या फिर किसी group के द्वारा चलाया जाता है। मैं आज Free Blog कैसे बनाए इसके बारे में details में बताऊंगा।

website या Blog बनाना क्यों जरुरी है ?

इस सम्बन्ध में mind में सबसे पहला question तो यही आता है कि website या Blog क्यों बनाया जाये? आखिर क्या जरूरत है इसको बनाने की? तो दोस्तों इसके बहुत से फायदे हो सकते है अगर हम थोडा वक़्त इस पर सोच विचार करे। आजकल कोई college going student हो या कोई working professional सभी Blogging को career के रूप में अपनाने को तैयार बैठे हैं। क्योंकि सभी ने सुना है कि Blogging से अच्छी कमाई की जा सकती है। Blogging में सबसे ज़रूरी बात है कि आप कितना प्रभावशाली ढंग से लिखते हैं कि पाठक आपको पढ़ने के लिए बार-बार आपके Blog पर आयें। अगर आपके पास अच्छे writing skills है और किसी topic पर आपकी अच्छी पकड़ है तो Blogging के जरिये आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए अगर आपको English नहीं भी आती है तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है इस पर हिंदी में भी काम किया जा सकता है। आपका खुद का Blog या website कई कारणों से होना जरुरी है, जैसे –

  • अगर आप कोई business कर रहे है तो आपकी online presence होनी जरुरी है।
  • अगर आप internet से पैसे कमाने का सोच रहे है तो भी आपके लिए यह जरुरी है।
  • अगर आप अपनी Knowledge दुनिया के साथ share करना चाहते है।
  • अगर आप दुनिया को अपने बारे में बताना चाहते है तो ये best option है।

तो दोस्तों आज में आपको बताऊंगा कि आप Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। अगली Post में आपको बताऊंगा कि WordPress.com पर Free में Website या Blog कैसे बनायें।

Free Blog कैसे बनाए?

एक simple blog बनाने के लिए हमे बहुत अधिक technical knowledge की आवश्यकता नहीं होती है और न ही हमे किसी प्रकार का payment करना होता है। केवल थोड़ी सी जानकारी से हम एक अच्छा Blog बना सकते है। Blog किसी भी Subject पर हो सकता है खासकर तब जब आप किसी subject विशेष के बारे में अच्छी जानकारी रखते है और लोगो से उसे share करना चाहते है तो blog आपके लिए बेहतरीन प्लेटफार्म हो सकता है जानकारियों को साझा करने का। blog में किसी भी topic पर कुछ लिखना और उसे share करने की प्रक्रिया को Blogging कहते है | हर वो activity और skills set, जो किसी blog को manage करने के लिए आवश्यक है, वो blogging के अंदर आती है। जैसे posts लिखना, उन्हें publish करना, designing करना, social marketing करना आदि। Simple words में, blogging एक process है जिसमे हम एक blog में किसी topic विशेष पर नया  contents add करते हैं, और उन्हें regularly update करते हैं। Blogging की दुनिया में कदम रखने से पहले हमें इसमें काम आने वाले कुछ words का मलतब पता होना चाहिए, जैसे –

  • Blogger (Person) :हर वो व्यक्ति जो Blogs पर post  लिखता है Blogger कहलाता है means Blogging की process में involved हर व्यक्ति Blogger कहलाता है।
  • Blog Post : Blog पर किसी भी topic पर जो भी हम लिखते है वो Post कहलाती है।
  • Blogger (Service) : यह google के द्वारा दी जाने वाली एक service है जो की हम post बनाने में, उसे edit करने, उसे update करने और manage करने की facility देती है। आप अपने blogs को blogger की help से easily customize कर सकते हैं। यह new users के लिए एक बहुत अच्छा platform है, इसमें technical knowledge की भी जरुरत नहीं है।
  • Blogspot : Blogspot एक Google द्वारा दी जाने वाली web hosting service है जो की बिल्कुल free है। यह Google bloggers को उनकी service deliver करने में help करता है। हम इसे use करने के लिए कोई और platform use नहीं कर सकते।

Free blog वो होता है, जिसमे आपको एक भी पैसे खर्च नहीं करने पढ़ते है। यदि आपको Blogging सीखनी है तो Free वाले से शुरू करना ही batter है। इससे आपको Blogging का concept समझ आ जायेगा कि यह काम कैसे करता है। इसके बाद आप चाहे तो money invest कर सकते है। internet पर बहुत सारी websites है जो हमे free में Blog बनाने की सुविधा देती है इनमे से प्रमुख है –

  • WordPress
  • Blogger
  • Tumbler

इनमे से भी जो सबसे ज्यादा popular और easy है वो Blogger है, जिसमे आप बड़ी आसानी से अपना Blog बना सकते है और बहुत कुछ सीख सकते है या यूँ कहूँ कि एक शुरुआत कर सकते है।  तो चलिए शुरू करते है कि Blogger पर Free Blog कैसे बनाये (How to Create a free website or blog) ?

Blogger के फायदे (Benefits of Blogger)

Friends जैसा कि हमें पता है कि Blogger Google का ही एक product है तो सीधी सी बात है कि इसके फायदे भी अधिक होंगे

  • सबसे पहला तो यह बहुत ही Secure Server सर्वर है जिसे Hack करना लगभग असंभव है।
  • यह बिल्कुल free है जबकि WordPress के अधिकांश features paid है।
  • इसको manage करना बहुत ही आसान है इसके लिए किसी प्रकार की Coding Knowledge की भी आवश्यकता नहीं है।
  • Google का product होने से Search Engine friendly है।
  • इसमें लगभग 15 GB storage मिलता है जो कि बहुत ज्यादा है अगर इतना space किसी से ख़रीदा जाये तो हमे लगभग 3000 रुपये हर साल देने पड़ेंगे।
  • इसका Server कभी भी down नही होता है।
  • अगर पैसे कमाने की बात की जाये तो हम इससे अच्छी income भी कर सकते है क्योंकि Ads provide करने वाली Company में AdSense सबसे top पर है और यह भी Google का ही product है अतः Blogger AdSense friendly भी है।

Blogger पर Free Blog कैसे बनाए Step By Step Guide

दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर बताया Blogger.com एक popular platform है जो की posts लिखने और उन्हें publish करने में use होता है। साथ ही आप यह भी जान चुके है कि Blogger.com Google का ही एक product है तो इसके लिए आपको अलग से Account बनाने की जरुरत नहीं है। अगर आपका gmail पर कोई Account है तो आप उसे use करके Blogger को access कर सकते है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है और आप यहाँ नीचे दिए गए steps follow करें :

Step 1 : सबसे पहले अपने computer पर कोई भी browser खोले और उसमे www.blogger.com या www.blogspot.com पर जाइये। अब अपनी gmail ID और password के द्वारा इसमें login करे। यदि आप पहले से gmail पर logged in हो तो यह आपको login करने को नहीं पूछेगा।

Step 2 : Login करने के बाद आपको left side में “New Blog” के नाम से एक button मिलेगा, इस पर click करे।

Step 3 : New Blog button पर click करने के बाद आपको एक Popup Window दिखाई देगी जिसमे आपको आपके Blog की Details डालनी हैं।

 

 

  • Title  –  इसमें अपने blog का नाम डालें।
  • Address – यहाँ आपको अपने Blog का unique address या URL देना है जो की किसी और ने ना दे रखा हो। अगर यह नाम unique नहीं होगा तो Blogger आपको Error Message से बता देगा “Sorry, this blog address is not available.”  तब आपको कोई दूसरा नाम देना होगा। यहाँ यह ध्यान रखे कि आप जो भी नाम Choose करेंगे उसमें। blogspot.com जरूर आएगा, जैसे myindia.blogspot.com, xyz.blogspot.com
  •  Template – दिए गए options में से एक desired Template चुनें। यह आपके Blog की Design होती है Means आपका Blog कैसा दिखेगा।  इसको आप बाद में change कर सकते हैं।
  •  Create Blog Now – सब कुछ डालने के बाद “Create Blog Now” पर click करें।

 

Step 4 : अब चूँकि आपका Blog create हो चूका है तो अब हम इस पर कुछ Posts डालेंगे । इसके लिए हम सबसे पहले नए create किये गए Blog के नाम पर click करेंगे। तो Blog का Dashboard open होगा। इसमें left side में top पर “New Post” button है इस पर click करेंगें। अब “posting” tab open होगा। यहाँ अपने post create and Edit करें, और Page Edit करें।

  • Title tab में अपने post का title डालें।
  • अब Compose text editor में आपका जो भी topic है उस पर आपके विचार या जो आपने सोचा है वो Article लिखे। आप अपने posts के fonts, size, text color etc. को edit कर सकते हैं। Edit HTML option से आप अपने contents HTML format में डाल सकते हैं।
  • अब अगर आप readers comments को enable करना चाहते हैं तो Post option select करें ।
  • सब हो जाने पर Save करें। इसके बाद आप अपने post का Preview देख सकते हैं।
  • इसके बाद post को Publish कर दें।

Step 5 : अब आपका Blog पूरी तरह से ready है। इस पर daily कुछ ना कुछ अच्छे Articles Post करे और इसको Social Sites के माध्यम से Promote करें। आप अपने blog को promote करने के लिए ये steps follow कर सकते हैं :

  • अपने blog को Facebook, Twitter, Google+ से connect कर के auto sharing enable करें।
  • Quality contents post करें और regularly Search engine friendly content post करें।
  • Readers से feedback पाने के लिए email option enable करें।
  • Mail signatures में अपनी blog link use करें।
  • Site feed enable करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके contents को subscribe करें।
  • दुसरो के posts पे ज्यादा से ज्यादा comments करें, इससे आपकी profile को बहुत ज्यादा exposure मिलता है और लोग आपके posts की तरफ attract होते हैं।
  • अपने blogs को Blogger’s Listing में add करें।
  • Blog directories में अपना URL submit करें।
  • Online forums में participate करें।
  • अपने blog पे contests organize करें।
  • Multi Pages post कर के उन्हें link कर दें।

ये थी Blogging and Free Blog कैसे बनाए से related कुछ important information and tips. अगर कोई कमी हो तो comments में जरूर suggest करें.

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *