Tech NewsTechnology

How This Girl Escaped OLX Scammer Is a Lesson For Us – धोखाधड़ी फ़ोन Call द्वारा

How This Girl Escaped OLX Scammer Is a Lesson for us

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों आपके पास भी कोई सामान होगा जो पुराना हो गया होगा और आप नया लेने की सोच रहे होंगें। अब आप पुराने सामान का क्या करते है या तो किसी रिश्तेदार को दे देते है जिसको इसकी जरुरत होती है या फिर किसी को बेच देते है। आजकल टेक्नीक की दुनिया में लोग अपने पुराने Products को Online ही बेचना पसंद कर रहे है और इसके लिए वो अपने Product को Quikr या OLX पर list कर देते है। लेकिन क्या आप सोच सकते है कि ऐसा करना आपको महंगा भी पड़ सकता है। हो सकता है आपको यकीन ना हो लेकिन Velpuri Pavithra के साथ हुआ यह वाकया तो यही बयां करता है।

Velpuri Pavithra नाम की इस लड़की ने OLX पर बिक्री के लिए एक Product रखा था। इस Product की कीमत रु 3500 थी, लेकिन इसको खरीदने वाले व्यक्ति ने अपने खाते में से 13,500 रुपये Velpuri Pavithra को Online Transfer कर दिये। अब आगे जो भी हुआ वह काफ़ी चौंकाने वाला था। जानने के लिए पढ़िए इस Post में पूरी कहानी खुद उन्ही की जुबानी –

Original Facebook Post of Velpuri Pavithra S

**************** Disclaimer ******************
सबसे पहले मैं आपको यह बता दूँ कि यह Post OLX के खिलाफ नहीं है और ना ही मैं Technology के खिलाफ हूं जिसका मैं खुद भी बहुत ज्यादा use करता हूं। यह सभी लोगों को सावधानी बरतने हेतु समझाने के लिए है। सामान खरीदने या बेचने के लिए OLX के साथ मेरा अनुभव सदैव अच्छा ही रहा है। यही कारण है कि मैंने OLX पर Ad Post किया है। इस पुरे मामले में OLX टीम काफ़ी सहायक रही है। उन्होंने मुझे एक मेल भेजा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि उन्होंने उस User (Buyer) के खाते को रोक दिया है। साथ ही वे लोग बार बार मुझे दोहराते रहें कि उन ठगों (Buyer) ने उनके Website Platform का उपयोग कर लोगों के साथ जालसाजी की कोशिश की है। मैंने स्थानीय पुलिस थाने में इसके बारे में शिकायत दर्ज की है और साथ ही, मैंने पुणे की साइबर सेल के Mail ID पर दर्ज कराई गई शिकायत की एक प्रति भेज दी है।
**********************************************

अगर आप भी मेरे जैसे व्यक्ति है जो यह मानते है की Technology ने जीवन को आसान बना दिया है, तो यहाँ कुछ ऐसा है जो आपको जरूर पढ़ना चाहिए। वैसे तो Technology निश्चित रूप से हमें सिर्फ एक click पर कुछ भी खरीदने, पैसा ट्रांसफर करने, Cab book करने, या कुछ भी order करने की सुविधा देती है। आज सुबह मेरे साथ ऐसा कुछ हुआ जो मुझे थोड़ा विराम देकर सोचने और सावधान रहने के लिए मजबूर किया, जबकि मैंने सारे वित्तीय लेनदेन हमेशा खुशी-खुशी सही से बिना किसी डर के किये थे।

Must Read : Jio 4G Phone Launched : Price FREE ₹0 – जिओ का 4G फ़ोन बिल्कुल फ्री

Must Read : Blue Whale Challenge Game Kya hai – क्या है इस Suicide Game का सच ?

Must Read : Digital Kidnapping क्या है और इससे कैसे बचें ?

ठीक दो महीने पहले मैंने OLX पर एक विज्ञापन लगाया था कि मैं Desh (मेरा बच्चा) की Stroller (बच्चे को घुमाने वाली गाड़ी) को बेचना चाहती हूं। लेकिन इस बीच मुझे ऐसा कोई buyer नहीं मिला जो मुझे उसके आसपास भी Pay कर सके जो मैंने माँगा है। वास्तव में मैं भूल ही गयी थी कि मैंने कोई ऐसा Ad भी लगाया है क्योंकि उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आ रही थी। लेकिन कुछ दिनों पहले, मुझे Website के Chat messenger पर एक Message मिला कि क्या यह अभी भी उपलब्ध था ? मैंने उत्तर दिया कि हां यह अभी भी उपलब्ध है और वह व्यक्ति मेरे द्वारा मांगी गयी राशि का भुगतान करने के लिए सहमत हो गया है। फिर एक दिन तक उसने मुझे कोई Call या Message नहीं किया। लेकिन उसने आज सुबह मुझे फोन किया।

उसने खुद को विशाल के रूप में पेश किया और मुझे बताया कि उसे यह पसंद है और वह इसे खरीदना चाहता है। उसने मुझसे पूछा कि मैं इसे इतनी कम कीमत पर क्यों बेच रही हूँ जबकि Pictures में यह बहुत ही शानदार लग रहा हैं। तब मैंने उसे बताया कि मुझे इसमें कोई नुकसान नहीं है और यह अभी बहुत अच्छी हालत में है। मैंने उसे सुझाव दिया कि अगर वह personally आये और इसे खरीदने के लिए सहमत होने से पहले अच्छे से इसकी स्थिति की जांच कर ले, तो यह अच्छा होगा। तब उसने कहा कि वह Mumbai में रहता है और वह अपनी बहन के लिए इसे खरीदना चाहता है जो Pune में रहती है और यह उसके लिए एक surprise होगा। (मैंने अपने mind में सोचा, “कितना प्यारा था कि वह अपने भांजे / भांजी के लिए ऐसा कर रहा है”)। उसने मेरे Bank Account में एक Online Transfer करने की पेशकश की और कहा कि उसकी बहन आकर कल इसे ले जाएगी।

विवरण भेजने के लिए मैंने उसकी Mail ID देने को कहा तो, उसने पूछा कि “क्या मैं Whatsapp पर अपनी Account Details साझा कर सकती हूं”। सब कुछ Normal था तो बिना कुछ कुछ सोचे मैंने ऐसा ही किया। Account Details देने के तीन मिनट के भीतर, मुझे ये 5 अंक नंबरों में से एक (जैसे 59444) से एक SMS मिला, जो बता रहा था कि “मेरा खाता 13,500 के साथ Credit कर दिया गया है, जबकि उसको 3,500 रूपये ही Transfer करने थे। मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि क्या हो रहा है। मैंने इस व्यक्ति को Whatsapp पर Ping किया, पता लगाने के लिए कि क्या हुआ था।

उसने कहा कि यह गलती से हो गया था। उसने कहा कि यह Transfer उसने उसकी माँ को भेजने के लिए किया था और मुझे 10 हज़ार वापस Transfer करने के लिए अनुरोध किया। उसने कहा कि यह बहुत जरूरी था, उसे यह पैसा अपनी माँ को भेजना था जो बिल का भुगतान करने के लिए अस्पताल में इंतजार कर रही है। जब मैंने उसके Bank Account की Details के बारे में पूछा, तो उसने पूछा कि, “क्या मैं Paytm के माध्यम से उसकी माँ के Number पर Transfer कर सकती हूं। मैं सहमत हो गयी, हालांकि मुझे लगा कि कुछ गड़बड़ है। इसलिए Transfer करने से पहले एक पल के लिए, मैं अपना Bank Account Online जांचना चाहती हूं और SMS पर भरोसा नहीं करना चाहती। मैंने देखा कि वहां कोई Amount Transfer नहीं हुआ था। मैंने अपने बैंक के customer care को यह जांचने के लिए Call किया कि, “क्या तीन मिनट के भीतर इस तरह के quick transfer की संभावना है”। उन्होंने मुझसे पूछा transfer mode( NEFT or IMPS) की जांच करने को कहा। किसी भी मामले में, transfer के लिए कम से कम 1-2 घंटे लग सकते हैं। जैसा कि मैं customer care से बात कर रही थी, इस बीच मुझे लगातार विशाल के Message आ रहे थे यह कहते हुए कि यह जरूरी है और उसकी माँ पैसे की प्रतीक्षा कर रही है।

मैंने उसे बताया कि मुझे कोई पैसे नहीं मिले है। मैंने उसे Call किया यह बताने के लिए कि इस Transfer में दो घंटे लग सकते हैं (भले ही उसने Transfer किये हो), जांच कर लें कि उसने क्या किया था, मैंने पूछा कि उसने किस Bank से Transfer किये थे? उसने कहा कि ICICI और उसने ये सोचकर Call रख दिया कि मैं जांच कर रही थी। मैंने उसके बाद उसे 3-4 बार Call लगाया लेकिन इसके बाद उसका number busy आ रहा था। मुझे थोड़ा वक़्त लगा इसे पचाने में कि मैं धोखा खाने की कगार पर थी और जिस तरह की Trick उसने use की थी, उसने मुझे थोड़ी देर के लिए हिला कर रख दिया था। जब तक मैं इस Post को लिखने नहीं बैथी, मैंने अपने आप को संदेह का लाभ दिया कि उसकी एक बहन है और वह उसके बच्चे के लिए stroller खरीदना चाहता है और सच में कहीं उसकी माँ मुसीबत में नहीं हो। आखिर में, यह मेरे दिमाग में आया कि कोई भी Bank beneficiary को Add करने के बाद कम से कम आधे घंटे तक Transfer की अनुमति नहीं देगा। अगर मुझे Amount Credit का SMS प्राप्त हुआ होता तो मेरे साथ ऐसा हुआ होता। मैं 10 मिनटों के लिए उस मां की भावना के लिए नहीं गिरती।

Must Read : What is Bitcoin in Hindi – Bitcoin क्या है और Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है ?

Must Read : Ransomware Virus क्या है और इससे कैसे बचें ?

Must Read : Internet की दुनिया का काला रहस्य : Deep Web and Dark Web

दो घंटे बाद मेरे पास उसका Call आया जिसे मैंने Ignore करना सही समझा। उसे Whatsapp पर एक Message भेजा, “मुझे अपने Account में कोई पैसा नहीं मिला है। आशा है कि आप लोगों को इस तरह के जाल में फांसना रोक दें। मैं सचमुच चाहूँगी कि तुम्हारी एक बहन हो और तुम आप इसे उसके बच्चे के लिए खरीदना चाहते थे। साथ ही मैं कामना करती हूँ कि आपकी मां बीमार ना हो और अस्पताल की कतार में खड़े होकर आपसे 10,000 रुपये की प्रतीक्षा ना कर रही हो।”

कोई भी व्यक्ति तकनीक का कितना दुरुपयोग कर सकता है, नए हथकण्डों तक पहुंच सकता है, आपके emotions के त्वरित रुख के लिए इसे Manipulate कर सकता है। मैं सचमुच चाहती हूं कि उस व्यक्ति ने अपनी बुद्धिमत्ता का जितना इस्तेमाल एक Portal पर Account बनाने में, असली पूछताछ करने में, फ़र्ज़ी Bank SMS बनाने में, कहानियां रचने में और PayTM Details साझा करने में किया उतना अन्य किसी काम में ईमानदारी और कड़ी मेहनत के जरिये 10 रुपए अर्जित करने में करता।

वो सभी Whatsapp Chat और SMS जो मैंने उससे प्राप्त किये वो नीचे है। इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ Share करें। मैं आशा करती हूँ कि इस तरह की धोखाधड़ी किसी के साथ नहीं हो।

ये वो Mobile Numbers हैं जिनसे मुझे Call प्राप्त हुए थे और मुझे जिसमें मुझे money transfer के लिए कहा गया था।

Call :+91 9967957477
Paytm: +91 8948413565

तो दोस्तों यह तो एकमात्र नमूना है आजकल तकनीक के दुरुपयोग का। आजकल लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के नए-नए हथकण्डे अपनाए जा रहे है जिसमें अच्छे-अच्छे पढ़े लिखे लोग फँस जाते है। अतः आपसे request है कि ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहें और ऐसी किसी भी Phone Call का जवाब देने से पहले अपने Bank से Confirm कर ले। खुद भी सचेत रहें और अपने सभी दोस्तों व रिश्तेदारों को भी सचेत करें। अगर कुछ और नहीं तो कम से कम इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि सभी को जालसाज़ी के इस नए तरीके के बारे में पता चल सके।

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *