Tech NewsTechnology

Girl Calling for Fraud and asking OTP News in Hindi

How-Girl-try-to-Online-fraud

Girl Calling for Fraud and asking OTP News in Hindi –

दोस्तों Social Media खासकर WhatsApp पर आए दिन बहुत से Message Viral होते रहते है। जो किसी ना किसी प्रकार से हमारी सोच और जीवन को प्रभावित करते है। इनमे से कई मैसेज ऐसे भी होते हैं जिनमें हम लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा जाता है। अभी इन दिनों एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमे Cyber सुरक्षा की बात की जा रही है। दोस्तों हालांकि मुझे नहीं पता कि इस Message में कितनी सच्चाई है, पर निश्चित रूप से यह Message हमें एक ऐसे अनजाने खतरे से सावधान करवाता है, जो कभी हमारे साथ घट सकता है। इस Message में बताया गया है कि किस तरह से एक व्यक्ति के साथ Phone Call करके एक लड़की ने Fraud (ठगी) करने की कोशिश की। ऐसे में यहां आपको इस स्टोरी के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

दोस्तों जैसे-जैसे लोग समझदार होते जा रहे है, ठगी करने के तरीके भी बदलते जा रहे है। अब सिर्फ फोन करके ATM का PIN या फिर Card Number लेना ठगों के लिए आसान नहीं रहा है। तो ऐसे में ठगी करने के नए-नए तरीके ठगों द्वारा अपनाये जा रहे है। अभी कुछ दिनों पहले मैंने एक Post में आपको बताया था कि कैसे Velpuri Pavithra नाम की एक लड़की को फर्जी Transaction का Message भेजकर एक व्यक्ति ने ठगने की कोशिश की। लेकिन अपनी समझदारी से उसने खुद को बचा लिया, लेकिन शायद बहुत बार हम सभी के लिए ऐसा करना संभव ना हो। उसका कारण यह है कि आजकल ठगी करने वाले लोग आपके Emotions का फायदा उठाकर आपके सोचने समझने की ताकत को ख़त्म कर देते है। यहाँ आप पढ़ सकते है कि Pavithra के साथ किस प्रकार से ठगी की कोशिश की गयी थी।

# How Girl trying to Fraud – कैसे हुयी ठगी की कोशिश

इस Message में किसी व्यक्ति ने अपने साथ घटी इस घटना का जिक्र Step by Step Message में किया है पर उसने यहाँ अपने बारे में कुछ नहीं बताया कि वह कहाँ रहता है और उसका नाम क्या है। तो चलिए जान लेते है उसी के शब्दों में कि क्या हुआ था उसके साथ –

********************************************************

कल शाम को मेरे पास एक Call आया, कोई लड़की थी। वो बोली,

“सर, मैं Job के लिए Registration कर रही थी। गलती से आपका Phone Number डाल दिया है, क्योंकि मेरे और आपके Mobile Number में काफी समानता है। आपके पास थोड़ी देर में एक OTP आएगा, Please बता दो सर, जिंदगी का सवाल है।”

बात बिल्कुल Genuine (वास्तविक) लग रही थी, मैंने Inbox चेक किया, दो Message आये हुए थे। एक Message में OTP था जबकि दूसरा Message एक Mobile से आया था जिसमे लिखा था,

“Dear Sir, आपके पास जो OTP आया है, Please इस नंबर पर भेज दीजिए। Thanks in Advance.”

मैं Message देख ही रहा था कि फोन दोबारा आया…. मैंने Call Receive किया तो दूसरी तरफ से वही सुमधुर आवाज सुनाई पड़ी, पर इस बार नंबर दूसरा था। फ़ोन उठाते ही बोली, “सर, आपने देखा होगा अब तक OTP आ गया होगा। या तो आप मुझे बता दो या Forward कर दो उस नंबर पर… Please”.

मैंने उससे कहा, “बता दूंगा, पर आप पहले एक काम करो….”
उसने कहा, “हां सर… बोलिए….”

मैंने कहा, “इसका मतलब जो नंबर आपने Registration में डाला है, वो मेरा नंबर है और उसी से मिलता जुलता Number आपके पास भी है, तभी आपसे ये गलती हुई, है ना?”
उसने कहा,  “हां सर….”

तब मैंने कहा, “OK, तब आप उसी Number से मुझे Call करो, ताकि मैं Verify कर सकूं की आप सही हो…”

तब वो बोली, “वो क्या है ना सर, उस Number में Balance नहीं है…”। तब वो थोड़ा उखड़ कर बोली, “सर… एक लड़की की बात पर आपको भरोसा नहीं…

मैंने कहा, “बात लड़की, लड़के और भरोसे की नहीं है। मैं आपको नहीं जानता, तो बिना जांचे परखे कैसे भरोसा कर लूं…”

वो थोड़े गुस्से में बोली, “तो रहने दीजिए आप… आप जैसे दुस्ट लोगों की वजह से आज मानवता से लोगों का भरोसा उठ गया है।” और फिर दो-चार गालियों के साथ उस सुमधुर कर्कशा ने फोन काट दिया।

अब मेरा मन थोडा भारी हो गया था। मुझे लगा कि शायद मैं ज्यादा ही अविश्वासी और Technical होता जा रहा हूं। मुझे थोड़ी मानवता दिखानी चाहिए थी, सभी लोग एक जैसे नहीं होते है। तब मैंने OTP बताने का निश्चय किया और उसे दोबारा से उस Number पर फ़ोन करने के लिए फोन उठाया। तभी ICICI बैंक से एक Email का Notification फ़ोन की Screen पर फ़्लैश हुआ। चूंकि Bank का Notification था, देखना जरूरी था। लिखा था…

“Dear Sir/Madam,
You are trying to change your internet banking password, and getting some problem please click the link below…”

मैं सन्न रह गया। मानवता के नाम पर भी इतनी ठगबाज़ी… धोखेबाज़ी…
मन गुस्से से भर उठा, उस Number पर Redial किया, लड़ाई के मूड में…..
उधर से जवाब आ रहा था –

“The telenor customer, you are trying to reach is not available.”

********************************************************

# How to Protect from Fraud – कैसे बचे इस तरह की धोखाधड़ी से

दोस्तों यह पूरी कहानी कभी ना कभी आपके साथ भी घट सकती है और जरूरी नहीं है कि आपको भी इसी प्रकार से फँसाने की कोशिश की जाये। इस समय Online ठगी करने वाले लोग बहुत ही नयी नयी Tricks use करने लगे है और अच्छे से अच्छा समझदार भी इनके झाँसे में आ जाता है। इसलिए आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस पूरी कहानी में आपको ये समझना जरूरी है कि कोई भी Digital या Online Transactions मोबाइल नंबर और उस पर आने वाले OTP की मदद से किए जाते हैं। इसके अलावा भी Internet Banking या कोई दूसरे Password बदलने के लिए भी OTP की जरूरत होती है। ऐसे में यदि किसी को आपके बैंक की ID पता चल जाये तो वह Forgot Password करके OTP की मदद से Password बदल सकता है। वह आपके Account से आपका Mobile Number हटाकर कोई दूसरा Number भी जोड़ सकता है। यदि उसके पास आपके ATM की Details है तो भी वह आपके खाते से Online Transactions कर सकता है।

ऐसे में यदि आपके पास भी इस तरह का कोई कॉल आता है, तो आपको सावधानी दिखाना होगी। जल्दबाजी में आप अपने नंबर से जुड़ा कोई भी OTP किसी को भी ना बताएं। फिर ऐसा करने वाला चाहे कोई भी व्यक्ति हो। याद रखे ऐसा Call कोई बैंककर्मी बन कर भी कर सकता है, जबकि बैंक आपसे कभी भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगता है। बैंक भी हमेशा OTP को किसी से शेयर करने से मना करती है। अगर कभी कोई आपके साथ ऐसा करने की कोशिश करता है, तो तुरन्त उसकी जानकारी पुलिस को दे। याद रखें यहाँ केवल सावधानी ही आपको बचा सकती है।

तो दोस्तों ये Post थी “How a Girl try to fraud with a Man using Mobile Number OTP News in Hindi” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको बताया कि कैसे एक लड़की ने Trick से Mobile पर आया OTP मांगते हुए Fraud करने कि कोशिश की। साथ ही बताया है कि आप किस प्रकार से सावधानी बरतते हुए इस तरह से Fraud से बच सकते है ? मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

2 Comments

  1. This is a Very Nice and attractive Article…
    Thankyou For Sharing This Information…
    And also thanks a lot give to me important knowledge.

    And i Request to you please share more article and story this type of.

    Thank you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *