how to select best Niche for blog

Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें Case Study

How to select niche for Blog? Blogging Ke Liye Best Topic Kaise Select kare? Blog ke liye Perfect Topic kaise Select kare? अपने Blog के लिए Blog niche कैसे चुने? अक्सर यह सवाल उन लोगो को परेशान कर रहा होता है जिन्होने या तो अपना नया नया Blog शुरू किया है या फिर शुरू करने की सोच रहे है। और कही ना कही यह सवाल सही भी होता है, क्योंकि Blog तभी Successful बन पाता है जब उस पर लिखे जाने वाला Content बहुत अच्छा होता है।

किसी भी Blog से पैसे कमाना उस Blog के Niche पर बहुत ज्यादा depend करता है। अगर आपने भी अभी अभी Blogging शुरू की है या करने की सोच रहे है तो इस Article को बहुत ध्यान से पढ़े।

अगर India की बात करूँ तो Blogging की शुरुआत 2006 में Amit Agrawal ने की थी, जब उन्होंने अपना पहला Blog www.labnol.org बनाया था। लेकिन उस वक़्त से लेकर आज तक Blogging के क्षेत्र में बहुत ज्यादा क्रन्तिकारी बदलाव आ चुका है। आज के समय में प्रत्येक Keyword  पर Competition हज़ारों गुना बढ़ चुका है और इन बीते 14 सालों में Blogging हम सभी के लिए एक Challenge बन गया है।

अब Blog  पर Traffic लाने के लिए एक Blogger को बहुत Hard-work करना पड़ रहा है। लेकिन फिर भी मेरा मानना है कि Blogging  शुरू करने के लिए यह सबसे अच्छा समय हो सकता है। अगर आपको नहीं समझ आ रहा की किस Topic पर Blogging शुरू करें तो मैं यहाँ इस Post में आपको Top 5 Ideas for New Blog  बता रहा हूँ। जो आपको अपने Blog के लिए Niche choose करने में helpful  हो सकते है और जिसकी सहायता से आप अपना Blogging  career शुरू कर सकते है।

[divider style=”dashed” top=”20″ bottom=”20″]

Niche, Multi-Niche और Micro-Niche Blogging क्या है ?

तो आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता देता हूँ कि Niche क्या होता है या Niche Blogging किसे कहते है?

दोस्तों जिस भी किसी Topic पर हम Articles लिखते है उसे Niche कहते है। और जब पुरे Blog पर उसी Topic से सम्बंधित Posts या Articles होते है तो इसे Niche Blogging कहते है। जैसे Sport, Health, Technology, Entertainment, Spiritual, Travel आदि सभी अलग अलग Niche है। आप इनमे से किसी भी एक Topic पर Article लिखते है या Blog बनाते है तो इसे Niche Blogging कहते है।

इसके विपरीत जब आप सभी Topics पर Mixed Articles लिखते है तो इसे Multi-Niche Blogging कहते है। जैसे कोई News Articles जिसमें सभी प्रकार की News शामिल हो

इसी प्रकार अगर आप किसी Niche में भी सिर्फ किसी एक विशेष Topic पर ही Articles लिखते है तो इसे Micro-Niche Blogging कहते है। जैसे आप Sports में भी सिर्फ Cricket या Football पर ही Article लिखते है तो आपका ऐसा Blog Micro-Niche Blog कहलायेगा।

[divider style=”dashed” top=”20″ bottom=”20″]

Blogging क्यों – Interest के लिए V/s पैसा कमाने के लिए ?

मैं आपसे सबसे पहला सवाल ही यही पुछना चाहूंगा कि आप Blogging करना चाहते है ? मुझे लगता है आपका भी जवाब होगा पैसे कमाने लिए…. पर रुको दोस्त। अगर आपने Blogging यह सोचकर ही शुरू की है या कर रहे हो कि मुझे पैसे कमाने है, तो 99% chance है कि आप Blogging में असफल (Fail) हो जाओगे।

अगर आप Blogging में ही अपना Career बनाना चाहते है तो अपने Blog का Niche कभी भी यह सोचकर न चुने कि आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे किसमें मिलेंगे। अगर आप ये सोच रहे है कि 5-6 महीने Blogging कर आप बहुत सारा पैसे कमा सकते है तो आप बहुत लंबे समय तक Blogging नही कर पायगे। इसका सीधा सा कारण है कि Blogging आपको रातों-रात पैसे बनाकर नहीं देता है। इसमें आपको 5-6 महीने बहुत मेहनत करनी होती है और लंबे समय तक आपको लगातार Articles लिखने होते है, उसके बाद जाकर आपको Earning start होती है।

यही कारण है अगर आप सिर्फ पैसे के लिए Blogging करोगे तो इन 5-6 महीनों के दौरान पैसे नहीं कमा पाने के कारण आप इसे बीच में ही छोड़ देंगे। इसी प्रकार अगर आप ऐसे Topic पर लिख रहे है जो सिर्फ और सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से लिखा गया है तो इस स्थिति में भी जब आप उससे पैसे नही कमा पाओगे तो उसे छोड़ दोगे।

Friends,  इसलिए आप जिस भी Topic पर लिखना चाहते है उसमें आपका Interest (रुचि/दिलचस्पी) होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपका Interest किसमे है? किस  काम को करने में आपको सबसे ज्यादा मज़ा आता है? किस विषय पर आप बहुत बात कर सकते है या सीख और सीखा सकते है?

जब आप अपने Interest के अनुसार Topic चुनकर उस पर Blogging करते है तो आप सबसे बढ़िया लिख सकते हैं। इस प्रकार से अपने इसी Interest की वजह से आप Blog पर लगातार काम कर पाएंगे और एक दिन आप भी Successful Blogger बनकर लाखो रुपये उस Blog से कमा पायेंगे।

अतः Blogging की शुरू करते समय आपको हमेशा एक ऐसा Topic सोचना चाहिए जिसके ऊपर आपकी जबरदस्त पकड हो। ऐसा  इसलिए है क्योंकि इस तरह के Topic के बारे में आपको अच्छी Knowledge होती है, उसमे आप Expert होते है और उस Topic पर आप बहुत सारा लिख सकते है। इसलिए Blogging में सफल होने के लिए आपको Interest और Passion के साथ-साथ अपने Niche में Expert होना भी उतना ही जरुरी है।

[divider style=”dashed” top=”20″ bottom=”20″]

Blogging में खुद का Interest कैसे पता करें ?

दोस्तो हम आपको कुछ ऐसा idea बताने वाले है जिसे न केवल आप अपने blog niche चुन सकते है। बल्कि यह आपके अंदर के talent को खोजने में भी आपकी पूरी help करेगा। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कैसे आप अपने blog के लिए Prefect blog niche चुनें।

Blogging के लिए Topic Select करना बहूत जरूरी है ! Niche Blogging is more profitable than Other Blog. यदि आप Niche Blogging में जाना चाहते है तो बहूत अच्छी बात है. ऐसे में शुरू करने से पहले Topic का Selection जरूर कर लें. हमेशा अपने Readers के लिए Post लिखें. अक्सर हम गलती कर बैठते है Readers की जगह Search Engine के लिए Post लिख देते हैं. याद रहे आपका Post Reader ही पढता है.

Search Engine तो सिर्फ एक माध्यम है जहाँ से User आपके Website तक आता है. कभी नही Search Engine को Attract नहीं करना चाहिए हमेशा अपने Readers को attract करो. जितना ज्यादा आप अपने Readers को attract कर पाओगे उतना ही ज्यादा आपका Traffic Increase होगा.

आगे बढ़ने से पहले आपको एक Golden Tip दे देता हूँ हमेशा याद रखना यदि Blogging में Career बनाना है और कुछ समझ न आये की किस Topic पर लिखूं तो ऐसे में जो दिल करे वही लिख दो लेकिन याद रहे कहीं से Copy नहीं करना है और यह भी नहीं देखना है की वो इस Topic पर लिखा तो Traffic आ गया मैं भी उसी Topic पर लिखता हूँ. ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. मैं आपको कुछ Hint दे देता हूँ. जिससे आपको बहुत मदद मिलेगा. आज आपका पहला दिन है आज आप First Post लिखने के लिए तैयार हो लेकिन आपको नहीं पता है क्या लिखा जाये कोई बात नहीं मैं बताता हूँ आपको क्या लिखना है.

First Blog Post : मैं कौन हूँ और यह Blog क्यूँ start किया ? Who am I and Why I start this Blog ?

जब आप इस Post को लिखोगे तो अपना Hobby लिखोगे, Interest लिखोगे, अब Next Post अपने Hobby और Interest के बारें में Detail में लिखो. समय के साथ आपको आगे का रास्ता मिल जायेगा.

यह तो Shortcut था लेकिन अब मैं आपको Detail में बताता हूँ Blogging के लिए Best Topic कैसे Select करें. How to select Best Blogging Topic Just follow these five steps and take a decision. बस आपको Guruji का पांच Tips Follow करना है.

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments