Life Style

Retirement : काम में जीना ना भूल जाये, अब 30 साल में रिटायरमेंट का जमाना

live your life with early retirement
live your life with early retirement

Hello Friends,

आज सुबह एक ताज़ा सर्वे पढ़ा जिसकी reports कहती है कि हमारे देश में 45 वर्ष की उम्र के 61% working people वक़्त से पहले ही जल्दी Retirement की चाह रखते है। क्योंकि ज्यादा काम और भागती-दौड़ती जिंदगी से वो काफी परेशान हो गये हैं, जिसके कारण वो मानसिक और शारीरिक परेशानियों से ग्रसित हो रहे हैं। साथ ही इन लोगों का कहना है कि ज्यादा काम उन्हें बीमार कर रहा है। तो वहीं इस सर्वे के मुताबिक 34 प्रतिशत लोग अपने काम से बोर हो चुके हैं और वो अपना Retirement वाला वक्त खुद को देना चाहते हैं।

आजकल अक्सर सभी कामकाजी लोग 10-15 साल की नौकरी के बाद ये सपना देखते है कि काश 40 साल की उम्र तक पहुँचते-पहुँचते इतने पैसे जमा कर पाएँ कि वे आराम से Retire हो सकें| ऐसी इच्छा रखने वाले लोगों का मकसद रिटायर होकर दुनिया देखना, अपनी दिलचस्पी के काम कर पाना और रोज़-रोज़ के दफ़्तर-कंपनी के झंझटों और तनाव से मुक्त होना होता है| सुनने में ये भले ही असंभव लगे, लेकिन कई पश्चिमी देशों के लोगों ने तो कुछ साल ख़ूब काम करके, 30 साल की उम्र तक पैसा बचाकर, रिटायर होना और मन-मर्ज़ी के काम करना शुरू कर दिया है। आज ऐसे लोगों की एक लम्बी list मिल जायेगी जो अपने Career के Prime Time में ही Retire हो गए और आज जिन्दगी को अपने तरीके से जी रहे है।

दोस्तों Retirement जिन्दगी के खात्मे का नाम नहीं है, ये वो दौर है जो आपको उन बहुत सी अधूरी ख्वाहिशों को पूरा करने का मौका देता है, जो आप अब तक अपनी भाग-दौड़ और काम के बोझ की वजह से पूरी नहीं कर सके थे। लेकिन हमे जिन्दगी भर Office, Boss, Workload, Work Pressure, Business Target आदि से ही फुरसत नहीं मिल पाती है और हम ना खुद को वक़्त दे पाते है और ना ही परिवार और दोस्तों को। मेरा खुद का experience है साथ ही मेरे बहुत से दोस्त भी अक्सर मुझसे बोलते है की “यार इस रोज़ रोज़ की भाग-दौड़ की जिन्दगी से परेशान हो गया हूँ, सोचता हूँ सब कुछ छोड़कर कही भाग जाऊं और एक सुकून भरी जिन्दगी बिताऊ या फिर जल्दी ही Retirement ले लूँ।” लेकिन यह सब कुछ इतना आसान भी नहीं है जितना हम सोचते है। क्योंकि Retirement के बाद हमारे पास इतना पैसा होना चाहिए जिससे हम हमारे सारे सपने पुरे कर सके और बुढ़ापे में हमे पैसों की कमी ना होने पाये। क्योंकि वो वक़्त ऐसा होगा जिसमे हम पैसा नहीं कमा पायेंगे।

Dear Friends, आज के युवाओं के दिमाग मे Retirement की बात सबसे आखिरी में आती है। अगर आपको भी लगता है कि Retirement में अभी काफी वक्त बाकी है तो आपको इस पर दोबारा सोचना चाहिए। आपको यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आप रिटायरमेंट को किस नजरिए से देखते हैं? यह एक ऐसा पहलू है जिस पर आपको सबसे ज्यादा सोचने और वक़्त बिताने की जरुरत है। अगर आप कहीं ना कहीं उलझन में हो तो निम्न Questions को पढ़कर Answers देने की कोशिश करें।

(1) क्या आपने कभी बड़ा बनने और Famous होने का सपना देखा है?
(2) क्या आपने कभी Fight से उड़ने का सपना देखा है?
(3) क्या आपने खुद के पैसे से ख़रीदी Car से चलने और खुद के घर में रहने का सपना देखा है?
(4) क्या आपने अपने माता पिता को हर वो सुख देने का सपना देखा है जिसकी वो सपनो में आपसे उम्मीद करते थे?
(5) क्या आपने अपनी आने वाली पीढ़ी को एक ऐसा future देने का सपना देखा है जिससे वो आपको पुश्तो तक याद कर सकें।
(6) क्या आप अपने जीवन में देश और दुनिया के उन सभी कोनों में घुमने जाना चाहते है जिनको अपने अक्सर सुना है या T.V. और Photos में देखा है|

अगर आपके सभी Answers “नहीं” है तो फिर आपको अपने जीवन के बारे में एक नए तरीके से सोचने की जरूरत है, क्योंकि आपके जीवन का मकसद सिर्फ जिन्दगी गुजारना नहीं होना चाहिए। आपके जीवन जीने का कोई न कोई अर्थ कुछ मकसद, कुछ इरादा, कुछ अच्छा करने की चाह, नाम, शोहरत, खुशियाँ, अपनों के साथ अच्छा वक़्त बिताना, खुद को वक़्त देना आदि होता है। ताकि लोग आपको आपके अंतिम साँस तक याद कर सकें। और इसके लिए आपको अभी से अपने Retirement के बारे में सोचना और उसको Plan करना शुरू करना होगा

Retirement को अभी Plan करे –

हर व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव आते हैं। गरीब से अमीर तक कोई इससे बच नहीं सकता है। हम हर दिन बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि, हमें यह बात समझ नहीं आती है। हमें ऐसा लगता है कि हम पर तो बुढ़ापा कभी आएगा ही नहीं। अगर आप युवा हैं तो आपके दिमाग मे सबसे आखिरी चीज आती है Retirement । अगर आपको लगता है कि Retirement में अभी काफी वक्त बाकी है तो इस मसले पर दोबारा सोचना चाहिए। Retirement की तैयारी में कभी भी जल्दी नहीं होती है। अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा ऐसी ही जीवनशैली बनाकर रखें तो आपको Retirement की प्लानिंग जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए। Retirement Planning का मतलब है कि आप यह आश्वस्त करें कि जब काम से Retire होंगे तो आपके पास पर्याप्त पैसे मौजूद हों। यह आपके लिए जीवन का बेहतरीन वक्त होना चाहिए जिससे आप आराम से जिंदगी बिता सकें। ऐसा हो इसके लिए जरूरी है कि जब आप नौकरी कर रहे हों तो अक्लमंदी से फैसले लें और Retirement के लिए Planning करना शुरू करें। आपका भविष्य काफी हद तक का उन फैसलों पर निर्भर करता है जो आप मौजूदा समय में ले रहे हैं। सही फैसले आपको अच्छी तरह Planning करने में मदद करेंगे और साथ ही यह आश्वस्त कराएंगे कि आप Retirement के बाद भी मुस्कुराते हुए जीवन बिता सकें। आप वित्तीय रूप से स्वतंत्र रहें, इसके लिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द इस बारे में फैसला लें। जो निवेशक सचेत रहते हैं वे केवल बचत ही नहीं करते बल्कि नियमित रूप से निवेश भी करते हैं। नियमित तौर पर बचत करके निवेश करने से Retirement के समय काफी फर्क पड़ता है। लंबे समय तक नियमित तौर पर निवेश करने से आपके लिए Retirement का फंड तैयार हो जाता है और जोखिम कम से कम रहता है। इससे आप Retirement के बाद अपनी पुरानी जीवनशैली बनाए रख सकते हैं साथ ही बिना किसी चिंता के अपने सारे शौक पूरे कर सकते हैं।

इस सन्दर्भ में आज मैं आपके साथ एक कविता साझा करना चाहूँगा जो जीवन के प्रति आपके नजरिये को बदल सकती है। यह कविता मैंने एक Facebook Page के wall पर देखी थी। इसके रचनाकार के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है लेकिन मैं उस अज्ञात लेखक के प्रति आभार प्रकट करता हुं। इस कविता का शीर्षक है, “जीना तो नहीं भूल गये…..” पर जैसे ही मैंने यह कविता पढ़ी मुझे लगा कि कंही ना कंही हम सभी लोग आजकल बिल्कुल ऐसी ही जिन्दगी जी रहे है जिन्दगी और पैसे कमाने की इस भागदौड़ में हम भूल से गए है कि जीना क्या है और जीवन की ख़ुशी किसमें है। हम आने वाले कल के लिए अपना आज बर्बाद कर रहें हैं। आप इस कविता को पढ़े और सोचे कि आप अपने जीवन के साथ ऐसा ही कुछ कर रहे है या नहीं –

पहले हाई स्कूल अच्छे नंबरों से पास करने के लिये वो मरते रहे ,
फिर कॉलेज पूरा करने के लिये डटे रहे,
ताकि कमाना शुरु कर सकें,फिर शादी के लिये बेचैन रहे और फिर बच्चों के लिये,
फिर बच्चे बडे होकर कुछ बन जाऍ, इस कोशिश में तपते रहे,फिर एक दिन वो रिटायर हो गये काम से,
और आज जिंदगी से रिटायर हो रहे है,
क्योंकि मौत दरवाजे पर दस्तक दे रही है…

और अचानक उन्हें लग रहा है,
जिंदगी की भागमभाग में वो जीना तो भूल ही गये थे,
कही आप तो वो नही…
आप अपने साथ ऐसा मत होने देना,
ऐ दोस्त जमकर जीना और उल्लास से जीना…

दोस्तों यह कविता आज के अधिकांश युवाओं की जिंदगी की हकीकत बयां करती है। इसलिए इस कविता को दोबारा पढें और गौर करें कि कहीं ये पंक्तियां आपके जिंदगी जीने के ढ़ंग को तो बयां नहीं कर रही है। हम में से बहुत से लोग कल की चिंता में अपने आज को कभी सही ढ़ंग से जी नहीं पाते है। हाँ, व्यक्ति का अपने कल को लेकर सजग रहना अच्छी बात है लेकिन, उसके चक्कर में अपने आज को चिंता और तनाव जैसे नकारात्मक भावों से खराब करना सही नहीं है। चूंकि आपके आगे आने वाले जीवन को संवारने के लिए आपको पर्याप्त समय मिलता है, लेकिन बीता हुआ समय कभी वापस लौट कर नहीं आता है। तो दोस्तों आज से ही अपने जीवन के प्रति दृष्टिकोण को बदलें। अपने जीवन के हर छोटे से छोटे खुशी के पल को खुल कर जीएं और इन पलों को दुसरों के साथ साझा करें।

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी Retirement के बारे में सोचने के बारे में हिन्दी में। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *