Join our Updates

We send newly fresh and beautiful contents to your inbox regularly. Enjoy each premium newsletters in your mail.
Email address
Your email will never be shared
Home » Tech News » Data Leak-क्या आपका डाटा सुरक्षित है या उस पर है हैकर्स की नजर-How to know?

Data Leak-क्या आपका डाटा सुरक्षित है या उस पर है हैकर्स की नजर-How to know?

The internet has changed our lives in countless positive ways, but it has a dark side. Personal privacy has been lost, leaving you at risk from shady individuals, companies and security agencies.

your-data-is-how-much-secure

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों Online Sites को सुरक्षित रखने के लिए लगाए गए Password को आपने अब तक कितनी बार बदला है? अगर आज तक आपने इसे एक बार भी change नहीं किया है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपके Account पर कभी भी Cyber Attack हो सकता है। हर दिन हो रहे नए नए साइबर सुरक्षा संकट के चलते users को अपना Password नियमित तौर पर बदलना अनिवार्य हो गया है।

Digitization के इस दौर में हर कोई Social Sites और Online सुविधा का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में Cyber Crime का मामला भी बढ़ते जा रहा है। कई Securities के बावजूद आए दिन Data Leak होने की खबर आती है। हाल ही रिसर्चर्स की एक टीम ने बताया कि 560 मिलियन से ज्यादा यानि करीब 56 करोड़ से भी ज्यादा E-mail Address उनके Password और Phone Numbers समेत एक Miss-Configured Spam Bot द्वारा Online Leak कर दिए गए है, जिसमें 243.6 मिलियन Unique E-mail Addresses हैं।  हालांकि, इसके पीछे किसका हाथ है इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

एक प्रकार से आपको Spam E-mail भेजकर आपके कम्प्यूटर की सभी जानकारी सिर्फ एक Click से हासिल की जा रही है। पेरिस के एक शोधकर्ता बेनकोव ने बताया कि उन्होंने 71 करोड़ से ज्यादा E-mail Addresses वाला एक Spam Bot Online देखा है, जिसका नाम ऑनलाइनर (Onliner) है। यह Bot उस यूजर के कंप्यूटर की सभी जानकारी हासिल कर लेता है जिसको यह E-mail प्राप्त होता है। इसके लिए यह Spam Bot ई-मेल में Pixel के आकार की फोटोज का इस्तेमाल करता है। रिसर्चर्स की मानें तो इतना बड़ा Data Leak शायद पहली बार सामने आया है, इसमें किसी तरह का कोई पैटर्न नहीं देखा गया है। जिनके Details लीक किए गए हैं उनमें दुनियाभर के हर आयुवर्ग के लोग शामिल हैं।

हमारा Data Leak होने में सबसे अहम् Role हमारे Smartphone का भी है। हममें से ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बेफ्रिक अंदाज में इस्तेमाल करना चाहते हैं। उस पर कोई Lock भी नहीं रखते है ताकि आसानी से खुल जाए। लेकिन ऐसा करना खतरनाक है। कई चोर और hackers ऐसे ही Devices की तलाश में रहते हैं, ताकि वे आम लोगों की आर्थिक और निजी जानकारियां चुरा सकें। उदाहरण के तौर पर, आपका E-mail Account हैक हो जाने से Banking और अन्य संवेदनशील Data और Password लीक होने का खतरा बढ़ जाता है।

इससे साफ है कि हमारा Online Data डाटा सुरक्षित नहीं हैं। हर समय इन पर कई Hackers की नजर रहती है। ऐसे में जरुरत है Security का खास ख्याल रखना और समय समय पर पता करते रहना कि आपका Data सुरक्षित है या नहीं। अब सवाल उठता है कि कैसे पता करें कि हमारा Data सुरक्षित है या नहीं, तो चलिए मैं यहाँ आपको बताता हूँ कि आप कैसे चेक कर सकते है कि आपका डाटा सुरक्षित है या नहीं ?

आपका E-mail Address सिक्योर है या नहीं, ये चेक करने के लिए आपको Troy Hunt द्वारा बनाई गई एक Website पर जाना होगा, जिसका नाम है HaveIBeenPwned. आपको बता दें कि इस वेबसाइट के जरिए आप ये पता कर सकते है की आपके E-mail को कभी Hack किया गया है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को https://haveibeenpwned.com/ लिंक पर जाना होगा और फिर अपना E-mail Address नीचे दिए गए box में डालना होगा।

इस प्रक्रिया के बाद अगर आपके पास “Good news — no pwnage found!” का मैसेज आता है तो आपका मेल E-mail Address कभी Hack नहीं हुआ है। वहीं इसके बजाय, “Oh no! Pwned” मैसेज आता है तो इसका मतलब यह है कि आपका E-mail Address कभी ना कभी Hack हुआ है। हालांकि Troy Hunt ने बताया है कि जो यूजर्स अपनी E-mail Address के लिए Two-Factor Authentication को follow करते हैं और जिनके Password मजबूत हैं वो सभी Users सुरक्षित हैं। अगर आपके Account की details को कहीं भी इस्तेमाल या Paste किया गया है तो इस website पर चेक करने से आपको पता चल जाएगा। यहाँ आपको उन सभी Websites की list मिलेगी जहाँ जहाँ से आपकी Account Details लीक हुई है। अतः इस साइट पर अपने Account के बारे में चेक करने के बाद इसका Screenshot आवश्य लें क्योंकि Screenshot से आपको यह याद रहेगा कि आपकी जानकारी किस-किस Website से लीक हुई है। ऐसे में भविष्य में सुरक्षित रहने के लिए उन Websites को दोबारा कभी इस्तेमाल न करें। इसके अलावा अपना E-mail Address और Password तुरंत बदल लें।

तो दोस्तों ये Post थी “Is your Data Secure from Hackers – How to know?” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको आपके डाटा और Accounts की security से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जिससे आप यह पता लगा सकते है कि आपका Data कभी Hack तो नहीं किया गया है। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।:-)

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

 
loading...

Check Also

interesting-and-unknown-facts about technology and Internet Hindi

Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi 2018

Interesting and Unknown Facts about Technology and Internet in Hindi – दोस्तों आप Internet या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Amazing Stories

Get great contents delivered straight to your inbox everyday, just a click away, Sign Up Now.
Email address
Secure and Spam free...