Home » Technology » Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi 2018

Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi 2018

Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi 2018 Technology

Interesting and Unknown Facts about Technology and Internet in Hindi – दोस्तों आप Internet या Technology का इस्तेमाल तो बहुत करते होंगे। Internet और Technology आज के दौर में सभी की जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। लेकिन आज आप जैसी Technology को देख रहे हैं, यह पहले वास्तव में ऐसी नहीं थी। अगर Technology के शुरुआती दिनों पर निगाह डालेंगे तो पता चलेगा कि किस तरह लोगों ने जुनून से इसे आज के मौजूद स्वरूप तक पहुंचाया।

दोस्तों, Technology और Internet से संबंधित ऐसे बहुत से Interesting facts हैं, जिनके बारे में शायद आप बहुत कुछ जानते होंगे। लेकिन फिर भी ऐसे बहुत से Facts है, जो जो शायद आप नही जानते होंगे और आज की इस Post में हम आपको इन्हीं Unknown Interesting facts के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं Technology से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में –

Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब से पहले भी मौजूद था ईमेल

Email दुनिया का सबसे पुराना व्यापक वेब हैं। कुछ सालों पहले ऐसा तक इमेल मौजूद स्वरूप जैसा नहीं था। इसके बारे में आप YouTube पर interesting Video Clip “How to send an Email Database-1983” देख सकते है। इसमें E-Mail भेजने का तरीका बताया है। इसमें माइक्रो नेट सर्विस से कनेक्ट होने के लिए कंप्यूटर और रोटरी टेलीफोन कि जरूरत पड़ती थी। यह WWW से पहले का समय था जब URL नहीं होता था और सिर्फ नंबर based वेब पेज थे। E-Mail के लिए वेब पेज नंबर 7776 था।

  • 2004 में E-Mail में पहली बार @ को अपने प्रतीक (Symbol) के रूप में इस्तेमाल किया था।
  • हर दिन करीब 60 अरब E-Mails भेजे जाते है जिन में से 97% Spam होते है ।
  • 1 करोड़ Spam E-Mails में से सिर्फ एक आदमी reply करता हैं और Spammer उससे भी थोड़े बहुत पैसे कमा लेते हैं।
  • Spam Mails 17 million टन CO2 पैदा करके इतनी ऊर्जा बनाते हैं कि 24 लाख घरों में 1 साल तक बिजली आ जाए।
  • Spam Mails भेजने के लिए 2005 में पहली बार Anthony Greco को गिरफ्तार किया गया था।

1956 में 5 MB डाटा का वजन 1 टन होता था –

वर्ष 1956 में IBM ने रामैक लॉन्च किया। यह हार्ड ड्राइव जैसी चीज के साथ पहला कंप्यूटर था। अब हार्ड ड्राइव का अर्थ ऐसी चीज से लगाया जाता है जिसमें मैग्नेटिक डिस्क इस्तेमाल की जाती है और उसे डेटा एक्सेस और राइट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रामैक का अर्थ है- रैंडम एक्सेस मेथड ऑफ़ एकाउंटिंग एंड कंट्रोल। इस पूरे केबिनेट का वजन 10 किलोग्राम से ज्यादा था और 5 मेगाबाइट (MB) डाटा मैग्नेटिक आयरन ऑक्साइड से कोटेड 50 विशाल एल्युमीनियम डिस्क में मौजूद होता था। डिस्क 1200 आरपीएम (RPM) कि स्पीड में घूमती थी। मशीन 3200$ प्रति माह की दर से किराए पर मिलती थी।

1995 तक डोमेन नेम Registration Free थे –

14 September, 1995 से पहले Domain फ्री मिलता था। उस समय किसी को भी पता नहीं था कि इंटरनेट किस तरह से दुनिया बदल सकता है। शुरू में लोगों के पास हर तरह के डोमेन नेम का अधिकार प्राप्त करने का मौका था। 1995 में नेटवर्क सॉल्यूशंस कंपनी को डोमेन नेम के लिए लोगों से राशि लेने का अधिकार दिया गया। यह महंगा भी था। आमतौर पर 2 वर्ष के रजिस्ट्रेशन के लिए 100 डॉलर से शुरुआत होती थी। इस राशि का 30 फ़ीसदी हिस्सा नेशनल साइंस फाउंडेशन को ‘इंटरनेट इंटेलेक्चुअल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाने के लिए जाता था। इस फीस को वर्ष 1997 में बदला गया और 2 वर्ष के रजिस्ट्रेशन के लिए $70 की राशि ली जाने लगी।

  • सभी शब्दों के संयोजन aaa.com से zzz.com तक पहले से ही पंजीकृत कर लिए थे ।
  • Symbolics.com सबसे पहला और सबसे पुराना Domain हैं जिसको 15 मार्च 1985 को पंजीकृत कराया।

1999 में 15 साल के लडके ने नासा को हैक कर लिया

वर्ष 1999 के अगस्त और अक्टूबर के बीच में जोनाथन जेम्स ने अपनी स्किल्स का हैकर के तौर पर इस्तेमाल किया। उसने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के एक डिवीजन डिफेंस थ्रेट रिड्यूसन एजेंसी (DTRA) का डाटा बाधित कर दिया। उसने DTRA के एंप्लॉइज के 3000 से ज्यादा संदेशों, यूज़रनेम और पासवर्ड को एक्सेस कर लिया। उसने तापमान और नमी को कंट्रोल करने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए सोर्स कोड प्राप्त कर लिया। नासा को 3 सप्ताह के लिए कंप्यूटर्स बंद करने पड़े। इस समस्या को दूर करने के लिए नासा को लगभग $41000 खर्च करने पड़े। 16 वर्ष का होने पर जोनाथन को सजा दी गई। उसने बता दिया कि कंप्यूटर के लिए उम्र मायने नहीं रखती।

दुनिया की 92% मुद्रा डिजिटल है –

इसका अर्थ यह है कि आप जो मुद्रा कमाते आते हैं, कारोबार करते हैं और सामान या सर्विस खरीदने में इस्तेमाल करते हैं वह सिर्फ कंप्यूटर्स और हार्ड ड्राइव पर मौजूद है। केवल 8 फ़ीसदी वैश्विक मुद्रा फिजिकल मुद्रा है। हर तरह की ब्लैक मनी इस 8 फ़ीसदी में शामिल है। यह आंकड़े देखकर आप सोच सकते हैं कि यह बेतुके हैं, पर यदि सही तरह से विचार करेंगे तो पाएंगे कि ज्यादातर बड़े ट्रांजैक्शन इलेक्ट्रोनिकली किए जाते हैं। बैंक भी मुद्रा को इलेक्ट्रॉनिकली सुरक्षित रखते हैं। इस 92 फ़ीसदी में डेबिट/क्रेडिट कार्ड और वायर ट्रांसफर द्वारा किए गए हर तरह के ट्रांजैक्शन शामिल है।

Font बदलने से प्रिंटर इंक बच सकती है –

यह सही है कि Font बदलने से प्रिंटर इंक बच सकती है। सभी Fonts एक जैसी नहीं बनी होती है। लोग अलग-अलग तरह की Font कोई कारण से बनाते हैं- इससे आप खास संदेश प्रसारित कर सकते हैं, सजावट कर सकते हैं और अपनी बात स्थापित कर सकते हैं। यदि लाइटर फोंट (लाइटर स्ट्रोक के साथ) इस्तेमाल करते हैं, तो प्रति पेज कम स्याही इस्तेमाल होती है। इंक टैंक और टोनर आधारित लेजर प्रिंटर की बात छोड़ दें और मान लिया जाए कि सिर्फ इंकजेट प्रिंटर्स से प्रिंटिंग कर रहे हैं तो लाइटर फॉन्ट का इस्तेमाल करके आप 10 फ़ीसदी स्याही की बचत कर सकते हैं।

Firefox Browser के Logo में लोमड़ी नहीं लाल पांडा –

लाल पांडा जो मुख्य रूप से हिमालय और दक्षिण-पश्चिमी चीन का मूल निवासी हैं! ‘Firefox Browser’ के Logo में आप जो देखते है वो वास्तव में एक लोमड़ी नहीं बल्कि एक लाल पांडा हैं! अंग्रेजी में लाल पांडा को ‘Firefox’ कहते हैं, इसीलिए इस browser का नाम उस लाल पांडा के नाम ‘Firefox’ रखा गया!

Google के Office में काम करती है 200 बकरियां –

गूगल ने अपनी कंपनी के California Headquarter के लिए 200 बकरियों की नियुक्ति की है। जिनकी अच्छी खासी सैलरी होने के साथ-साथ खाने और रहने की व्यवस्था भी गूगल के द्वारा ही की जाती है। ये बकरियां गूगल के लिए सॉफ्टवेयर पर नहीं बल्कि उसके लॉन में काम करती है। जी हाँ, Google के California Headquarter के गार्डन के उगाई हुई घास को किसी मशीन से नही काटते हैं बल्कि उस घास को बकरियों को चराई जाती हैं। गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास कटाई के लिए मशीन का प्रयोग नहीं होता, क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज से दफ्तर में इनोवेशन के काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है। बकरियों से लॉन में घास की कटाई का काम सबसे पहले याहू ने 2007 में शुरू किया था जिसके बाद गूगल ने भी इस तरीके को अपनाया।

चीन में इंटरनेट addict के लिए इलाज शिविर –

चीन में इंटरनेट addict के लिए इलाज शिविर हैं चीन में 200 मिलियन इंटरनेट Users 15 और 35 वर्ष की उम्र के बीच हैं। इसलिए, यह सबसे अधिक है कि वे स्वयं-नियंत्रण खो देते हैं। बीजिंग इंटिग्रेटेड मेडिसिन साइंस इंस्टीट्यूट के निदेशक ताओ रैनिंग, बीजिंग के एक सैन्य अस्पताल के तहत देश के पहले इंटरनेट लत उपचार खोला है. उनका कहना है कि इंटरनेट के आदी लोगों में से 40% ध्यान भटकने में सक्रियता विकार से पीड़ित हैं।

आपके Search कुल इंटरनेट का मात्र 5 प्रतिशत –

दोस्तों Google या Yahoo पर आप जो भी Search करते है और जो Result वो दिखाते है वो कुल इंटरनेट का मात्र 5 प्रतिशत हैं और इसे अक्सर ‘Surface Web’ कहा जाता है शेष भाग को ‘Deep Web’ कहा जाता है और यह Surface Web से बहुत बड़ा है।  आप Deep Web तक पहुंचने के लिए Google Chrome या Firefox जैसे किसी नियमित ब्राउज़र का उपयोग भी नहीं कर सकते हैं और ‘Deep Web‘ तक पहुंचने के लिए लोगों को ‘Tor’ use करना पड़ता हैं। यद्यपि सावधान रहें, क्योंकि वहाँ बहुत सारी अजीब चीजें हैं जो आपके लिए ख़तरनाक हो सकती है।

Other Interesting Facts –

  • शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी लेकिन दुनिया में जितने लोगो के पास खुद की Toothbrush हैं उससे ज्यादा लोगो के पास खुद का Mobile हैं। और इनमें से 70 प्रतिशत लोगों के पास स्मार्ट फोन्स हैं।
  • Google पर किए गए एक सर्च से इतनी Co2 उत्पन्न होती हैं कि केतली में रखी कोई चीज उबाली जा सके। Google हर साल 15 billion kWh बिजली यूज करता हैं, जो बहुत से देशो से ज्यादा हैं।
  • 30,000 वेबसाइट हर दिन hacked हो रहे हैं बेहद प्रभावशाली कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम साइबर अपराधी द्वारा स्वचालित रूप से असुरक्षित वेबसाइटों का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है जिन्हें आसानी से हैक किया जा सकता है।
  • 5 करोड़ लोगो तक पहुंचने के लिए Radio को 38 साल, TV को 13 साल और Internet को सिर्फ 4 साल लगे। iPod को 50 लाख लोगो तक पहुँचने में सिर्फ 3 साल का ही वक्त लगा।
  • 97% लोग गूगल पर इसलिए गलत टाइप करते है क्योकि वे देखना चाहते है कि गूगल वर्तनी सही करता है या नही।
  • केवल 4% अरब महिलाए इन्टरनेट का उपयोग करती है।
  • वर्तमान में प्रतिदिन भेजे गए कुल संदेशो की संख्या, पृथ्वी की कुल जनसँख्या से ज्यादा है। आप ने कभी ना कभी तो text मेसेजेस जरूर भेजे होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि 90 प्रतिशत Text Message delivered होने के 3 मिनट के अंदर ही पढ लिए जाते हैं।
  • चीन में फेसबुक, ट्विटर और youtube सभी पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है।
  • सबसे पहला VCR, जो 1956 में बनाया गया था, वो एक पियानो (piano) के आकर का था।
  • सबसे पहले बनाये गए कैमरे से फोटो लेने के लिए उसके सामने 8 घंटे तक लगातार बैठना पड़ता था।
  • सबसे पहली अलार्म घड़ी केवल 4am. पर ही बजती थी।
  • Mosaic, पहला Web Browser था जो जबरदस्त हिट हुआ यह 1993 में Released हुआ था। “World Wide Web” (WWW) शब्द को 1990 में Tim Berners-Lee ने बनाया।
  • हर साल अमेरिका में 220 million टन कंप्यूटर Trash किये जाते हैं।
  • हम वैसे तो एक मिनट में 20 बार पलक़ झपकते हैं लेकिन अगर सामने Computer हो, तो केवल 7 बार पलक़ झपकते हैं।
  • किसी भी Website पर पहली Banner Ads 1994 में दिखाई गई थी।
  • 91% लोग पूरा दिन अपने मोबाइल को सिर्फ इतनी दूर रखते हैं कि उनका हाथ पहुंच जाएं। 8 करोड़ अमेरिकी सिर्फ इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल यूज करते हैं ना कि काॅल करने के लिए।
  • सामान्य तौर पर आम आदमी एक स्क्रीन (Mobile, Computer) को एक पेपर के मुकाबले 10% अधिक तेजी से पढ़ता हैं।

दोस्तों ये Post थी “Top Interesting and Unknown Facts about Technology in Hindi – तकनीक के बारे में कुछ रोचक और अनजाने तथ्य हिन्दी में “। इस Post में मैंने आपको बताया कि Technology से जुड़े Interesting and Unknown Facts कौनसे है जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो। मुझे उम्मीद है दोस्तों कि आपको इनके बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

loading...

Check Also

Top 10 Indian blogger and their earning Report

Top 10 Indian Bloggers and Their Earnings Report in Hindi

आज की इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ “Top 10 Indian Bloggers and …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *