BusinessEarn Money

Top 7 Online Business Ideas without Investment – जानिये हिन्दी में

top 7 online business ideas without investment

Dear Friends,

Greetings of the Day….

क्या आप Online Business करना चाहते हैं? क्या आप Online Business करके घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं? तो CSC पर आज की यह post खास आपके लिए ही है। आज के वक़्त में हर कोई चाहता है कि उसका एक अच्छा सा Business हो और वो बहुत सारे पैसे कमाये। लेकिन उसके सामने बहुत सी समस्यायें आती है जैसे कि “मुझे तो Business की knowledge ही नहीं है”, “मैं कौनसा Business करूँ”, “Business कैसे शुरू करू”, “मेरे पास इतना पैसा ही नहीं है” आदि आदि। तो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा Online Business Ideas In Hindi  वो भी बिना किसी investment के। आज दिन प्रतिदिन Internet के users की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और Online Business की Opportunity भी उसी तेजी से बढ़ी है। हालांकि India में अभी भी बहुत से लोग हैं जो यह मानते हैं की Online Business नहीं किया जा सकता। पर दोस्तों मैं आपको बता दूँ यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है बल्कि Online business करना बहुत ही आसान और Beneficial है। आज बहुत सी ऐसी companies है जिन्होंने अपना Online Business start किया और बहुत बड़ी सफलता पाई है। इसके अलावा आज दुनिया में लाखों लोग है जो Online Business start करके लाखों रूपये महिना कमा रहे है। आप भी अपना खुद का कोई Online Business शुरू कर सकते है और पैसे कम सकते है। पर शर्त यह है कि आपके पास Online Business करने की इच्छाशक्ति और इस बात का दृढ-निश्चय होना चाहिए कि “मुझे Online Business करके पैसे कमाने है बस”

दोस्तों हालांकि मैं इस Post के जरिये आपको convince नहीं करूँगा कि आप भी अपना Online business ही शुरू करें। क्योंकि सबका अपना अपना mind set होता है। लेकिन अगर आपने ये निश्चय कर लिया है कि आपको Online Business ही करना है, तो यह post आपके लिए है। जिसमे मैं आपको उन सभी Best Online Business ideas के बारे में बताऊंगा जो आप जानना चाहते है। तो मैं सोचता हूँ कि आप ये जरुर जानना चाहेंगे कि Internet पर कितने Business और  Job Platforms उपलब्ध है जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हो। वैसे तो Google पर keyword “Online Business Ideas” डालकर search करने पर बहुत से articles मिलते है। पर वे सभी English में होने के कारन हमें उसे समझने में परेशानी होती है और हम Indian लोग Internet की दुनिया में अपनी पहचान बनाने में पीछे हो जाते है। मैं काफी समय से एक Tech user रहा हूँ और internet पर Online Business Ideas के बारे में काफी कुछ पढ़ा और research किया है। इसके बाद ही मैं अपने Experience के आधार पर आपके लिए यह post लिख रहा हूँ। इस post में Hindi में हम कुछ ऐसे Business ideas के बारे में जानेंगे जिनसे आप online घर बैठे Business करके अपनी online पहचान भी बना सकते हैं और साथ ही पैसे भी कमा सकते हो। तो ज्यादा समय ख़राब नहीं करते हुए सीधे अपने topic पर आते है।

Best Online Business Ideas in Hindi

वैसे तो आज बहुत सारे Online Business Ideas है जिन्हें आप पैसे कमाने के लिए use कर सकते हो पर मैं आपको उन selected Online Business Ideas के बारे मे बताऊंगा काफी Popular है और 100% काम करते है।

#1. Blogging

Blogging Internet पर पैसा कमाने और online business करने का सबसे Best और Popular तरीका है। अधिकतर लोग Blogging के जरिये ही अपने Online Career की शुरुआत करते है। मैंने भी अपनी शुरुआत Blogging से ही की थी और जिस website पर आप अभी यह Post पढ़ रहे है वो भी एक प्रकार का Blog ही है। आप blogger.com या wordpress.com पर जाकर free में Blog बना सकते है। अगर आपको Blog और Blogging के बारे में जानना है तो मेरी यह post पढ़े – Blogging क्या है और Blogger पर Blog कैसे बनाये। इसके अलावा आप यदि कुछ पैसे खर्च कर सकते है तो अपना Domain Name रजिस्टर करवा कर website भी शुरू कर सकते है। अब जैसे ही आप अपना Blog या Website बना लेते है तो आपको इस पर अपने Interest और Knowledge के हिसाब से कुछ अच्छे Articles या Posts डालनी होती है जिनमे लोग interest ले और पढ़े। जब आपके Blog पर traffic (visitors) आना शुरू हो जाता है तो आप उस पर किसी भी Advertising Networks जैसे कि Google AdSense, NativeAds, Infolinks, Taboola, Bidvertiser आदि के ads लगा सकते है। जब लोग आपके Blog पर आएंगे और उन Ads को देखेंगे या फिर उस पर click करेंगे तो उससे आप को पैसे मिलेंगे। Blogging का सबसे best part यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा technical knowledge की जरुरत नहीं है। पर Blogging में आप तभी सफल हो सकते है जब आप इसे पूरी गंभीरता से और dedication के साथ करेंगे। तो friends देर किस बात की, स्टार्ट कीजिये अपना खुद का Blog और बन जाइये आप भी एक Online Businessman.

Free Search Engine Submission

Note – दोस्तों अगर आपको Blogging में career बनाना है या Blogging के बारे में और अधिक जानना और सीखना चाहते है तो CSC पर regular visit करें और इस सम्बन्धी बहुत सारे दुसरे posts भी पढ़े।

Must Read  :  Blogging क्या है? Free Blog कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए? [Full Guide in Hindi]

Must Read : Google AdSense क्या है? और उससे पैसे कैसे कमाए? [Full Guide in Hindi]

#2. YouTube Or Video Marketing

जी हाँ दोस्तों, बिल्कुल सही पढ़ा अपने – YouTube. यह आज के time में पैसे कमाने का एक शानदार platform है और मेरी “Online Business Ideas List” में दुसरे नंबर पर है। अब आप सोच रहे होंगे  कि यार YouTube तो videos देखने के काम आता है, इससे पैसे कैसे कमाएंगे? तो दोस्तों आप YouTube से खूब सारे पैसे कमा सकते है और वो भी बहुत आसानी से। बस आपको करना यह है कि अपने खुद के कुछ videos बनाने है और एक YouTube Channel बना कर सारे videos वहां upload कर देना है। इसके बाद अपने YouTube Channel के videos को Google AdSense से monetize करना है। उसके बाद आपके सभी videos पर Ads दिखाई देने लगेंगे और जब लोग videos के साथ वो Ads देखेंगे या उस पर click करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे। YouTube से होने वाली income मुख्य रूप से आपके videos को देखने वाले viewers की संख्या पर depend करती है। अगर आप कुछ अच्छे और interesting videos बना सकते है तो फिर आप महीने के लाखों रूपये आसानी से कमा सकते है। तो दोस्तो देर किस बात की, उठाइए अपना camera और बन जाइये YouTube Publisher.

Read – YouTube पर Video डालकर पैसे कैसे कमाए? [Complete Guide in Hindi]

#3. Affiliate Marketing

[bha size=’300×250′ variation=’05’ align=’alignleft’] यह भी हमेशा से Online Business का best और Popular तरीका रहा है। इसमें आप को किसी भी Company के Affiliate Program से जुडना होता है और उसके products की marketing करनी होती है। वर्तमान में लगभग सभी  Top Class Companies जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal, Bluehost, Shadi.com, Hostgator, Yepme, MakeMyTrip, Godaddy आदि अपना Affiliate Program चलाती है। Affiliate Marketing में आपको उन companies के विभिन्न प्रकार के products को अपने Blog/Website/Social Media या अन्य तरीकों से promot करना होता है। उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके promote किये हुए link पर click करके किसी product को खरीदता है, तो उसके बदले में आपको कुछ प्रतिशत commission के रूप में मिलता है। आज Online Money Making के लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा विकल्प है। परन्तु इसमें success होने के लिए आपके पास बहुत बड़ा social network होना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान रहे इसमें आपको पैसा तभी मिलेगा जब कोई आपके link से product खरीदेगा।

Affiliate Marketing में ही कुछ websites CPA (Cost Per Action) का option भी देती है जिसमें आपको पैसे तब भी मिलते है, जब user आपके link से product खरीदने के बजाय कोई अन्य Action लेता है जैसे कि केवल website visit करने पर, register करने पर, mobile No या Email-ID submit करने पर आदि। कुछ Popular और trusted CPA network है is – maxbounty.com, pirfly.com, clickbuth.com

Read – Affiliate Marketing क्या है और इससे Online पैसे कैसे कमाए? [Complete Guide in Hindi]

#4. Freelancing

आज के समय में Freelancing एक बहुत ही Popular Online Business के रूप में उभर रहा है और यह पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन गया है। लेकिन Freelancing से पैसे कमाने के लिए आप को किसी ना किसी field में विशेष Knowledge और Skills की जरुरत पड़ती है, जैसे Content Writing, SEO, Software Development, Website Development, Apps Development, Designing, Accounting, Consultancy आदि। इसमें आप अपनी knowledge और skill के हिसाब से Online Services provide कर सकते है। इसके लिए बहुत सी websites होती है, जिन पर free में registration करके आप अपनी Services दे सकते है और Online पैसा कमा सकते है। इनमें से कुछ प्रमुख websites है – Freelancer.com, Fivver.com, Odesk.com, Elance.com, Upwork.com आदि। यदि एक बार इन Websites पर हमारी rating अच्छी हो जाती है तो इसके बाद इस Business को Outsourcing के द्वारा आगे बढाया जा सकता है और अच्छे पैसे कमाए जा सकते है।

Read – Freelancing क्या है और इससे Online पैसे कैसे कमाए [Complete Guide in Hindi]

#5. Make Money Online For Clicking Ads

यह भी Online Earning का एक popular और पुराना तरीका है, जिसमे आपको Ads पर click करने के बदले पैसा मिलता है। आज internet पर बहुत सारे ऐसी Pay To Click (PTC) websites है, जो आपको Ads पर click करने  के पैसे देती है। खास बात यह है कि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको किसी विशेष skill की आवश्यकता नही है। वैसे तो इस तरह की अधिकतर websites scam ही होती है, पर फिर भी कुछ websites है जो वास्तव में Ads पर click करने के पैसे देती है। ये तरीका उन लोगो के लिए ज्यादा better है, जिनके पास कोई knowledge या skills नहीं है और जिसके पास पर्याप्त time होता है।

मेरे experience के according कुछ Best PTC Network है : Neobux and clicksense

#6. Writing Quality Articles

ये option उनके लिए सबसे best है, जिन्हें लिखने का बहुत शौक है। यदि आपकी Writing Skills बहुत अच्छी है और रोज़ आपके mind में कुछ नए विचार आते है तो आप articles लिखकर भी बहुत पैसे कमा सकते है। आज internet पर बहुत से Blog और Websites ऐसे है जो Guest Articles लिखने के पैसे देते है। जिसके लिए आपको प्रति Post Rs. 500 से Rs. 5000 तक मिल सकते है। इसके अलावा आप आपने Articles iwriter.com website में जाकर sell कर सकते है।

#7. Sell Photos Online

क्या आपको लगता है कि आप बहुत ही अच्छे photographer है?  यदि हाँ, तो आप अपना Online Photography का business शुरू कर सकते है। पर अच्छी Photography आने के साथ ही आपके अन्दर creativity भी होनी चाहिए। आज Internet पर बहुत सी Photography Websites है, जहाँ पर आप अपने कैमरे से खींची गई photos को Online sell कर सकते हो। इसमें से कुछ popular websites है – istockphoto.com, smugmug.com, shutterstock.com, flicker.com, fotolia.com आदि। अब यदि वहाँ से कोई आपकी photo को खरीदता है तो कुछ Commission काट कर आपको पैसे मिल जाते है।इसके लिए आपके पास एक अच्छी Quality का DSLR Camera होना चाहिए।

दोस्तों Online Business करने या Online Money Making के बहुत सारे ideas और options internet पर मौजूद है। जिनके द्वारा आप वास्तव में खूब सारा पैसा कमा सकते है। मैंने यहाँ पर आपको “Best 7 Online Business Ideas in Hindi” के बारे में बताया है। अब आप सबसे पहले अपनी Knowledge और Skills के हिसाब से निर्णय ले कि इनमें से किस क्षेत्र में आप अच्छा कर सकते है। तो आज से ही शुरू कीजिये अपना खुद का Online Business और बन जाइये खुद के Boss.

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Top 7 Business Ideas without Investment – हिन्दी में”। इस post से सम्बंधित कोई भी question अगर आपके दिमाग में हो या कुछ समझ नही आया हो तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते है। मुझे आपकी सहायता करके बहुत प्रसन्नता होगी। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

8 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *