Life Style

कालेधन पर सरकार की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ : जानिए फ़ैसले की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

surgical-strike-on-black-money

Hello Dear Friends,

Greetings of the Day….

Surgical Srtike on Black Money By PM Modi and Indian Government

आज से ठीक 15 दिन पहले वडोदरा में एक समारोह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, “क्या हो अगर काले धन के खिलाफ भी एक Surgical Strike हो जाए।” तब किसी को उनकी मंशा का पता नहीं चल पाया था। लेकिन मंगलवार को रात आठ बजे जब प्रधानमंत्री ने अचानक ही राष्ट्र को संबोधित करते हुए आधी रात से देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने का एलान किया, तब उनकी बात की गहराई का पता चला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन और जाली नोटों के गोरखधंधे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का ऐलान करते हुए मंगलवार मध्यरात्रि से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों के प्रचलन को खत्म करने की बड़ी घोषणा की। आज रात से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट अब महज कागज के टुकड़े बनकर रह जाएंगे। आज आधी रात से ये सारे नोट गैरकानूनी माने जाएंगे।

काले धन और भ्रष्टाचार को प्रमुख चुनावी मुद्दा बना कर सत्ता में आई राजग सरकार की तरफ उठाए गए इस कदम को आजादी के बाद देश में भ्रष्टाचार व काले धन के खात्मे के लिए उठाया गया सबसे अहम कदम बताया जा रहा है। मोदी ने इस बारे में घोषणा करते हुए कहा कि अब पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट सिर्फ कागज के टुकड़े हैं। अब देश में सिर्फ 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, पांच रुपये, दो रुपये के नोटों के अलावा इनसे कम कीमत वाले सिक्के प्रचलन में रहेंगे। नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम संदेश में यह बड़ा एलान किया। मोदी ने कहा – हमने काले धन के चोरों के लिए दरवाजे बंद कर दिए हैं। देश अब शुचिता की दिवाली मनाए। दीपावली के बाद ईमानदारी के इस उत्सव में आप बढ़-चढ़कर भाग लें।

9 और 10 नवंबर को बंद रहेंगे एटीएम

पीएम मोदी ने कहा कि नए नोटों की व्यवस्था करने में बैंकों को समय लगेगा। ऐसे में रिजर्व बैंक ने कुछ समय की मांग की थी। इसलिए 9 नवंबर को पूरे देश में एटीएम काम नहीं करेंगे, जबकि 10 नवंबर को भी देश के कुछ इलाकों में एटीएम बंद रह सकते हैं। इस दौरान बैंक पूरे देश में नए नोटों की व्यवस्था कर सकेंगे।

Free Search Engine Submission

10 नवंबर से 30 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं पुराना नोट

मोदी ने इस कदम से आम जनता को होने वाली समस्या और अफरातफरी से बचने के लिए कई कदमों का एलान किया। सबसे पहले तो जिन लोगों के पास अभी 500 और एक हजार रुपये के नोट हैं, उन्हें इसे बदलने का मौका दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक 500 और 1000 रुपये के इन पुराने नोटों को बैंकों या डाकघरों में जमा कराने का मौका मिलेगा। ये नोट ग्राहक अपने खाते में जमा करा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि 9 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे और अगले दो दिन 10 नवंबर तक एटीएम काम नहीं करेंगे।

जल्द ही बाजार में अाएंगे नए नोट

वैसे, सरकार नए 500 और 2000 रुपये के नोट बाजार में उतारने की तैयारी कर चुकी है। नई व्यवस्था के तहत तैयारियों के लिए बैंकों को बुधवार (09 नवंबर) को बंद करने का फैसला किया गया है, जबकि बुधवार और गुरुवार (9-10 नवंबर को देश के एटीएम भी बंद रहेंगे। इसके बाद एटीएम को खुलेंगे, लेकिन जनता को सिर्फ चार हजार रुपये तक ही निकालने की छूट होगी।




11 नवंबर तक यहां चलेंगे 500 और 1000 रुपये के नोट

पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य नागरिकों की जरूरतों के मुताबिक 11 नवंबर रात 12 बजे तक विशेष व्यवस्था है। 11 नवंबर तक सभी सरकारी अस्पतालों में इन नोटों को स्वीकार किया जा सकेगा। इसके अलावा मेडिकल स्टोरों में भी डॉक्टर के पर्चे पर 72 घंटे तक दवा खरीदने की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। वहीं, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और एयरलाइंस के टिकट बुकिंग काउंटरों पर भी इन्हें स्वीकार किया जा सकेगा। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के सीएनजी, पेट्रोल और डीजल स्टेशनों पर भी इन्हें स्वीकार किया जा सकेगा। सरकार के इस कदम को सफल बनाने के लिए वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

प्रतिदिन एटीएम से निकाल सकते हो इतना रुपया

शुरुआत में ग्राहकों को एटीएम से रोजाना सिर्फ दो हजार रुपये निकालने की छूट होगी। कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर चार हजार रुपये किया जाएगा। बाद में इस सीमा को और बढ़ाया जा सकता है। यही नहीं, बैंक खाते से भी ग्राहकों को एक दिन में 10 हजार रुपये और 20 हजार रुपये प्रति सप्ताह निकालने की ही छूट होगी। इस सीमा को भी बाद में संशोधित किया जाएगा।

10 से 24 नवंबर तक बदले जा सकेंगे 4000 रुपये की कीमत तक के नोट

10 से 24 नवंबर तक 4000 रुपये की कीमत तक के 500 से 1000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं। इसके बाद 25 नवंबर से 30 दिसंबर इसकी सीमा में इजाफा कर दिया जाएगा।

30 दिसंबर के बाद भी जमा हो सकेंगे नोट

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 30 दिसंबर तक जो लोग अपने इन नोटों का जमा नहीं करा पाएंगे। उनके लिए इसके बाद भी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को जमा करने का विकल्प रहेगा। ऐसे लोग लोग रिजर्व बैंक के निर्धारित Offices में अपनी आय की घोषणा के साथ जमा कर सकेंगे।

ऐसे होंगे 500 और 2000 रुपए का नया नोट

  • 500 रुपए के पुराने नोट के बदले सरकार Green Color का 500 रुपए का नोट जारी करेगी।
  • 500 रुपए के नए नोट Mahatma Gandhi New Series Note कहलाएंगे। Size में पहले से छोटा होगा। पीछे की तरफ Red Fort (लाल किले) की तस्वीर होगी।
  • 2000 रुपए का नया नोट Pink Color यानी गुलाबी रंग का होगा।
  • पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर होगी। यह देश के Scientific Achievements को बयां करेगी।
  • इसका size भी छोटा होगा। स्वच्छ भारत अभियान का संदेश होगा।

पीएम मोदी ने 40 मिनट तक राष्ट्र के नाम संबोधन किया

[bha size=’300×250′ variation=’03’ align=’alignleft’] प्रधानमंत्री ने 40 मिनट के राष्ट्र के नाम संबोधन में इस कदम को देश में काले धन के खात्मे के साथ ही भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए भी बेहद जरूरी बताया। उन्होंने देश की जनता से आह्वान किया कि यह राष्ट्र निर्माण का मौका है। हम सभी को इसमें हिस्सा लेना चाहिए। बड़े नोटों के होने का फायदा आतंकी समूह भी उठा रहे थे। देश के दुश्मन भी नकली नोट छापकर भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे। जनता के साथ ही पीएम ने देश के सभी राजनीतिक दलों, समाजिक संगठनों व मीडिया से इस कदम को सफल बनाने में मदद की अपील की।

मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा, “देश के सामान्य नागरिक की एक ही तमन्ना है कि वह कुछ भी कर गुजरने को तैयार है। आतंक के खिलाफ जंग में हम थोड़ी सी कठिनाई कुछ दिनों के लिए तो सहन कर ही सकते हैं। मेरा विश्वास है कि आम आदमी भ्रष्टाचार के खिलाफ शुचिता के इस महान यज्ञ में खड़ा होगा। दीपावली के पर्व के बाद ईमानदारी के इस उत्सव में आप बढ़चढ़कर भाग लें। देश का ईमानदार नागरिक असुविधा तो चुनेगा लेकिन भ्रष्टाचार नहीं। ये देश की सफाई का अभियान है। ताकि हर नागरिक गर्व के साथ यह काम कर सके। दुनिया को दिखा दें कि भारत का नागरिक कितना ईमानदार है। कार्ड और चेक से लेनदेन पर असर नहीं पड़ेगा।”

क्या कहा आरबीआई ने?

RBI Governer उर्जित पटेल ने बताया कि हम जल्दी ही नए नोट को market में लाने के लिए Production बढ़ाएंगे। हम RBI और डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स में Control Room बना रहे हैं। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शशिकांत दास ने बताया कि यह सरकार एक बड़ा फैसला है। नए नोट 10 नवंबर के बाद मिलने शुरू हो जाएंगे।

आम लोगों को होंगे ये फायदे

  • फिलहाल भ्रष्टाचार में लिप्त लोग अपनी अघोषित आय को रीयल एस्टेट सेक्टर में निवेश करके खुद को साफ-सुथरा साबित करने की कोशिश करते हैं। इस फैसले से ऐसे लोग नकद भुगतान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में प्रॉपर्टी की कीमतें कम होंगी और गरीबों के लिए मकान का सपना आसान हो सकेगा।
  • इसके अलावा हायर एजुकेशन ऐसा सेक्टर है, जहां भ्रष्टाचार में लिप्त लोग अपनी पूंजी लगाते हैं। कैपिटेशन फीस के चलते उच्च शिक्षा आम लोगों की पहुंच से दूर हो चुकी है। इस फैसले से उच्च शिक्षा के मामले में भी समानता की स्थिति आ सकेगी क्योंकि अवैध कैश लेनदेन संभव नहीं होगा। यही नहीं इससे महंगाई पर भी लगाम लग सकेगी।
  • Cash Transaction से होने वाला भ्रष्टाचार पूरी तरह खत्म होगा। Black Money white हो जाएगी या फिर बेकार। 1000 और 500 के नोट कागजी टुकड़े बन जाएंगे।
  • प्रॉपर्टी, जमीन, ज्वेलरी और घर खरीदने में Black Money के इस्तेमाल से कीमत बढ़ जाती है। मेहनत से कमाई रकम की value घट रही है। इस पर फौरन लगाम लगेगी।
  • कुछ अपराध जैसे किडनैपिंग, रिश्वतखोरी, सुपारी लेकर मर्डर पर रोक लगेगी। Cash Transaction के जरिए आतंकवाद की फंडिंग पर रोक लगेगी।
  • कोई भी मंहगी प्रॉपर्टी कैश में खरीदते वक्त रजिस्ट्री में घालमेल नहीं कर पाएगा। जाली नोटों के लेनदेन पर रोक लगेगी।

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Surgical Strike on Black Money” के बारे में हिन्दी में। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Save

Save

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *