Technology

WannaCry Ransomware Virus क्या है और इससे कैसे बचें ?

what is ransomware virus

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

पिछले 3 दिनों से सभी News Channels, News Papers और Social Media में एक कंप्यूटर वायरस ने काफी धूम मचा रखी है और सुर्ख़ियों में छाया हुआ है जिसका नाम है WannaCry Ransomware virus. तब से ही Ransomware क्या है (What is Ransomware in Hindi) इस बात को लेकर लोगों में बहुत सनसनी है। लोग जानना चाहते है कि ये आखिर है क्या ? तो सबसे पहले मैं आपको ये बताता हूँ कि वास्तव में हुआ क्या है। तो दोस्तों May 12th 2017 को Internet के इतिहास में सबसे बड़ा Cyber Attack दुनिया ने देखा। जिसमें लगभग पुरे विश्व के 2 लाख से भी ज्यादा Computers में Ransomware Virus Attack हुआ। इस बात में कोई शक नही है की ये अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला माना जा रहा है।

ऐसा नहीं है की यह सब कुछ एक या दो दिन मे हो गया Hackers इस Virus पर कई दिनों से काम कर रहे होंगे और फिर उन्होंने पूरी Planning के तहत एक साथ  पूरी दुनिया के Computers पर Attack किया और इसकी चपेट मे कई बड़ी कम्पनियां तथा देश आ गए। Ransomware Virus का यह नाम रातों रात बहुत बड़ा हो गया है। विश्व के करीब 150 देश दुनिया के सबसे बड़े Cyber Attack को झेल रहे हैं। WannaCry Ransomware ने Windows OS की एक vulnerability(दोष/कमी) का भरपूर फ़ायदा उठाया। जिसकी मदद से इसने बहुत से computers को अपने चपेट में ले लिया। यूरोपीय यूनियन की एजेंसी Europol ने कहा है कि अभी भी खतरा टला नहीं है और इसका दूसरा अटैक कभी भी हो सकता है। यह अभी एक शुरुआत है तो कहीं भविष्य में आप इसके शिकार ना हो जाये, इसीलिए आज मैंने सोच क्यूँ न आप लोगों को पूरी जानकारी दे दी जाये कि Ransomware क्या है, यह कैसे attack करता है और इससे कैसे बचा जाये? तो देर किस बात की चलिए जानते हैं –

RansomeWare क्या है (What is Ransomware in Hindi) –

दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे “Ransomware क्‍या होता है?” तो दोस्तों इसका मतलब होता है “फ़िरौती मांगने वाला Computer Program“। जी हाँ दोस्तों Ransomware एक प्रकार का Malicious (हानिकारक) Computer Software (Malware) है, जिसे की एक खास मकसद (कंप्यूटर को Block करने) के लिए design किया गया है। यह Internet और E-Mails के links के माध्यम से आपके कम्प्यूटर में आ जाता है और पुरे System को lock कर देता है। कम्प्यूटर में आने के कुछ ही seconds में ये स्टोर की गयी आपकी सारी Files, Folders एवं अन्य महत्वपूर्ण data को Lock कर देगा।  अगर तकनीकी भाषा में कहें तो Files को Encrypt कर देता है Encrypt का अर्थ एक ऐसी प्रक्रिया से है जिसमें data को Secret Codes में convert कर दिया जाता है और उसे तब तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है जब तक कि उसे Decrypt ना किया जाये।  इसके बाद आपके कम्प्यूटर के data को वापस Unlock या Decrypt करने के लिए आपसे कुछ रुपयों की माँग की जाती है, जिसे Ransom Money यानि कि फिरौती कहते है। यह Computer Virus इतना खतरनाक होता है की आप किसी भी तरीके से अपने Data को दोबरा Retrieve नहीं कर सकते जब तक कि आप फिरौती के पैसे (Ransom Money) उन Hackers को pay ना कर दें।

Bitcoin के बारे में अधिक जानने के लिए “Bitcoin क्या है और इसे कैसे कमाये ?” Post पढ़े।

Dark Net के बारे में अधिक जानने के लिए “Internet की दुनिया का काला रहस्य : The Hidden Internet – Deep Web and Dark Web” Post पढ़े।

TOR Network के बारे में जानने के लिए “TOR ब्राउज़र क्या है और इसे Hacking के लिए क्यों प्रयोग किया जाता है?” ये Video देखें।

दोस्तों असल जिंदगी की तरह ही यहाँ भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि फिरौती की रकम मिलने के बाद भी आपका कंप्‍यूटर वायरस से मुक्‍त हो जायेगा। यह वायरस अधिकतर Windows based ऑपरेटिंग सिस्टम को निशाना बनाते हैं। जो कंप्यूटर Ransomware Virus की चपेट में आ जाता है उस Computer के Screen पर हमेशा एक  Message आता रहता है, जिसमें Payment to Unlock का option दिखाई देता रहता है। साथ ही यह “Please read me” नाम की एक फाइल भी छोड़ता है जिसमे यह बताया जाता है की आपके कंप्यूटर को क्या हुआ है और इसे सही सही करने के लिए हैकर तक पैसे कैसे पहुचाने है? इसमें रकम चुकाने की एक तय सीमा दी जाती है और अगर तय समय से पहले पैसो का भुगतान नहीं किया जाये तो फिरौती की रकम बढ़ा दी जाती है।  इन पैसो का भुगतान Virtual Currency “Bitcoin” के जरिये किया जाता है। पिछले दो सालों से Ransomware Virus के संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहे हैं। CryptoLocker, CryptoWall और Locky जैसे Ransomware Virus आजकल अधिक प्रचलित हो रहे हैं। इन Ransomware से बचने के लिए इस Post में अधिक से अधिक सुरक्षा सावधानियों पर प्रकाश डाला गया है।

Types of Ransomware in Hindi –

अभी तक Hackers केवल 2 प्रकार के  Ransomware Malware का use लोगों से फ़िरौती वसूलने के लिए कर रहे है। जो कि निम्न है –

Crypto Ransomware :- इस प्रकार के Ransomware को Strong Encryption Algorithms का use करके design किया जाता है। ये Ransomware जिस भी कम्प्यूटर में आते है उनके पुरे Data और Files को कुछ ही समय में Encrypt कर देते है। अब इस Encrypted डाटा को Encryption Key के बिना खोलना लगभग असंभव है और यह Encryption Key पाने के लिए आपको Hackers को पैसे देने ही पढ़ते है  नहीं तो हमेशा के लिए आपका सारा डाटा आपके हाथ से चला जाता है।

Locker Ransomware :- इस प्रकार के Ransomware जिस भी कम्प्यूटर में आते है, उस कम्प्यूटर को ही Lock कर देते है। जिससे user अपना ही कम्प्यूटर नहीं चला सकता है। अतः हम कह सकते है कि इसमें Hackers आपकी फाइल या फ़ोल्डर्स को encrypted नहीं करते हैं बल्कि सीधे ही आपके कम्प्यूटर के Operating System को Lock कर देते हैं। जिससे की आप किसी भी प्रकार की Application या Program, Desktop व अन्य महत्वपूर्ण डाटा को access नहीं कर पाते हैं। । यहाँ Hackers आपके Computer को वापस Unlock करने के लिए पैसों की demand करते हैं।

Ransomware की विशेषताएं –

वैसे तो Ransom ware की विशेषताओं की लिस्ट बहुत लम्बी है और यह दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। जैसे जैसे इस virus में नए versions विकसित हो रहे है यह और भी मज़बूत और ताक़तवर होता जा रहा है। इसकी कुछ मुख्य विशेषताएं निम्न है –

  • Internet इस्तेमाल करते समय यह बहुत ही आसानी से आपके Computer में आ जाता है जिसका पता आपको नहीं चल पाता है।
  • आपके Computer में आने के कुछ ही seconds में यह आपके पुरे कंप्यूटर को अपने कब्ज़े में ले लेता है और आप अपने system से control खो देते हो।
  • यह आपकी सभी files के नाम बदल सकता है जिससे आपको आपकी वास्तविक फाइल का पता नहीं चलेगा।
  • यह किसी भी प्रकार की Files जैसे की Documents, Audio, Video, Image, Exe आदि को Encrypt कर सकता है और उसका Extension भी change कर सकता है।
  • यह बहुत ही Advanced और Strong “Encryption Algorithm” का use करके डिज़ाइन किये जाते है जिसको तोडना लगभग नामुमकिन है। अगर आप कोशिश भी करते है तो आपके Data के Loss होने के chance ज्यादा होते है।
  • यह Screen पर हमेशा एक Message दिखाता है जिसमें पैसे देने की बात और Contact Information होती है।
  • यह फ़िरौती की रक़म हमेशा Bitcoin के रूप में ही इस वजह से इनको Track करना या पकड़ना मुश्किल होता है।
  • फ़िरौती की रक़म देने की भी एक time limit होती है यदि नियत समय में पैसा ना दिया जाये तो फ़िरौती की रक़म बढ़ा दी जाती है।
  • एक System के Ransomware Virus से infected होने पर Network में दूसरे Systems के भी infected होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Ransomware Virus कैसे काम करता है –

इससे कैसे बचे ये जाने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की आखिर रेनसमवेयर वायरस (Ransomware Virus) कैसे काम करता है।

सबसे पहले Hacker/Attacker आपको एक Email भेजता है जिसमे एक malicious link छुपा होता है। इस तरह के Emails Spam Filter को भी Bypass करते हुए सीधे आपके Inbox में आ जाते है। अब यदि आप उस link पर click करते है तो एक छोटा सा प्रोग्राम automatically आपके Computer में download हो जाता है।

वो छोटा सा प्रोग्राम एक Command फाइल भी हो सकता है उदाहरण के लिए cmd.exe, batch.exe, process.exe आदि।

अब जैसे ही आप उस फाइल पर click करेंगे और ओपन करेंगे तो वह फाइल अपने आप रन हो जाएगी। जैसे ही यह फाइल रन होती है, इसके बाद अपने आप ही आपके C Drive में सारी Virus Files Copy हो जाती है। इसके बाद कंप्यूटर की रजिस्ट्री में भी वो सारी फाइल्स Add हो जाती है। इसके बाद आपके पुरे Computer पर Hackers का कब्ज़ा हो जाता है और वो आपकी सारी files को Encrypt कर देते है। सारी files के नाम और extension बदल जाते है, उनका format बदल जाता है, files की location और उनके अंदर का data तक बदल जाता है। अब आप अपने computer में से अपना कोई सा भी data नहीं खोल सकते। थोड़ी देर बाद ही आपके Computer पर एक Message दिखाई देने लगता है, जिसमें आपसे Data के बदले फिरौती मांगी जाती है। Email लिंक के अलावा किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से भी आपके कंप्यूटर में वो वायरस आ सकता है।

Ransomware Virus से कैसे बचें (How to Prevent from Ransomware Virus) –

अगर आप अपने System को संभल कर use करते है तो आपके System के Hack होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है। मैं यहाँ आपको कुछ ऐसी ही Important Tips और Settings बता रहा हूँ जिनकी सहायता से आप Ransomware Virus Attack से अपने computer और business को बचा सकते हैं।

Security Settings in PC –

  • इससे बचने का सबसे कारगर तरीका यही है कि आप अपने Important Data का Offline और Online दोनों तरीकों से Backup लेकर रखे। यह इसलिए जरुरी है क्योकि Ransomware Virus हमारे Data को ही लॉक करके उसके बदले पैसा मांगते है। अगर हमारे पास डाटा का Backup है तो हम सिस्टम को Format करके बैकअप से डाटा वापस ले सकते है।
  • कभी भी Windows XP का इस्तेमाल न करे और अपने Windows OS को update रखें, यहाँ तक की समय समय पर latest Security Updates को Download करते रहें।
  • कभी भी Pirated Windows का उपयोग ना करें हमेशा Original Windows ही काम में लें।
  • कभी भी Outdated softwares और Plugins का उपयोग ना करें इन्हें हमेशा update रखें।
  • किसी अच्छे Popup Ad-Blocker का इस्तमाल करें जिससे कि Malicious Ads से बचा जा सके क्योकि ज्यादातर Popups Ads आपको Harmful Websites पर ले जाते है।
  • हमेशा अच्छे AntiVirus Program काम में ले और उसे हमेशा update रखें।
  • अपने Computer में Windows Firewall को हमेशा On रखें।
  • हमेशा एक अच्छे Browser जैसे Chrome या Firefox का ही उपयोग करे।
  • अपने Computer में File sharing System को भी हमेशा Disable रखें।
  • अपने Computer में Windows Script Host और Windows PowerShell को disable रखें।

Must Read : Bitcoin क्या है और इसे कैसे कमाये ?

Must Read : Internet की दुनिया का काला रहस्य : The Hidden Internet – Deep Web and Dark Web

Must Read : TOR ब्राउज़र क्या है और इसे Hacking के लिए क्यों प्रयोग किया जाता है?

Internet इस्तेमाल करते वक़्त सावधानियां –

  • किसी अजनबी या अनजान शख्स या Source से आये हुए Email को ओपन ना करें और ना ही उसमें दिए गए किसी link पर Click करें।
  • Spam Folder में आये हुए Emails के Attachment को तो भूलकर भी Download ना करें।
  • हमेशा trusted website पर ही जाए। बहुत ज्यादा Pop-ups और Ads वाली websites पर जाने से बचें।
  • किसी दूसरे की Pen Drive, Memory Card या External Hard Disk इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से Antivirus से Scan कर ले।
  • Malicious Website के किसी link को click न करें।

।। Thank You ।।

तो दोस्तों ये Post थी “Ransomware क्या है (What is Ransomware in Hindi)” के बारे में हिन्दी में। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी और आप लोगों को इस नए Cyber Threat के बारे में समझ आ गया होगा। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *