what is seo kya hai hindi

SEO क्या है और ये Blog के लिए क्यों जरुरी है और SEO क्यों करते हैं –

What is SEO (Search Engine Optimization) या फिर SEO क्या है ?  What is Search Engine Optimization? SEO meaning in Hindi? SEO क्या है और कैसे करे (What is SEO in Hindi) ? SEO Blog के लिए क्यूँ जरुरी है? क्या आपको भी ऐसे ही कुछ सवाल परेशान करते हैं? दोस्तों ये वो सवाल है जो अक्सर बहुत से नए Bloggers को परेशान करते है. जब मैंने Blogging Career की शुरुआत की थी तो मुझे भी SEO के बारे में ज्यादा कुछ समझ नहीं आता था.

SEO क्या होता है? नए Bloggers को इस के बारे में कोईअधिक जानकारी नहीं होती है. लेकिन समय के साथ Bloggers को इसका महत्त्व समझ आ जाता है कि SEO के बिना Blogging करने से कोई फायदा नहीं है. आज के समय में सिर्फ आर्टिकल लिख कर अपने blog पर पोस्ट कर देना ही पर्याप्त नहीं होता है, जब तक Post Search Engine में Rank नहीं करती है तब तक उस पर Visitors नहीं आते है. अपने Blog पर Visitors लाने के लिए आपकी Post का search engines के first pages में आना  जरुरी है क्योंकि Search Engine के पहले Page पर आने वाले Blog Links को ही visitors ज्यादा पसंद करते हैं और उन्हीं पर trust भी करते हैं. लेकिन Search Engine के पहले Page तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है आज के समय में हर रोज लाखो blogs बनते है लेकिन Traffic नहीं आने पर लोग निराश होकर blog को बंद कर देते है.  अगर आपको Blogging की दुनिया में सफल होना है और इससे पैसे कमाने है तो आपके Blog पर अच्छा Traffic होना चाहिए और यह सिर्फ SEO से ही संभव है और Blog से पैसे कमाने को ही Professional blogging कहा जाता है

अगर अभी आप इस Post को पढ़ रहे हैं तो यह भी SEO की वजह से ही संभव हो पाया है. अगर आप जानना चाहते है कि SEO kya hai aur SEO kaise kaam karta hai तो आप निश्चित रहे क्योंकी आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज की इस Post के माध्यम से मैं आपको Search Engine Optimization के बारे में सभी प्रकार की जानकारी बहुत आसान शब्दों में दूंगा. आज हम जानेगे की Search Engine Optimization क्या है और यह Blog के लिए क्यों जरुरी  है?

SEO क्या है – What is SEO in Hindi ?

SEO का full form है – “Search Engine Optimization“.  यह एक ऐसी process है जिसके द्वारा हम अपने Blog/Website को प्रभावी तरीके से Organic Search के लिए Improve कर सकते है इस से Search Engine में किसी Blog/Website की Visibility बढ़ जाती है और वह Search Engine की Ranking में पहले Page पर आ जाती है. इस तकनीक के अंतर्गत किसी भी वेबसाइट को Search Engine Friendly बनाया जाता है इसे ही Search Engine Optimization (SEO) कहा जाता है|

आसान शब्दो में कहें तो –

SEO वह सब तकनीक या तरीके है जिनका इस्तेमाल कर के हम अपने Blog या  Blog Post को इस तरह से optimize कर दे , की वह किसी User के द्वारा Google या अन्य Search Engine में Search करने पर पहले Page पर दिखाई देने लगे और वहां से Traffic आपके Blog पर आने लगे तो उसे ही search engine optimization कहते है.

Moz (जो की SEO Tools की एक बहुत ही popular website है) के  अनुसार –

"SEO stands for Search Engine Optimization, which is the practice of increasing the quantity and quality of traffic to your website through organic search engine results."

Search  Engines क्या है और कैसे काम करतें हैं ?

Search Engine एक ऐसा Program है जो हमारे द्वारा internet पर search की गई जानकारी को कुछ Algorithm की सहायता से खोजता है और हमें सही information देने का काम करता है। इन्हे Spiders, Bots या  Crawlers भी कहते हैं। Google, Yahoo, Bing आदि सभी popular Search Engines हैं।

अब जानते है कि Search Engines काम कैसे करते है तो मान लीजिये हम Google या किसी अन्य Search Engine पर जाकर कुछ भी search करते हैं तो हम सर्च करने के लिए कुछ words लिखते है और सर्च करने के लिए लिखे गए इन्हीं जो Words को Keyword कहा जाता है। उस Keyword से related अलग-अलग Blogs या Websites से जितने भी Contents या Pages होते हैं वो Google हमको दिखा देता है। ये सभी Search Results उनकी SEO Ranking के हिसाब से हमे दिखते है मतलब कि जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ज्यादातर Visitors उसी Result पर click करते है और Blog का Traffic बढ़ जाता है जिससे Blog की Earning भी बढ़ती है। अतः इस प्रकार से SEO हमारे blog को Google और अन्य Search Engines में पहले पेज पर Rank कराने में सहायता करता है।

वास्तव में हमारे द्वारा सर्च किये गए Keywords के आधार पर Search Engine अपने Database में मौजूद जानकारी को Crawling और Indexing  करता है एवं इसके आधार पर विभिन्न Websites को Ranking देता है। इसके लिए Search Engine में बहुत से Factors और Rules काम करते है जिन्हें ही Algorithm कहा जाता है। यह काम करने के लिए Search Engines के Bots और Spider लगातार 24 घण्टे काम करते रहते है और सर्च की गयी सूचनाओं की Ranking List तैयार करते रहते है। यही लिस्ट SERP (Search engine Result Page) कहलाती है और हमें Search Result के रूप में दिखाई देती है। इस प्रकार से किसी भी Page को Search Result में Top पर लाने के लिए SEO की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

वैसे तो सभी Search Engines के  काम करने का तरीका और Algorithms अलग-अलग होती है। लेकिन फिर भी हर Search Engine तीन Steps में काम करता है।

1. Crawling
2. Indexing
3. Ranking

 

 

यह ऑनलाइन जितने भी webpages available हैं उनकी जानकारी इकट्ठा करते हैं और जब कोई search की  जाती है तो उस से related सारी जानकारी वह हमें  देते हैं।

Search engines कैसे काम करतें हैं ?

सर्च इंजन बहुत सारी information collect  करते हैं , उसको सही से organize करते हैं और माँगे जाने पर user को results की form में display कर दी जाती है।

सर्च इंजन 3 steps में  काम करते हैं-

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Retrival

सबसे पहले सर्च इंजन crawling करते हैं।

google crawling

वह एक webpage  पर जाते हैं और उस पर दिए हुए लिंक को follow करते करते हुए दूसरे , फिर तीसरे आदि पर।  

इस तरह Online  सभी webpages की  जानकरी को इकठ्ठा कर लेते हैं।

 जब भी कोई नई website बनाये तो उसे search engines को ज़रूर submit करें।

Search Engine Optimization के लिए  जरुरी है जब भी कोई नई website बनाये तो उसे search engines को ज़रूर submit करें।

और  अपनी website का sitemap भी search engines को देना चाहिए ,

ताकि crawlers हमारी website की information सही से collect कर पाएं और अपने database में add आकर लें।  

दूसरा Step है – Indexing

 

 जानकारी इकट्ठा करने के बाद  इस जानकारी को अपने database में add कर लेतें है। 

सभी इकठा information को analyse किया जाता है और ranking दी जातीं हैं। यानी हज़ारों webpages में से किसको किस position पर show करना है SERP ( Search Engine Result Page ) में। 

इसी process को indexing कहतें है।

Ranking and indexing

हर सर्च इंजन के अपने rules  ( algorithms ) होते हैं जिनके आधार पर ranking decide करी जाती  है.

अगर हम Google की बात करें तो लगभग 200 factors हैं जिसके bases पर सभी webpages को analyse करते हैं और rank देतें हैं। 

SEO के Hindi tutorial में मैंने इन ranking  factors के बारे में बात भी की है। 

उदाहरण के लिए —

अगर मैं Google में Taj Mahal  टाइप करू तो जो वेबसाइट top  पर आई हैं उनके title, description और URL में Taj Mahal  लिखा हुआ है।

 ऐसा इसलिए है क्योंकि Rank देते समय Google search webpage के title, description और URL को बहुत important factor मानता है।  

इसके अलावा और भी बातें जो Google के सर्च रिजल्ट में हमारी रैंकिंग decide करती हैं।

  •  जैसे- हमारी वेबसाइट कितनी पुरानी है?
  •  उस पर  दी गई  जानकारी की Quality  कैसी है ?
  • कितनी वेबसाइट से जो उस webage को  लिंक करती हैं? ( backlinks )

 यह वह सभी बातें हैं जो Google को यह है इशारा करती हैं की किस webpage  को किस position पर दिखाये। 

तीसरा और last step है -Retrival

इस step  में user की Query को समझा जाता हैऔर उससे Related सभी results display किए जाते हैं।

Step 3 -Retrieving

 जब भी हम Google के सर्च बॉक्स में कुछ टाइप करते हैं तो कुछ नहीं सेकेंड के अंदर

 उस से Related जितनी भी  जानकारी online available  है , वह हमें अपनी search results  में दिखा देता है। 

Conclusion 

Google, Yahoo,Bing  आदि यह सभी सर्च इंजन वास्तव में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है,  

जो कुछ भी सर्च करने पर user को  उस से related online available  सभी जानकारी बहुत जल्दी दे देते हैं। 

सभी search engines की working इस तरह होते है –  जानकारी इकट्ठा करना उसको analyse  करके रैंक देना और मांगे जाने पर user कोresults show करना।

Blog के लिए SEO क्यों जरुरी है?

Type of Search Engine Optimisation 1. On page Seo 2. Off page Seo

Type of Seo Techniques ♦White hat seo ♦Black hat seo

SEO Ke Fayde

  • SEO किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की Serp Ranking Improve करने के लिए किया जाता है|
  • वेबसाइट या ब्लॉग की Organic Ranking SEO के द्वारा Increase की जा सकती है
  • SEO (Search Engine Optimization) से वेबसाइट या ब्लॉग के लिए हाई ट्रैफिक Genrate किया जा सकता है|
  • Search Engine Optimization Digital Marketing का नया तरीका है|
  • Search Engine Optimization के अन्दर उन सभी तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे ब्लॉग और वेबसाइट को Search Engine में Top में लाया जा सकें|

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments