Tech NewsTechnologyTips & Tricks

जानिए WhatsApp के Video Calling Feature के बारे में हिन्दी में

Whatsapp video Calling feature in hindi

Hello Dear Friends,

CSC पर आज की post है “How to Enable WhatsApp Video Calling Feature in Hindi“. आज के समय में लगभग सभी smartphone users WhatsApp जरूर use करते है। WhatsApp India में सबसे popular  messaging app है। अभी कुछ months पहले ही Whatsapp ने Voice Calling का feature अपने users के लिए launch किया था। जिसके द्वारा आप किसी भी whatsapp user से direct call करके बात कर सकते है। लेकिन एक कमी जो WhatsApp users को खलती थी वो थी कि इसमें Video Calling का option नहीं है। कई सालों से users WhatsApp से यह request करते रहें है कि उन्हें Video calling का feature भी provide किया जाये। तो दोस्तों WhatsApp ने आप सभी की problems को समझते हुए पिछले हफ़्ते ही अपने users के लिए Officially Video Calling का feature launch कर दिया है। WhatsApp का यह feature अब सभी Android, iPhone, और Windows users के लिए provide कर दिया गया है। WhatsApp ने अपने Official Blog पर इसके बारे में जानकारी दी है साथ ही बढ़िया services देने का वादा भी अपने users से किया है।

अपने WhatsApp में Video Calling कैसे Activate करें

दोस्तों यह बहुत ही simple है। बस आपको अब आपको अपनी WhatsApp की application को नए इसके नए version के साथ update करना है। यदि आपके phone की settings automatically updates पर set है तो शायद आपका WhatsApp पहले से ही updated हो चुका होगा और आपको कुछ extra नहीं करना है। लेकिन यदि नहीं है तो आपको सीधे अपने phone में PlayStore पर जाना है और आपको WhatsApp search करना है। वहाँ पर WhatsApp को update करने के लिए update button होगा जिस पर click करके आप अपना whatsapp update कर सकते है। यदि आप Apple iPhone user है तो फिर आपको Apple iOS store में जाकर  अपना WhatsApp update करना होगा। निचे picture देखें साथ वहाँ पर आप नए feature से सम्बंधित जानकारी भी पढ़ सकते है।

Update Whatsapp video Calling feature

Fake Whatsapp Video Calling Invitation से सावधान रहें

Whatsapp video Calling invitation messageअगर आपके पास भी किसी ने Whatsapp Video Calling को activate करने के लिए Invitation Massage भेजा है, तो सावधान रहे, क्‍योंकि यह एक प्रकार की hacking है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल WhatsApp की ओर से Video Calling Feature लॉन्‍च होने के साथ ही इस प्रकार का एक Massage भी लोगों को मिल रहा है। जिसमें Video Calling को Activate करने का Invitation दिया जा रहा है। इसमे लिखा आता है कि “आपको Video Calling Feature Try करने के लिए Invite किया गया है।” यह Message पूरी तरह से एक Spam है और इसमें रती भर भी सच्चाई नही है। लोग बिना जाने और देखे इस Invitation को धडाधड एक-दुसरे Groups में भेज रहे हैं और वो हैकर्स के शिकार हो जाते हैं।

वास्तव में इस Massage के साथ एक Links भी होता है जो की एक Spam है। जैसे ही आप इस link पर Click करते हैं तो यह link आपको New Feature को Activate करने के लिए एक Page पर ले जाती है। जैसे ही आप इस पेज पर दिए गए Enable Video Calling button पर click करते हैं तो आप New page पर Redirect कर दिए जाते हैं जहां आपको Verification के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही यहाँ पर आपको यह Message अपने दूसरे दोस्‍तों को भी भेजने के लिए कहा जाता है। अब जैसे ही आप इस पर click करते हैं, आप hackers के निशाने पर आ जाते हैं। और आपके phone का सारा Personal Data उनके server पर चला जाता है।

इसलिए friends ऐसे किसी भी Massage पर click करने की बजाय Google Play Store पर जाकर ही अपने Whatsapp को Update करें। ऐसा करते ही Video Calling Feature आपके WhatsApp में अपने आप Activate हो जाएगा।

Must Read : Blogging क्या है? Free Blog कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए? [Full Guide in Hindi]

Must Read : Google AdSense क्या है? और उससे पैसे कैसे कमाए? [Full Guide in Hindi]

WhatsApp Video Calling Feature को कैसे Use करें?

तो चलिए दोस्तों अब हम ये भी जान लेते हैं कि आप WhatsApp के इस Video Calling के नए feature का use अपने phone में कैसे कर सकते हैं।

Note : सबसे पहली और जरूरी बात जो आपको ध्यान देनी है वो यह है कि आपके साथ-साथ आपके उस friend या relative के पास भी WhatsApp का का updated version होना चाहिए, जिसके साथ आपको WhatsApp के जरिये Video Calling करनी है। तभी यह Video calling संभव हो पायेगी।

WhatsApp में Video Calling के लिए दो तरीके available हैं। तो चलिए देखते है कि कैसे आप इन दो तरीकों से WhatsApp पर Video Calling कर सकते है।

पहला तरीका

अब आप सबसे पहले अपना WhatsApp open कीजिये। अब जिसके भी साथ आपको Video call करनी है, WhatsApp की Chat लिस्ट में उसकी DP (Profile Picture) पर tap कीजिये। इससे यह DP एक pop-up में open होगी और उसके निचे आपको चार icons (options) दिखाई देंगें, इनमें से आपको Video Calling के icon पर click करना है। यदि user online है तो आपकी Video Calling start हो जायेगी।

Whatsapp video Calling feature in hindi

दूसरा तरीका

इस तरीके में आप अपना WhatsApp open कीजिये और जिस भी friend या relative से भी आपको Video Call करनी  है उसकी chat को open कीजिये, जैसाकि हम message करने के लिए open करते है। अब ऊपर दिए गए call के icon पर click कीजिये, जैसा कि आप voice call के लिए करते थे। अब एक pop-up open होगा जिसमे से आपको Video Call के option पर click करना है।

Whatsapp video Calling feature in hindi

अब जैसे ही आपका Video call connect होगा आपके पास निचे दिए गए screenshot के जैसे options आयेंगें। जिसमें Switch Camera, Message, Call Drop और Mute का Option होगा। जिससे आप अपनी Video Calling को Control कर सकते है

Whatsapp video Calling feature in hindi

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Whatsapp Video Calling Feature को कैसे Activate करें – हिन्दी में”। इस post से सम्बंधित कोई भी question अगर आपके दिमाग में हो या कुछ समझ नही आया हो तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते है। मुझे आपकी सहायता करके बहुत प्रसन्नता होगी। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

Show More

Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Related Articles

2 Comments

  1. Thanks bro….halanki video calling ka to pata tha mujhe, par fake invitation ke bare me badiya information share ki hai apne.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *